इंदौर से पुरी, गंगासागर,भव्य काशी यात्रा पर रवाना हुई भारत गौरव ट्रेन

  
Last Updated:  May 16, 2023 " 05:46 pm"

इंदौर : पश्चिम रेलवे की पहली भारत गौरव ट्रेन, इंदौर – पुरी गंगासागर, भव्य काशी अयोध्या यात्रा पर मंगलवार को रवाना हुई। मप्र के यात्रियों के लिए आईआरसीटीसी द्वारा इस ट्रेन का संचालन किया जा रहा है।

केंद्रीय रेल राज्यमंत्री दर्शना जरदोश ने वर्चुअल हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया। इंदौर रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में सांसद शंकर लालवानी व कविता पाटीदार, विधायक रमेश मेंदोला, आईआरसीटीसी की प्रबंध निदेशक रजनी हसीजा, डीआरएम रजनीश कुमार और अन्य विशिष्टजन मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन पश्चिम रेलवे के सीनियर पीआरओ नितिन कुमार डेविड ने किया।

उल्लास भरे माहौल में रवाना हुई ट्रेन।

इंदौर से पुरी, गंगासागर, कोलकाता, बैजनाथ, काशी और अयोध्या का दर्शन कराने वाली इस ट्रेन की रवानगी के दौरान इंदौर रेलवे स्टेशन पर व्यापक तैयारियां की गई थी। प्लेटफार्म क्रमांक एक पर यात्रियों के स्वागत के लिए लाल कालीन बिछाया गया था, वहीं आदिवासी कलाकार ढोल – ताशे की थाप पर लोकनृत्य पेश कर माहौल को उल्लासमय बना रहे थे।

इंदौर से सर्वाधिक यात्री सवार हुए।

इस ट्रेन में सर्वाधिक 448 यात्री इंदौर से रवाना हुए हैं। इसके अलावा उज्जैन से 105, रानी कमलापति, भोपाल से 86, इटारसी से 37, जबलपुर से 59, कटनी से 15 और अनूपपुर से 5 यात्रियों ने बुकिंग कराई है। कुल 755 यात्री इस ट्रेन से पुरी,गंगासागर, कोलकाता, बैजनाथ, काशी और अयोध्या की यात्रा कर रहे हैं।

यात्रियों का कराया दुर्घटना बीमा।

09 रातें 10 दिन की इस यात्रा में यात्रियों को दोनों समय का भोजन, चाय – नाश्ता, ठहरने आदि की सुविधा दी जाएगी। यात्रियों का चार लाख रुपए का दुर्घटना बीमा भी कराया गया है।ट्रेन में 08 स्लीपर और 03 वातानुकूलित कोच हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *