इंदौर संभाग के पर्यटन स्थलों पर 20 दिनों के लिए आवागमन प्रतिबंधित

  
Last Updated:  August 17, 2022 " 04:20 pm"

संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने अतिवृष्टि एवं बाढ़ के संबंध में की जा रही व्यवस्थाओं की वर्चुअल समीक्षा की।

इंदौर : संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने अतिवृष्टि एवं बाढ़ के सम्बंध में संभाग के सभी जिलों के कलेक्टरों द्वारा की जा रही व्यवस्थाओं की वीसी के माध्यम से वर्चुअल समीक्षा की। वीसी में आईजी राकेश गुप्ता सहित इंदौर संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक सहित इंदिरा सागर और ओंकारेश्वर बांध के इंचार्ज व एनएचएआई के अधिकारी उपस्थित रहे। संभागायुक्त डॉ. शर्मा द्वारा सभी जिलों के कलेक्टर से विस्तृत रूप से वर्षा, नदियों एवं बांध की क्षमता की स्थिति की जानकारी ली गई।

अतिवृष्टि वाले क्षेत्रों के पिकनिक स्पॉट पर जाना प्रतिबंधित।

संभागायुक्त ने सभी कलेक्टरों को निर्देश दिए कि वे एहतियात के तौर पर आगामी 20 दिन के लिए सभी निस्तार के घाट, मछुआरों का नदियों में आवागमन और अतिवृष्टि वाले क्षेत्रों में पिकनिक स्पॉट्स पूर्णतः बंद कर दें।
उन्होंने कहा कि सभी कलेक्टर एसडीआरएफ की टीम को तैयार रखें तथा अपने क्षेत्र के स्थानीय गोताखोरों आदि की टीम का आकलन कर लें। आवश्यक संसाधनों की उपलब्धि की भी समीक्षा कर लें। जिन हाईवे ब्रिज पर पानी बढ़ सकता है वहां का ट्रैफिक रोकने और डायवर्शन का प्लान भी पूर्व से ही तैयार कर लिया जाए।

बांधों की स्थिति पर नजर रखें।

संभागायुक्त ने खंडवा कलेक्टर को निर्देश दिए कि वे इंदिरा सागर और ओंकारेश्वर बांध से रिलीज होने वाली पानी की क्वांटिटी की जानकारी नियमित रूप से सभी आसपास के जिलों के कलेक्टर के साथ शेयर करते रहें। उन्होंने सभी कलेक्टर्स को स्थिति की नियमित मॉनिटरिंग करने और आपदा प्रबंधन के लिए कार्य योजना पूर्व से ही तैयार करने के निर्देश भी दिए।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *