ऊर्जा संरक्षण ही ऊर्जा का उत्पादन है – सांसद लालवानी

  
Last Updated:  September 23, 2022 " 09:53 pm"

विद्यार्थियों को बताया गया ऊर्जा संरक्षण का महत्व।

इंदौर : मध्यप्रदेश शासन द्वारा गत 17 सितंबर से 31 अक्टूबर तक प्रदेशव्यापी मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान संचालित किया जा रहा है। उक्त अभियान के तहत शुक्रवार को इंदौर की आईपीएस एकेडमी में सांसद शंकर लालवानी के मुख्य आतिथ्य में ऊर्जा साक्षरता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर पूर्व महापौर कृष्ण मुरारी मोघे, इंदौर विकासखंड के जनपद पंचायत अध्यक्ष विश्वजीत सिंह, पार्षद प्रिया डांगी, अपर कलेक्टर पवन जैन, आईपीएस एकेडमी के संस्थापक अचल चौधरी सहित शिक्षकगण एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में ऊर्जा संरक्षण अभियान “ऊषा” के बारे में जानकारी उपस्थित विद्यार्थियों को दी गई। सभी को ऊर्जा मित्र के रूप में कार्य कर उर्जा संरक्षण को जिले भर में प्रोत्साहित करने का अनुरोध किया गया। सांसद लालवानी ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी सदस्यों को ऊर्जा संरक्षण की शपथ भी दिलाई।

इंदौर नगर निगम ने कार्बन क्रेडिट से 8.34 करोड़ की आय अर्जित की।

सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि ऊर्जा का महत्व हम सभी के लिए जानना एवं समझना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 से पहले देश को प्रतिदिन औसत 17 घंटे की बिजली प्राप्त हो रही थी लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बिजली का उत्पादन कई गुना बढ़ा है, जिससे आज देश को औसत 22 घंटे 44 मिनट बिजली प्रतिदिन प्राप्त हो रही है। पहले जहां देश पावर फैलियर की समस्या से जूझ रहा था वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने वन नेशन, वन ग्रिड की अवधारणा को मूर्त रूप दिया। सांसद लालवानी ने कहा कि विश्वव्यापी ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से निजात पाने के लिए हम सभी को हर संभव प्रयास करना हैं, ऊर्जा संरक्षण उसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि देश एवं प्रदेश में क्लीन तथा ग्रीन एनर्जी प्रमोट की जा रही है। प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा फेम-2 योजना के तहत इलेक्ट्रिक व्हीकल के उपयोग को प्रोत्साहित किया जा रहा है। साथ ही हाइड्रो एनर्जी को भी अब प्राथमिकता दी जा रही है। क्लीन एनर्जी से होने वाले फायदों का उत्तम उदाहरण नगर निगम इंदौर ने सबके समक्ष रखा है गत वर्ष इंदौर नगर निगम ने कार्बन क्रेडिट से 8.34 करोड रुपए की आय अर्जित की है, ऐसा करने वाला इंदौर पहला शहर है।

सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि वर्तमान में पारंपरिक ईंधन की जगह वैकल्पिक ईंधनों को बढ़ावा दिया जा रहा है। संपूर्ण देश में कार्बन उत्सर्जन कम करने की दिशा में कार्य किए जा रहे हैं। ऊर्जा संरक्षण ही ऊर्जा उत्पादन है। जिस तरह इंदौर स्वच्छता के क्षेत्र में सबसे आगे रहा है उस तरह उसी तरह ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में भी आगे बढ़कर नई मिसाल पेश करेगा।
कार्यक्रम में पूर्व महापौर कृष्णामुरारी मोघे और अपर कलेक्टर पवन जैन ने भी अपने विचार रखते हुए ऊर्जा संरक्षण पर जोर दिया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *