बृहन्महाराष्ट्र मंडल, नई दिल्ली का वार्षिक अधिवेशन 24 फरवरी से इंदौर में होगा

  
Last Updated:  February 18, 2023 " 08:18 pm"

इंदौर : महाराष्ट्र के बाहर निवास करने वाले मराठी भाषियों की केंद्रीय संस्था बृहन्महाराष्ट्र मंडल नई दिल्ली का 71वां तीन दिवसीय वार्षिक अधिवेशन इस वर्ष इंदौर में होने जा रहा है। 24 से 26 फरवरी तक होने वाले इस अधिवेशन में देश के विभिन्न शहरों से 300 से भी अधिक सदस्य इंदौर आ रहे हैं। इंदौर व आस पास के मराठी भाषी भी बड़ी संख्या में अधिवेशन में शामिल होंगे। केंद्रीय मंत्री , महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री, प्रदेश के मुख्यमंत्री सहित अनेक विशिष्ठजन अतिथि के रूप में अधिवेशन में शिरकत करेंगे। तीन दिवसीय अधिवेशन में बृहन्महाराष्ट्र मंडल के सदस्यों की साधारण सभा के अलावा सांस्कृतिक, बौद्धिक कार्यक्रम भी होंगे । समस्त कार्यक्रम एबी रोड राऊ स्थित एमराल्ड हाइट्स स्कूल के ऑडिटोरियम में होंगे, जबकि साधारण सभा रेसकोर्स रोड स्थित बास्केटबॉल कॉम्पलेक्स में होगी । अधिवेशन की आयोजक संस्था महाराष्ट्र समाज तरुण मंच समिति है ।
तीन दिवसीय अधिवेशन के कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी देते हुए बृहन्महाराष्ट् मंडल के अध्यक्ष मिलिंद महाजन और आयोजक संस्था तरुण मंच के संयोजक प्रशांत बडवे ने बताया की इंदौर को अधिवेशन की मेजबानी 61 वर्षों के बाद मिली है इसलिए इंदौर के समस्त मराठी भाषियों में बेहद उत्साह है और आयोजन को सफल बनाने हेतु तैयारियां जोर शोर से जारी है । बाहर से आने वाले प्रतिनिधियों को शहर में विभिन्न स्थानों पर ठहराने की व्यवस्था की जा रही है।

महाजन और बडवे ने बताया कि अधिवेशन की शुरुआत 24 फरवरी शुक्रवार को शाम 6 बजे एमराल्ड हाइट्स स्कूल में होगी । पहले दिन इंदौर के बाल कलाकारों द्वारा स्वागत नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति के साथ मेहमानों का स्वागत किया जाएगा। इसी दिन शाम 6.30 बजे से ‘मराठी अस्मीतेचे स्वर नक्षत्र’ कार्यक्रम की प्रस्तुति होगी जिसकी संकल्पना और निर्देशन ख्यात गायिका कल्पना झोकरकर का है । गौतम काले, वैशाली बकोरे, राजेंद्र गलगले और अन्य कलाकार मराठी के लोकप्रिय गीत, अभंग और भजनों की प्रस्तुति देंगे । 25 फरवरी , शनिवार को सुबह 9.30 बजे अधिवेशन का औपचारिक शुभारंभ होगा। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा ताई महाजन, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री माधवराव सिंधिया, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, महाराष्ट्र मराठी भाषा विभाग के मंत्री दीपक केसरकर कार्यक्रम के अतिथि होंगे।कार्यक्रम में मराठी भाषी व्यक्तियों और संस्थाओं का उनकी विशिष्ट उपलब्धियों के लिए सम्मान किया जाएगा । इसी दिन दोपहर 3.00 बजे से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व सर कार्यवाह भैयाजी जोशी का व्याख्यान होगा।

25 फरवरी की शाम 6.00 बजे से ख्यात गायक मुग्धा वैशंपायन और प्रथमेश लघाटे अपनी ऑर्केस्ट्रा टीम के साथ मराठी और हिंदी के लोकप्रिय गीतों की प्रस्तुति देंगे ।
अधिवेशन में तीसरे और अंतिम दिन 26 फरवरी, रविवार को शहर के समस्त मराठी भाषी और बाहर से आए तमाम सदस्य स्वातंत्र्य वीर सावरकर को उनकी पुण्यतिथि के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित करने सुबह 8.30 बजे सावरकर प्रतिमा स्थल , जंजीरवाला चौराहा पर एकत्र होंगे । यहां मानव श्रृंखला बनाकर सरकार से मांग की जाएगी की स्वातंत्र्य वीर सावरकर को भारत रत्न प्रदान किया जाए। इसके बाद अधिवेशन के अंतर्गत सुबह 10 बजे से युवाओं के लिए परिचर्चा का आयोजन रखा गया है । परिचर्चा बॉस्केटबॉल कॉम्प्लेक्स में होगी । सुबह 11 बजे से इसी हॉल में साधारण सभा भी होगी। दोपहर के भोजन के बाद तीन बजे से महिला सत्र होगा जिसमें महिलाओं से जुड़े विभिन्न विषयों पर विद्वतजन अपने विचार व्यक्त करेंगे । काव्यधारा कार्यक्रम में देश भर से आए कवि अपनी कविताओं का पाठ करेंगे । मुक्त मंच कार्यक्रम का आयोजन भी किया जा रहा है जिसमे समस्त कलाकारों को अपनी कला प्रतिभा प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा । शाम 6 बजे अधिवेशन का समापन कार्यक्रम होगा।
इंदौर शहर के विभिन्न स्थानों से कार्यक्रम स्थल तक आने जाने के लिए नि:शुल्क परिवहन व्यवस्था की गई है ।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *