एक साथ दस ट्रक को दस फुट हवा में उड़ानें जितना विस्फोटक पकड़ा…..

  
Last Updated:  May 30, 2017 " 11:20 am"

मध्यप्रदेश की खण्डवा पुलिस को मिली बड़ी सफलता…..

ग्राम देशगांव थाना छैगांवमाखन से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद

खण्डवा/देशगाँव– आतंकी सगंठन सिमी का गढ़ माने जाने वाले मध्यप्रदेश की खण्डवा पुलिस को दस ट्रक को एक साथ हवा में उड़ानें जितनी विस्फोटक सामग्री पकड़नें में सफलता हाथ लगी है.मध्यप्रदेश के खण्डवा जिले के छैंगाँव माखन थानें के अन्तर्गत आनें वाली चौकी प्रभारी देशगांव उनि. श्रीमति मोनिका कुमरे को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि एक टाटा इंडिका कार क्रं. MP09CJ5681 बहुत अधिक मात्रा में जिलेटिन राड व डेटोनेटर लेकर ग्राम देशगांव से निकलने वाली हैं।उनि.द्वारा मुखबिर की सूचना को संज्ञान में लेते हुये प्रआर.पूनम पाटिल,आरक्षक राकेश, राजकिरण, सूजीत, गुणाकेश व सैनिक महेश को अपने साथ लेकर देशगांव मेन रोड पर चेकिंग प्रारंभ की गई। चैकिंग के दौरान मुखबिर द्वारा बताई गई इंडिका कार को रोककर तलाश लेते उक्त कार में 600 डेटोनेटर व 600 जिलेटिन राड पाये गये।उक्त जिलेटिन राड व डेटोनेटर के संबंध में वाहन चालक लोकेश पिता धन्नालाल नि. ग्राम गोल थाना मांधाता से तत्काल मौके से गिरफ्तार कर उक्त अवैध विस्फोटक सामग्री जप्त की गई।

उक्त कार्यवाही किये जाने के दौरान ही पुनः मुखबिर द्वारा सूचना दी गई कि प्लेटिना मो.सा. क्रं. MP12MM2013 से एक व्यक्ति विस्फोटक सामग्री लेकर देशगांव से खण्डवा तरफ जा रहा हैं। सूचना पर तत्काल कार्यवाही करते हुये उक्त मो.सा. चालक को देशगांव-भोजाखेडी के मध्य राजशाही ढाबे के सामने रोककर मो.सा. की चैकिंग करते एक झोले में 200 डेटोनेटर व 206 जिलेटिन राड पाई गई। उक्त विस्फोटक सामग्री के संबंध में मो.सा. चालक कंवरसिंह पिता परागसिंह नि.भगवानपुरा थाना मूंदी को तत्काल मौके से गिरफ्तार कर उक्त अवैध विस्फोटक सामग्री जप्त की गई।
यह खबर आप एंटी करप्शन एंड क्राइम अपडेट समाचार पत्र की सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से पढ़ रहे हैं  !

पुनः मुखबिर ने सूचना दी कि मो.सा. क्रं. RJ51ST4753 से दो व्यक्ति विस्फोटक सामग्री लेकर देशगांव से खण्डवा तरफ जा रहे हैं। सूचना पर तत्काल कार्यवाही करते हुये उक्त मो.सा. को रुद्राक्ष ढाबे के समीप रोककर मो.सा. की चैकिंग करते 100 डेटोनेटर व 201 जिलेटिन राड पाई गई। उक्त विस्फोटक सामग्री के संबंध में मो.सा. सवार रामकरण पिता श्रवण भील नि. भिलवाडा हाल-काल्दा एवं सुखदेव पिता लालचंद कुमावत नि. देशगांव से पूछताछ करते उसके द्वारा उक्त विस्फोटक सामग्री देशगांव मैगजीन से लाना बताया गया। किन्तु उक्त सामग्री के संबंध में कोई लायसेंस अथवा बिल प्रस्तुत नहीं किया गया। आरोपी लोकेश को तत्काल मौके से गिरफ्तार कर उक्त अवैध विस्फोटक सामग्री जप्त की गई। यह खबर आप एंटी करप्शन एंड क्राइम अपडेट समाचार पत्र की सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से पढ़ रहे हैं !

उपरोक्त तीनों प्रकरणों में कुल 900 डेटोनेटर एवं 1007 जिलेटिन रॉड जप्त कर 4 आरोपियों के विरुद्ध थाना छैगांवमाखन पर विस्फोटक पदार्थ अधि. 1908 की धारा 4/5 के तहत अपराध पंजीबद्ध किये गये हैं। उपरोक्त प्रकरणों में मैगजीन मालिक की भूमिका के संबंध में जांच कराई जा रही हैं। मैगजीन मालिक द्वारा उक्त विस्फोटक विक्रय करने में किसी प्रकार नियमों का उल्लंघन अथवा अनियमितता पाई जाती है तो उसके विरुद्ध भी कार्यवाही की जावेगी। पुलिस अधीक्षक खण्डवा द्वारा जिले की समस्त मैगजीनों की पुनः चैकिंग व भौतिक सत्यापन हेतु समस्त राजपत्रित अधिकारी (पुलिस)/थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया हैं । किसी भी प्रकार की अनियमितता पाई जाने पर मैग्जीन मालिकों के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की जावेगी। उपरोक्त विस्फोटक सामग्री जप्त करने वाली टीम को पुलिस अधीक्षक खण्डवा द्वारा पृथक से पुरुस्कृत किया जा रहा हैं। असल में खण्डवा पुलिस अधिक्षक नवनीत भसीन को लगातार अवैध रूप से बेची जा रही जिलेटिन की राड व अन्य विस्फोटक सामग्री के विषय में जानकारी मिल रही थी,उन्होनें अपनें सभी थानों के प्रभारियों को इस संबध में चौकन्ना रहनें व कार्यवाही करनें के निर्देश दिये थे.इस कार्यवाही से पहले भी पिछले दिनों खण्डवा पुलिस नें भारी मात्रा में अवैध विस्फोटक सामग्री पकड़नें की कार्यवाही की थी.आज भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री को पकड़ना खण्डवा पुलिस की बड़ी सफलता माना जा रहा है !

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *