कलेक्टर ने बुलाई नोडल अधिकारियों की बैठक, आदर्श आचार संहिता का सख्ती के पालन कराने के दिए निर्देश

  
Last Updated:  October 8, 2020 " 12:23 pm"

इंदौर : जिले में सांवेर विधानसभा उप चुनाव के लिये व्यापक तैयारियां जारी हैं। आदर्श आचरण संहिता और निर्वाचन संबंधी नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए ऐहतियात और सुरक्षा के रूप में मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए अनेक व्यवस्थाएं रहेंगी। सभी मूलभूत सुविधाओं का इंतजाम भी रहेगा। मतदाताओं को ग्लब्स दिए जाएंगे और सेनेटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। कोरोना मरीजों को डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी।
यह जानकारी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष सिंह द्वारा निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा के लिये ली गई नोडल अधिकारियों की बैठक में दी गई। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यापालन अधिकारी हिमांशु चंद्र, अपर कलेक्टर पवन जैन, अभय बेड़ेकर, अजय देव शर्मा, कीर्ति खुरासिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

समय सीमा में पूरी करें व्यवस्थाएं।

बैठक में कलेक्टर मनीष सिंह ने सौपे गये दायित्वों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग के नियम और निर्देशों का सुक्ष्मता के साथ अध्ययन करें। वे नवीन निर्देशों का भी अध्ययन करें। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों और नियमों के अनुरूप सभी व्यवस्थाएं निर्धारित समय-सीमा में पूरी करें। सभी अधिकारी निर्वाचन कार्य पूरी गंभीरता के साथ करें।

मतदान कर्मियों की ली जाएगी परीक्षा

आगामी 3 नवम्बर को होने वाले मतदान के लिये मतदान दलों के गठन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। मतदान कर्मियों के प्रथम चरण का प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहा है। आगामी दिनों में दूसरे चरण का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित होगा। कलेक्टर मनीष सिंह ने निर्देश दिए की सभी मतदान कर्मियों को विस्तार से प्रशिक्षण दिया जाए, प्रशिक्षण में हर नियम और निर्देशों की जानकारी अनिवार्य रूप से दी जाए। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण के प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल मतदान कर्मियों के लिए परीक्षा होगी। इस परीक्षा में अनुत्तीर्ण होने वाले मतदान कर्मियों को तब तक प्रशिक्षण दिया जाएगा, जबतक वह उत्तीर्ण न हो जाए।

शिकायतें दर्ज करने के लिए बनाया गया कंट्रोल रूम।

बैठक में बताया गया कि निर्वाचन संबंधी शिकायतों को प्राप्त करने और त्वरित कार्रवाई के लिए कलेक्टर कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। कोई भी व्यक्ति या दल कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 0731-2465546, हेल्पलाइन नंबर 1950, व्हाटसएप नंबर 93027-01383 तथा सी-विजिल पर भी अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं बताया गया कि सी-विजिल एप एण्ड्रॉइड मोबाइल पर डाउनलोड कर उसमें शिकायते दर्ज कराई जा सकती हैं। शिकायतें प्राप्त होने के 20 से 30 मिनट के भीतर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। इस एप में फोटो तथा वीडियों अपलोड करने की व्यवस्था भी है। मनीष सिंह ने निर्देश दिए की सभी अधिकारी शिकायत मिलने पर त्वरित प्रभावी कार्रवाई करें।

मतदान केन्द्रों पर ग्लब्स एवं सेनेटाइजर की रहेगी व्यवस्था।

बैठक में बताया गया कि निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार कोरोना वायरस को देखते हुए मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिये अनेक व्यवस्था रहेंगी। मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं को ग्लब्स दिए जाएंगे। साथ ही उनके लिए सेनेटाजेशन की व्यवस्था भी की जाएगी। इसके लिये सभी मतदान केन्द्रों पर आशा सहित अन्य कर्मचारी तैनात रहेंगे। मतदान केन्द्र पर आने वाले कोविड-19 के संदिग्ध मरीजों के बैठने के लिये विशेष व्यवस्था की जाएगी।

मतदान केन्द्रों तक मतदान कर्मियों को पहुचाने के लिये लगेंगे 150 वाहन।

बैठक में बताया गया कि मतदान केन्द्रों तक मतदान कर्मियों को पहुचाने के लिए 120 रुट बनाए जाएंगे। इस रुट पर 150 वाहनों के माध्यम से मतदान कर्मियों को उनके मतदान केन्द्रों तक पहुंचाया जाएगा तथा सामग्री वितरण केन्द्र तक वापस लाया जाएगा। बताया गया कि एक बस में एक परिवहन सहायक भी रहेगा। एक बस में तीन मतदान दल रहेंगे।

निर्वाचन खर्चो पर रख रहे कड़ी निगरानी।

बैठक में बताया गया कि उप चुनाव के दौरान हो रहे निर्वाचन संबंधी खर्चों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। इसके लिए 100 से अधिक दल बनाकर सांवेर विधानसभा क्षेत्र में भेज दिए गए हैं। ये दल वीडियों रिकॉर्डिंग तथा अन्य माध्यम से निर्वाचन संबंधी हर गतिविधि तथा खर्चे पर नजर रख रहे हैं। नियमों तथा आदर्श आचरण संहिता उल्लंघन पाए जाने पर जहां एक ओर कार्रवाई की जा रही है, वहीं दूसरी ओर खर्चो को राजनीतिक दलों के खातों में जोड़ा जा रहा है। कलेक्टर मनीष सिंह ने निर्देश दिए हैं कि हर खर्चे को खाते में जोड़े, नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर त्वरित कार्रवाई करें।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *