इंदौर में उमंग और उत्साह के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

  
Last Updated:  August 16, 2024 " 09:05 pm"

मुख्य समारोह में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने किया ध्वजारोहण।

इंदौर : जिले में स्वतंत्रता दिवस देशभक्ति के जज्बे, जोश और जुनून के साथ मनाया गया। इंदौर के महेश गार्ड लाइन स्थित सशस्त्र पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय के मैदान में पूर्ण गरिमा, उत्साह, उमंग और हर्षोल्लास के साथ आयोजित मुख्य समारोह में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली। कार्यक्रम में अपार उत्साह और उमंग के साथ राष्ट्रीय धुन के बीच जवानों ने आकर्षक परेड प्रस्तुत की। स्वतंत्रता दिवस के इस राष्ट्रीय महापर्व पर जिले के प्रमुख सार्वजनिक स्थानों, शासकीय कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थाओं में भी ध्वजारोहण किया गया। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी रंगारंग प्रस्तुतियां दी गई।

मंत्री ने खुली जीप से किया परेड का निरीक्षण।

मुख्य समारोह में मंत्री विजयवर्गीय ने खुली जीप में परेड का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उनके साथ कलेक्टर आशीष सिंह और पुलिस आयुक्त राकेश गुप्ता भी थे। समारोह में मंत्री विजयवर्गीय ने मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के संदेश का वाचन किया। सशस्त्र बलों ने स्वतंत्रता दिवस अमर रहे के नारों के बीच हर्ष फायर किये। खुले आकाश में रंगीन गुब्बारे छोड़े गये।

14 दलों ने प्रस्तुत की आकर्षक परेड।

समारोह में 14 दलों ने कदम से कदम मिलाते हुए आकर्षक परेड प्रस्तुत की। इनमें सीमा सुरक्षाबल,आरएपीटीसी, प्रथम वाहिनी,15वीं वाहिनी, जिला पुलिस बल(पुरूष), जिला पुलिस बल (महिला), नगर सेना, यातायात पुलिस, एनसीसी (महिला), स्काउट, गाइड, आरआई ग्रुप, सृजन दल, शौर्या दल आदि शामिल थे। परेड का नेतृत्व आईपीएस कृष्ण लालचंदानी ने किया। उनका अनुकरण टूआईसी सूबेदार काजिम रिजवी ने किया। समारोह में प्रथम वाहिनी का बैंड भी आकर्षण का केन्द्र रहा।

बच्चों ने दी देश भक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति।

समारोह में देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी गई। शासकीय सीएम राइज स्कूल अहिल्या आश्रम क्रमांक- एक, श्री जी इंटरनेशनल तथा गरिमा विद्या मंदिर के विद्यार्थी देश भक्ति तथा लोकगीतों पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियाँ देनेवालों में शामिल थे।

परेड में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले दलों को भी पुरस्कृत किया गया। परेड के “अ” वर्ग में प्रथम स्थान बीएसएफ और द्वितीय स्थान प्रथम वाहिनी को दिया गया। “ब” वर्ग में प्रथम स्थान जिला यातायात को और द्वितीय स्थान एनसीसी को प्राप्त हुआ। इसी तरह “स” वर्ग में प्रथम बीएसएफ और द्वितीय प्रथम वाहिनी बैंड को दिया गया।

कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने स्कूलों को भी पुरस्कृत किया गया। शासकीय सीएम राइज स्कूल अहिल्या आश्रम क्रमांक- एक को प्रथम, गरिमा विद्या मंदिर को द्वितीय तथा श्री जी इंटरनेशनल स्कूल को तृतीय स्थान मिला। समारोह में जिले में वर्षभर उत्कृष्ठ कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों सहित अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधियों को मुख्य अतिथि ने पुरस्कृत किया।

साउथ कोरिया के दल ने भी देखा इंदौर का स्वतंत्रता दिवस समारोह।

मध्यप्रदेश के भ्रमण पर आया साउथ कोरिया का दल इंदौर पहुंचा। उन्होंने यहां आयोजित स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह को देखा। उल्लेखनीय है कि दक्षिण कोरिया और भारत की ज्वाइंट वेंचर कंपनी मरकबा ईसीडीएस का उक्त प्रतिनिधि मंडल प्रदेश में विभिन्न सेक्टरों में निवेश योजनाओं के संबंध में प्रदेश के भ्रमण पर आया हुआ है। मरकबा ईसीडीएस कम्पनी द्वारा प्रथम चरण में लगभग 20 प्रोजेक्टस में 2 हजार करोड़ के निवेश प्रस्तावित किए गए हैं, जिससे 25 हजार से अधिक रोजगार के अवसर सृजित होंगे। इंदौर आये इस प्रतिनिधि मंडल में सर्वश्री जोओंग जोंग चेओल, खवांग ओन रेह्यू, जूनव्ही जो, गेल खांग, जुनसंग ली और वोसिओक चंग और श्री राजेश भारद्वाज उपस्थित थे।

कार्यक्रम में ये विशिष्टजन रहे मौजूद ।

कार्यक्रम में संभागायुक्त दीपक सिंह, आईजी अनुराग, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रीना मालवीय, विधायक गोलू शुक्ला, पूर्व महापौर कृष्णमुरारी मोघे, अपर आयुक्त पुलिस अमित सिंह, नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा, स्मार्ट सिटी सीईओ दिव्यांक सिंह, जिला पंचायत के सीईओ सिद्धार्थ जैन, इंदौर विकास प्राधिकरण के सीईओ आर.पी. अहिरवार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *