बिहार में एग्जिट पोल में महागठबंधन को स्पष्ट बहुमत

  
Last Updated:  November 8, 2020 " 01:52 am"

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव में तीनों चरणों की वोटिंग हो गई है। अब राजैनितक पार्टियों के साथ-साथ आम लोगों को भी नतीजों का इंतज़ार है। लेकिन नतीजों से पहले लगभग सभी चैंनलों के एग्जिट पोल में तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाले महागठबंधन को बहुमत मिलता दिख रहा है। आरजेडी बिहार में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी उभरते नजर आ रही है। नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले एनडीए के हाथ से सत्ता खिसकती दिखाई दे रही है।

किस दल को कितनी सीटें।

एबीपी सी वोटर के एग्ज़िट पोल में आरजेडी को सबसे ज्यादा 81 से 89 सीटें मिलती नज़र आ रही हैं। उसने 144 उम्मीदवार चुनांव मैदान में उतारे हैं। आरजेडी के बाद बिहार में सबसे ज्यादा सीटें भारतीय जनता पार्टी को मिलती दिख रही हैं। इस चुनाव में बीजेपी को 66-74 सीटें मिलने की संभावना है। बता दें कि बीजेपी ने इस बार 110 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे।

जेडीयू तीसरे नम्बर की पार्टी।

15 साल से बिहार के मुख्यमंत्री पद पर काबिज़ नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू को 38-46 सीटें एग्जिट पोल में मिलती नजर आ रही हैं। एनडीए गठबंधन में जेडीयू ने इस बार 115 सीटों पर चुनाव लड़ा है। कांग्रेस पार्टी को इस बार एग्ज़िट पोल में 21-29 सीटें मिलती दिख रही हैं। कांग्रेस ने बिहार में 70 सीटों पर चुनाव लड़ा है।

पिछले चुनाव के ये रहे थे नतीजे।

2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में आरजेडी को सबसे ज्यादा 80 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं दूसरे नंबर पर नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू थी, जिसे 71 सीटें हासिल हुई थीं।इसके अलावा बीजेपी को 54, कांग्रेस को 27, एलजेपी को 2, आरएलएसपी को 2, हम को 1 और अन्य के हिस्से में 7 सीटें गई थीं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *