उर्मिला मार्तोण्डकर को कांग्रेस ने उतारा चुनाव मैदान में, मुम्बई नार्थ से लड़ेंगी चुनाव

  
Last Updated:  March 29, 2019 " 01:06 pm"

मुम्बई: कठिन समझी जानेवाली लोकसभा सीटों के लिए राजनीतिक दल ऐसे चेहरे तलाश रहे हैं जो चर्चित हों और जनता के बीच उनकी अपनी पहचान हो। कांग्रेस ने दो दिन पूर्व पार्टी में शामिल हुई अभिनेत्री उर्मिला मार्तोण्डकर को मुम्बई नार्थ सीट से उम्मीदवार बना दिया है। उर्मिला का मुकाबला बीजेपी के गोपाल शेट्टी से होगा जो 2014 में इसी सीट से जीतकर सांसद बने थे।

मराठी- गुजराती वोटों का है बाहुल्य।

मुम्बई नार्थ सीट पर गुजराती और मराठी वोटों का बाहुल्य है। बताया जाता है कि दोनों मिलाकर 60 फीसदी वोट शेयर करते हैं। शेष 40 फीसदी वोटर उत्तर भारतीय और मुस्लिम हैं। कहा जाता है कि गुजराती वोट परंपरागत रूप से बीजेपी को मिलते रहे हैं। इसी के साथ उत्तर भारतीय मतदाताओं में भी उसकी अच्छी पैठ है। इस लिहाज से ये सीट बीजेपी का गढ़ मानी जाती है। कांग्रेस ने मराठी मतदाताओं को ध्यान में रखते हुए उर्मिला को प्रत्याशी बनाया है। इसके अलावा मुस्लिम वोटों का भी उसे सहारा मिलेगा। कांग्रेस को उम्मीद है कि सेलेब्रिटी होने के नाते उर्मिला बीजेपी के वोट बैंक में भी सेंध लगाकर इस सीट पर जीत दर्ज कर सकती है।

2004 और 2009 में जीती है कांग्रेस।

मुम्बई नार्थ सीट से कांग्रेस 2004 और 2009 में जीत दर्ज कर चुकी है। 2004 में अभिनेता गोविंदा ने बीजेपी के बड़े नेता राम नाईक को हराकर ये सीट जीती थी। 2009 में कांग्रेस के ही संजय निरुपम यहां से विजयी हुए थे लेकिन 2014 में बीजेपी के गोपाल शेट्टी ने निरुपम को पराजित कर ये सीट कांग्रेस से छीन ली थी।

आपको बता दें कि मुम्बई की उत्तर- मध्य सीट का मुकाबला भी खासा चर्चित रहेगा। यहां दो नेता पुत्रियों के बीच मुकाबला है। बीजेपी से मौजूदा सांसद पूनम महाजन का मुकाबला प्रिया दत्त से है। पूनम महाजन दिवंगत बीजेपी नेता प्रमोद महाजन की बेटी है वहीं प्रिया दत्त कांग्रेस के नेता और अभिनेता स्वर्गीय सुनील दत्त की बेटी हैं। मुम्बई में लोकसभा की 6 सीटें हैं जिनपर 29 अप्रैल को मतदान होगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *