कमलनाथ सरकार के राशि नहीं देने से ग्रामीण इलाकों में ठप हुए विकास कार्य..

  
Last Updated:  December 28, 2019 " 12:23 pm"

इंदौर : मप्र की 39 जिला पंचायतों में काबिज बीजेपी के जिला पंचायत अध्यक्षों ने शनिवार को एक साथ अपने- अपने जिलों में प्रेस वार्ता कर प्रदेश की कमलनाथ सरकार को कटघरे में खड़ा किया। इंदौर में जिला पंचायत अध्यक्ष कविता पाटीदार ने प्रेस वार्ता के जरिये कमलनाथ सरकार पर ग्रामीण क्षेत्रों की विकास योजनाओं को अवरुद्ध करने का आरोप लगाया। उन्होंने आरोपों की बौछार करते हुए कहा कि कमलनाथ सरकार विकास योजनाओं के लिए पैसा नहीं दे रही है जिससे जिला पंचायतों द्वारा कार्यान्वित किये जा रहे विकास कार्य ठप हो गए हैं। बीजेपी शासित जिला पंचायतों के साथ भेदभाव किया जा रहा है। झूठे वादे और प्रलोभन देकर कांग्रेस ने सरकार तो बना ली लेकिन एक भी वादा पूरा नहीं किया।

पंचायतों को मिलने वाली राशि एक साल से नहीं मिली।

कविता पाटीदार ने आरोप लगाया कि जबसे कांग्रेस की कमलनाथ सरकार सत्ता में आई है जिला, जनपद व ग्राम पंचायतों को राज्य वित्त आयोग से कोई राशि नहीं दी गई है। इसके कारण ग्रामीण इलाकों में बुनियादी स्तर पर सारे काम ठप पड़े हैं।
जिला पंचायत अध्यक्ष कविता पाटीदार का कहना था कि शिवराज सिंह के सीएम रहते स्टॉम्प ड्यूटी और राज्य मद से सामुदायिक व पंचायत भवन और सीसी रोड के लिए पहली किश्त जारी की गई थी लेकिन कमलनाथ सरकार ने बीते एक वर्ष में दूसरी किश्त की राशि नहीं दी। इसके चलते तमाम कार्य अधूरे पड़े हैं।

आंगनवाड़ियों को भी नहीं दी जा रही राशि।

कविता पाटीदार ने आरोप लगाया कि कमलनाथ सरकार जनभागीदारी से किये जानेवाले विकास कार्यों में भी रोड़े अटका रही है। इंदौर जिले में आंगनवाड़ी भवनों के लिए 25 से 50 फीसदी राशि जनभागीदारी से मिलती थी, शेष राशि प्रदेश सरकार मुहैया कराती थी, बीते एक वर्ष से इस मद में भी सरकार ने एक रुपया नहीं दिया है।

मुख्यमंत्री आवास योजना हुई ठप।

कविताजी ने कमलनाथ सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में केंद्र से राशि आवंटित हो रही है, जिससे गरीबों के लिए आवासों का निर्माण हो रहा है लेकिन मुख्यमंत्री आवास योजना के लिए एक वर्ष से कोई आवंटन कमलनाथ सरकार ने जारी नहीं किया है जिससे इस योजना में आवासों का निर्माण ठप है।

किसानों के साथ की वादाखिलाफी।

कांग्रेस के तत्कालीन अध्यक्ष राहुल गांधी ने विधानसभा चुनाव के दौरान वादा किया था कि कांग्रेस की सरकार बनते ही किसानों का 2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ करेंगे। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बने एक साल हो गया पर आज तक किसानों का 2 लाख का कर्ज माफ नहीं हुआ। यही नहीं यूरिया के लिए भी किसानों को दर- दर भटकना पड़ रहा है।

नहीं मिल पा रही बिजली।

प्रेस वार्ता में कविता पाटीदार ने आरोप लगाया कि कमलनाथ सरकार ने किसानों को 10 घंटे बिजली देने का वादा किया था पर हकीकत में उन्हें 5-6 घंटे बिजली भी नहीं मिल पा रही है। घरेलू उपभोक्ताओं को भी कटौती का सामना करना पड़ रहा है। बीजेपी की सरकार के समय लोग बिजली कटौती भूल गए थे पर कांग्रेस राज में हो रही कटौती और मनमाने बिलों से किसान हो या आम उपभोक्ता सब परेशान हैं।

युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का वादा भी खोखला साबित हुआ।

जिला पंचायत अध्यक्ष कविता पाटीदार ने कमलनाथ सरकार पर हमला जारी रखते हुए युवाओं के साथ छल करने का भी आरोप लगाया। उनका कहना था कि कांग्रेस ने चुनाव पूर्व युवाओं को 4 हजार रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया था पर एक साल बाद भी उस वादे को पूरा नहीं किया है।

आंदोलन की बनाएंगे रणनीति।

कविताजी ने कमलनाथ सरकार पर पूर्व सीएम शिवराज सिंह द्वारा चलाई गई मुख्यमंत्री कन्यादान योजना सहित तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं को बंद करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने चेतावनी दी कि कमलनाथ सरकार ने शीघ्र जिला पंचायतों को राशि जारी नहीं कि तो प्रदेशभर में आंदोलन किया जाएगा। इसकी रणनीति बनाई जा रही है। पत्रकार वार्ता में पूर्व विधायक राजेश सोनकर, मधु वर्मा और देवकीनंदन तिवारी भी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *