एआईसीटीएसएल ने ड्राइवर,कंडक्टर व स्टॉफ के लिए आयोजित की ओरिएंटेशन कार्यशाला

  
Last Updated:  April 4, 2022 " 01:45 pm"

इंदौर : जिला प्रशासन, महिला बाल विकास विभाग ,पुलिस विभाग व नगर निगम के संयुक्त तत्वाधान में सेफसिटी कार्यक्रम के तहत AICTSL के सभागार में बस ड्राइवर, कंडक्टर, मैनेजमेंट स्टॉफ के लिए ओरिएंटेशन प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास इंदौर रामनिवास बुधौलिया ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। पुलिस विभाग से एसीपी बसंत कुमार ,प्रशासक वन स्टॉप सेन्टर एवम नोडल अधिकारी सेफ सिटी कार्यक्रम, डॉ वंचना सिंह परिहार, सुश्री अंजू धामोद, निरीक्षक ,कार्यालय ,अतिरिक्त उपायुक्त पुलिस ,इंदौर मुख्यालय, शिवम ठक्कर ,उपनिरीक्षक, कार्यालय अतिरिक्त उपायुक्त पुलिस मुख्यालय, संदीप त्रिवेदी ,AICTL इंदौर द्वारा विभिन्न सत्र लिए गए। समस्त हेल्पलाइन नंबर, जिला प्रशासन एवं पुलिस की कार्रवाई से अवगत कराते हुए ट्रैफिक नियमों के बारे में जानकारी दी गयी। इस दौरान महिला सुरक्षा की भी शपथ ली गयी। रामनिवास बुधौलिया ने महिला सुरक्षा एवं सम्मान की जिम्मेदारी परिवार से प्रारम्भ करने की बात कही।परिवार यदि अपनी बालिकाओं के मन मे सम्मान और आत्मविश्वास लाता है, लड़कों को सम्मान करना सिखाता है तो समाज में सभी महिलाओं का सम्मान करते हैं।उन्होंने सुझाव दिया कि जैसा व्यवहार हम अपनी बेटी बहन के लिए बर्दाश्त नही कर सकते वैसा व्यवहार दूसरे की बहन बेटी के साथ भी नही करना चाहिए। इतना सुधार यदि हम खुद में कर ले तो समाज को सुधारने में समय नही लगेगा क्योंकि समाज हमसे- आपसे बनता है।
बसंत कुमार कौल ने बताया कि कैसे पुलिस के पास प्रकरण दर्ज होने के पश्चात कार्रवाई की जाती है और किस प्रकार से कोई भी महिलाओं की सहायता करने के लिए पुलिस तक पंहुच सकता है। उन्होंने ट्रैफिक नियमो की जानकारी देते हुए सुरक्षित यातायात पर भी जोर दिया और यातायात नियमों की जानकारी दी।डॉ परिहार द्वारा पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन करते हुए विस्तार से सभी पहलुओं का प्रशिक्षण दिया गया।
अंजू धामोद ने सभी को पुलिस की कार्यप्रणाली से अवगत करवाया। उन्होंने सबसे वचन लिया कि वो बालिकाओं की शादी 18 से कम उम्र में नही करवाएंगे और बालिकाओं की सुरक्षा के लिए अपनी भूमिका से पीछे नही हटेंगे। सुरक्षित इंदौर बनाने में अपनी सहभागिता देंगे।
शिवम ठक्कर ने सिटीजन कॉप, 112 एप और जीआरपी महिला हेल्पलाइन app की बारीकी से जानकारी दी और सभी को महिलाओं की सुरक्षा के साथ साथ यातायात सुरक्षा के गुण सिखाये।
संदीप त्रिवेदी ने सभी अतिथियों का स्वागत किया ,और समस्त स्टॉफ को निर्देशित किया कि महिलाओं की सुरक्षा AICTSL की पहली प्रथमिकता बनाते हुए सभी इसका पालन करेंगे। उन्होंने सभी को AICTSL की कार्यप्रणाली से अवगत करवा कर आगामी कार्ययोजना बताई। जया शेट्टी ,राष्ट्रीय समन्वयक ,अक्षर सामाजिक सेवा समिति, अखिलेश नेमा, सचिव, उन्नत मानवता सामाजिक संस्था, सोनू झा, अध्यक्ष, न्यू जीवन छवि संस्थान, योगीता पाटिल, परवोलेंटीआर सेफ सिटी कार्यक्रम भी उपस्थित हुए और अपनी भूमिका का निर्वहन किया। अंत मे सभी को हेल्पलाइन नंबर के पोस्टर और पम्पलेट वितरण के साथ शपथ दिलवाई गयी। संदीप त्रिवेदी ने आभार प्रदर्शन किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *