इंदौर प्रेस क्लब में आमने- सामने हुए कांग्रेस व बीजेपी प्रत्याशी

  
Last Updated:  May 7, 2019 " 03:33 pm"

इंदौर: जैसे- जैसे मतदान की तारीख करीब आ रही है, राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। प्रमुख दलों के प्रत्याशी अपनी बात जनता तक पहुंचाने की जी तोड़ कोशिश कर रहे हैं। इसी कड़ी में इंदौर प्रेस क्लब ने अपने ‘ आमने- सामने’ कार्यक्रम में बीजेपी, कांग्रेस और सपाक्स के उम्मीदवारों को आमंत्रित कर शहर हित से जुड़े मुद्दों पर अपनी बात रखने का मौका दिया।

शहर का विकास बीजेपी ने किया।

बीजेपी प्रत्याशी शंकर लालवानी ने कार्यक्रम में अपनी बात रखते हुए कहा कि इंदौर का जो बदला हुआ विकसित स्वरूप नजर आ रहा है वो बीजेपी की देन है। चौड़ी सड़कें, रेल और हवाई सेवा का विस्तार, नर्मदा का दूसरा व तीसरा चरण सहित ढेरों ऐसे काम हैं जो बीजेपी के शासनकाल में हुए हैं। लालवानी ने सुपर स्पेशलिटी अस्पताल,मराठी मिडिल स्कूल की जमीन पर मल्टीकल्चरल सेंटर, 10 ब्रिज और बीआरटीएस पर एलिवेटेड ब्रिज की योजना का श्रेय भी बीजेपी को दिया। उन्होंने कहा की ज्यादातर योजनाओं पर काम चल रहा है। लालवानी का कहना था कि एलिवेटेड ब्रिज की डीपीआर उनके आईडीए अध्यक्ष रहते भेजी गई थी। आचार संहिता लगने के पूर्व ही केंद्र सरकार ने 350 करोड़ स्वीकृत भी कर दिए लेकिन प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने अभी तक उसपर काम शुरू नहीं किया। लालवानी ने कहा कि मेट्रो रेल प्रोजेक्ट पर भी बीजेपी की सरकार रहते ही काम शुरू हो गया था।

इंदौर की सांस्कृतिक पहचान बरकरार रखेंगे।

बीजेपी प्रत्याशी लालवानी ने शहर को लेकर अपनी भावी योजनाओं का खुलासा करते हुए बताया कि वे देश के रहने लायक टॉप थ्री शहरों में इंदौर को ले जाना चाहते हैं। शहर की सांस्कृतिक पहचान और विरासत को बरकरार रखने की बात भी लालवानी ने कही।

मेट्रो ट्रेन, अस्पताल और पेयजल होगी प्राथमिकता।

कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी पंकज संघवी ने बीजेपी के विकास के दावे पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि इंदौर को आईआईएम, आईआईटी और केट जैसे संस्थान कांग्रेस की ही देन है। नर्मदा का पानी भी कांग्रेस की पूर्व सरकारें ही इंदौर लेकर आई। उन्होंने शहर को लेकर अपने विजन की जानकारी देते हुए कहा कि वे सांसद बने तो मेट्रो ट्रेन की सौगात इंदौर वासियों को देंगे। खजराना, सांवेर और अन्य वंचित क्षेत्रों में सर्वसुविधायुक्त अस्पताल बनवाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या गंभीर है। उसके निदान के लिए गंभीर नदी पर डैम बनाने के साथ नर्मदा का पानी भी ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे।
पंकज संघवी ने लक्ष्मीबाई नगर और महू रेलवे स्टेशनों के सुनियोजित विकास की बात भी कही। उन्होंने हुकुमचंद मिल के श्रमिकों और रोड चौड़ीकरण में जिन लोगों के मकान तोड़े गए हैं, उन्हें मुआवजा दिलवाने का भी भरोसा दिलाया।

आर्थिक आधार पर हो आरक्षण।

सपाक्स के प्रत्याशी धीरज दुबे ने कहा कि भेदभावपरक कानूनों को खत्म किया जाना चाहिए। आरक्षण का आधार भी जाति के बजाय आर्थिक होना चाहिए। पदोन्नति में आरक्षण नहीं होना चाहिए। पीड़ितों को न्याय मिलने में देरी नहीं होनी चाहिए। इन्ही सब बातों को लेकर वे चुनाव मैदान में उतरे हैं।

सवालों के जरिये प्रत्याशियों की घेराबंदी।

प्रत्याशियों द्वारा अपनी बात रखे जाने के बाद पत्रकारों ने उनसे तीखे सवाल किए। खासकर लालवानी और संघवी पर सवालों की बौछार की गई। दोनों ने अपने तई जवाब देकर पत्रकारों को संतुष्ट करने का प्रयास किया।
प्रेस क्लब की ओर से आमंत्रित प्रत्याशियों का स्वागत अध्यक्ष अरविंद तिवारी ने किया। संचालन और आभार प्रदर्शन महासचिव नवनीत शुक्ला ने किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *