इंदौर संभाग में भिक्षुकों के पुनर्वास के लिए शुरू किया गया दीनबन्धु अभियान

  
Last Updated:  February 2, 2021 " 03:38 pm"

इंदौर : इंदौर संभाग में फुटपाथ पर रहने वाले लोगों और भिक्षावृत्ति में संलग्न व्यक्तियों के पुनर्वास, सहायता, स्वास्थ्य रक्षा आदि के लिए संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा के मार्गदर्शन में अभियान दीनबंधु प्रारंभ किया गया है। इस विशेष अभियान के तहत संभाग के सभी जिलों में एक साथ पुनर्वास तथा राहत की कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है। संभाग के जिलों में ठंड से बचाव के लिये जरूरतमंदों को कहीं कंबल बांटे जा रहे हैं तो कहीं उनके खाने-पीने और आश्रय की व्यवस्था की जा रही है। इस अभियान में जनप्रतिनिधियों, विभिन्न सामाजिक संगठनों और एनजीओ के प्रतिनिधियों का सहयोग भी लिया जाएगा।

इंदौर

संभागायुक्त व निगम प्रशासक डॉ. शर्मा ने बताया कि असहाय व भिक्षुक व्यक्तियों के बचाव के लिए निगम के रैन बसेरा में गर्म कपडे, कम्बल, भोजन आदि की व्यवस्था की जा रही है। डॉ. शर्मा ने कहा कि शहर में सडक किनारे रहने, सोने वाले बेसहारा व्यक्ति तथा भिक्षावृत्ति करने वाले व्यक्तियों का अरविंदो हॉस्पिटल के सहयोग से मेडिकल चेकअप कराने का अभियान चलाया जा रहा है। मेडिकल चेकअप के साथ आवश्यकता अनुसार चिकित्सा सहायता भी उपलब्ध कराई जा रही है।
भारत सरकार के सामाजिक न्याय विभाग द्वारा भिक्षुकों की संख्या के आधार पर भिक्षुक पुनर्वास अभियान हेतु चयनित 10 शहरो में इंदौर को भी सम्मिलित किया गया है। इस अभियान का मुख्य उददेश्य भिक्षावृत्ति करने वाले समुदाय को चिन्हांकित कर उनके पुनर्वास की समुचित व्यवस्था करना है। इस योजना के आरंभिक चरण में शहर में भिक्षावृत्ति एवं भिक्षुकों के रहने के तमाम स्थलों का वास्तविक चिन्हांकन, सर्वेक्षण, डाटा कलेक्शन एवं क्लासीफिकेशन, सर्वेक्षण से प्राप्त डाटा अनुसार भिक्षुको को उनकी कौशल क्षमता-अक्षमता के आधार पर पुर्नवास कराया जाएगा।

बड़वानी

संभाग के बड़वानी जिले में कलेक्टर शिवराज वर्मा के मार्गदर्शन मे लावारिस, निःसहाय लोगों को स्नान करवाकर, हजामत बनवा कर, उन्हें खाना -पानी देकर आश्रय में रुकवाने की व्यवस्था की गई है। बड़वानी में जरूरतमंदों को ओढ़ने हेतु गर्म कंबल भी दिए गए हैं । बड़वानी के ठीकरी नगर में एक विक्षिप्त आदमी लावारिस हालत में घूम रहा था।

खरगोन

संभाग के खरगोन जिले में भी पुनर्वास और राहत की कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है। खरगोन शहर के विभिन्न क्षेत्रों में 40 ब्लेंकेट और 100 भोजन पैकेट वितरित किए गए।

खण्डवा

खण्डवा नगर निगम ने 42 ऐसे लोग चिन्हित किये हैं जो फुटपाथ पर सोते हैं। उन्हें पार्वती बाई धर्मशाला और रेन बसेरे में शिफ्ट किया जा रहा है। कलेक्टर ने अन्य नगरीय निकायों को भी इस तरह की कार्रवाई करने के लिये निर्देशित किया है।

आलीराजपुर

अलीराजपुर कलेक्टर सुरभि गुप्ता ने बताया कि जिले में आलीराजपुर, जोबट तथा भाबरा तीन नगरीय निकाय हैं। तीनों में संभागायुक्त डॉ. शर्मा के निर्देशानुसार दल बनाकर कार्य आरंभ कर दिया गया है।

धार

कलेक्टर धार आलोक सिंह ने बताया कि धार में 12 भिक्षुकों को रेन बसेरा में लाया गया है। उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। सभी के रहने एवं भोजन का स्थायी इंतजाम किया गया है।

झाबुआ

झाबुआ जिले में भी इस अभियान के लिए तैयारियां की जा रही हैं। कलेक्टर रोहित सिंह ने बताया कि झाबुआ जिले में फुटपाथ पर रहने वाले और भिक्षुकों को चिन्हित कर उनको रेनबसेरे में ठहराने, स्वास्थ्य परीक्षण, भोजन आदि की व्यवस्था की जा रही है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *