इंदौर में फिलहाल नाइट कर्फ्यू नहीं, मास्क नहीं पहना तो लगेगा जुर्माना

  
Last Updated:  March 12, 2021 " 09:16 pm"

कोरोना की स्थिति को नियंत्रित करने के लिये सभी जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

मास्क नहीं लगाने वालों पर होगा अर्थदण्ड।

आयोजनों में आमंत्रितों की संख्या सीमित रखी जाएगी।

शासन को भेजा जाएगा प्रस्ताव।

इंदौर : शहर में कोरोना के मरीजों की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए हालात को नियंत्रित करने के संबंध में विचार विमर्श के लिए क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक शुक्रवार शाम रेसीडेंसी कोठी में आयोजित की गई।

मास्क को लेकर होगी सख़्ती।

बैठक में कोरोना की स्थिति को देखते हुए निर्णय लिया गया कि मास्क लगाने सम्बन्धी नियम का पालन सख्ती से कराया जाए। मास्क नहीं लगाने वालों के विरूद्ध अर्थदण्ड की कार्रवाई की जाए, साथ ही शादी समारोह, अंतिम यात्रा आदि में लोगों की संख्या को सीमित रखा जाए। होटल, रेस्टोरेंट आदि में भी ग्राहकों की तादाद बैठक क्षमता के 50 फीसदी तक सीमित रखते हुए उसका सख्ती से पालन कराया जाए।

फिलहाल नाइट कर्फ्यू नहीं।

बैठक में स्थिति नियंत्रण में नहीं आने पर रात्रि 10 बजे बाद होटल, रेस्टोरेंट मॉल आदि संस्थान बंद कराने के संबंध में कार्रवाई किए जाने का भी निर्णय लिया गया। नाइट कर्फ्यू फिलहाल नहीं लगाने का निर्णय भी बैठक में लिया गया। कलेक्टर मनीष सिंह के अनुसार बैठक में लिए गए निर्णय राज्य शासन को भेजे जाएंगे। वहां से अनुमोदन मिलने के बाद ही इन्हें लागू किया जाएगा।

बैठक में जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, सांसद शंकर लालवानी, संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा, आईजी हरिनारायण चारी मिश्र, कलेक्टर मनीष सिंह, डीआईजी मनीष कपूरिया, विधायक मालिनी गौड़, महेन्द्र हार्डिया और आकाश विजयवर्गीय, पूर्व विधायक मनोज पटेल सुदर्शन गुप्ता तथा राजेश सोनकर, इंदौर विकास प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष मधु वर्मा, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण जड़िया, कोरोना नियंत्रण के प्रभारी अधिकारी डॉ. अमित मालाकार सहित‍ अन्य अधिकारी मौजूद थे।

मास्क को लेकर चलाएंगे जन जागरूकता अभियान।

बैठक में निर्णय लिया गया कि मास्क के संबंध में व्यापक रूप से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। मास्क नहीं लगाने पर संबंधित के विरूद्ध अर्थदण्ड की की कार्रवाई की जाएगी। बैठक में सभी की सहमति से तय किया गया कि शहर एवं जनता के हित में जिला प्रशासन द्वारा सख्ती से कदम उठाए जाएं। शहर में कोरोना के मरीजों की बढ़ती हुई संख्या पर सभी सदस्यों ने चिंता जाहिर की और नागरिकों से आग्रह किया है कि मास्क का अनिवार्य रूप से पालन करें। सोशल डिस्टेंसिंग रखें। भीड़ भरे क्षेत्रों में जाने से बचे। जरूरी होने पर ही आयोजनों में जाएं।

आम लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा सुनिश्चित करें।

जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि महाराष्ट्र और भोपाल तथा आस-पास के क्षेत्रों में जिस तरह से कोरोना मरीजों की संख्या सामने आ रही है, वह हमारे लिये चिंताजनक है। इंदौर जिले में जनस्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से विशेष सावधानी और सतर्कता रखने की जरूरत है। प्रशासन आमजन की सुरक्षा के लिये सभी संभव प्रयास सुनिश्चित करें।

मास्क नहीं लगाने वालों पर करें कार्रवाई।

सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि हमे विशेष सावधानी और सतर्कता बरतने की जरूरत है। मास्क नहीं लगाने वालों के विरूद्ध सख्ती से कार्रवाई की जाए। नागरिकों से उन्होंने आग्रह किया कि वे मास्क जरूर लगाए। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। उन्होंने कोचिंग क्लास, होस्टल, होटल, रेस्टोरेंट आदि में संख्या सीमित रखते हुए उसका सख्ती से पालन कराने की बात कही।

बैठक क्षमता के 50 फीसदी तक सीमित हो संख्या।

संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने कहा की कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ना चिंताजनक है। देखने में आ रहा है कि बड़ी संख्या में ऐसे लोग है, जो मास्क नहीं लगा रहे हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं। इससे संक्रमण का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। सावधानी बरते, मास्क जरूर लगाएं। उन्होंने कहा कि होटल, रेस्टोरेंट आदि जहां पर लोग खाना खाते हैं वहां संख्या और समय सीमित करने की जरूरत है। इस दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं।

बड़े आयोजनों को नहीं दी जाएगी अनुमति।

बैठक में कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि स्थिति को देखते हुए सतर्क होना पड़ेगा। मास्क नहीं लगाने पर कार्रवाई की जाए। आयोजनों के संबंध में प्रतिबंधात्मक आदेशों का पालन कराया जाएगा। बड़े आयोजन स्थगित रहेंगे। उन्होंने कहा कि मास्क ही कोरोना का बचाव है। मास्क लगाना ही चाहिए। कोरोना का टीकाकरण तेजी से चल रहा है। उन्होंने कहा कि रात्रि 10 बजे बाद से खाने-पीने की दुकानें बंद करने के संबंध में शासन को प्रस्ताव भेजा जा रहा है।। उन्होंने कहा कि होटल, रेस्टोरेंट, कोचिंग क्लासेस आदि में 50 प्रतिशत की उपस्थिति का पालन सुनिश्चित कराया जाएगा। बैठक में अन्य सदस्यों ने भी शहर हित में कोरोना की स्थित‍ि को नियंत्रित करने के संबंध में प्रभावी कदम उठाने की बात कही।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *