किसी के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का मौका न चूकें

  
Last Updated:  August 3, 2023 " 06:50 pm"

🔹राज राजेश्वरी क्षत्रिय🔹

“जल्दी करे। सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपने साथ ले जाएं। हम ऑनलाइन कक्षाएं लेने जा रहे हैं। क्या यह सभी के लिए स्पष्ट है?! (हेड मास्टर ने घोषणा की)
“क्या…!?!”
“कैसे…!?!”
“लेकिन क्यों…!?!”
“संभव नहीं…!!”
“वो भी इतना अचानक…!!”
(इन सवालों से पूरा स्टाफ रूम गूंज रहा था।)

एक ने कहा, “सर, यह बहुत अचानक है। इसकी ठीक से जानकारी किसी को नहीं है और आप उचित निर्देशों और प्रशिक्षण के बिना ऑनलाइन जाने के लिए कह रहे हैं…!”

हेड मास्टर ने कहा, ”किसी को पता नहीं था। अब हमें सख्ती से क्रियान्वयन का आदेश मिला है. और हमें उसका पालन करना होगा।”

“लेकिन सर, कई वरिष्ठ शिक्षक कंप्यूटर फ्रेंडली नहीं हैं। वे नहीं जानते कि शिक्षण ऐप्स का उपयोग कैसे किया जाता है”, दूसरे ने कहा।

“उन्हें सीखने के लिए कहें”, हेड मास्टर ने दृढ़ता से उत्तर दिया।
उन्हें सीखने के लिए कहें…!!! उन्हें सीखने के लिए कहें…!!!उन्हें सीखने के लिए कहें…!!!
यह पंक्ति उस व्यक्ति के दिमाग में गूंज रही थी। संभवतः हर किसी के मन में।

जो पाठक मित्र अध्यापन पृष्ठभूमि से हैं, वे समझ गए होंगे कि यह सब क्या है। हाँ, यह कई स्कूलों के स्टाफ रूम में COVID 19 के आगमन का दृश्य था।मैंने भी ऐसी ही स्थिति देखी। फर्क सिर्फ इतना है कि मुझे और मेरे साथियों को ये निर्देश वर्चुअल मीटिंग में मिले और हमें तैयारी के लिए तीन शक्तिशाली दिन दिए गए, जिसमें शिक्षण ऐप के साथ खुद को बेहद दक्ष बनाना, स्कूल से किताबें और अन्य रिकार्ड से संबंधित दस्तावेज़ जैसे उपस्थिति रजिस्टर, पाठ योजना, गतिविधि रजिस्टर, बैठक रजिस्टर, सीसीए रजिस्टर एकत्र करना शामिल था। (हार्डकॉपी रिकार्ड बनाए रखना शिक्षण पेशेवरों का अविभाज्य हिस्सा है, शिक्षक शिक्षण के बिना जीवित रह सकता है लेकिन रिकॉर्ड बनाए रखने के बिना नहीं…विडंबना जानिए!)

तो, वह दिन आ गया और हमने अपनी लड़ाई शुरू कर दी। हाँ लड़ाई, ये किसी लड़ाई से कम नहीं थी. नई आभासी कक्षा के साथ एक लड़ाई, आभासी शिक्षण उपकरण और शरारती बच्चे जो स्वप्निल स्वतंत्रता का आनंद ले रहे थे, जहां वे मिस्टर इंडिया बनने के लिए स्वतंत्र थे क्योंकि वे कैमरा बंद कर सकते थे, वे शिक्षक द्वारा साझा किए गए व्हाइट बोर्ड पर कुछ भी लिख सकते थे।

आप में से कुछ लोग सोच रहे होंगे कि विशेष रूप से छात्रों द्वारा की जाने वाली इन सभी शरारतों को नियंत्रित करने के बहुत सारे तरीके हैं। मैं सहमत हूं मेरे दोस्तों, लेकिन यह वह समय था जब हम शिक्षक आभासी युद्ध के मैदान में निहत्थे छोड़ दिए गए थे। बाद में, निश्चित रूप से हमने अपनी पकड़ वापस पा ली।

यह एक दृश्य था, दूसरी ओर दूसरे दृश्य में मैं कुछ वरिष्ठ शिक्षकों के घमासान संघर्ष को समझ रही थी। बहुत अनुभवी, अपने विषयों में माहिर लेकिन तकनीक उन्हें मात देने की फिराक में थी। उनके पच्चीस छब्बीस वर्षों के शिक्षण करियर में चॉक, डस्टर और एक बोर्ड उनके प्रमुख शिक्षण उपकरण थे। इन उपकरणों से उन्होंने बच्चों की सफलता की कई कहानियाँ लिखीं।

इस बीच शुरू हो गई स्कूल प्रबंधन और अभिभावकों के बीच जंग. आप सब जानते हैं कि मामला क्या था… शुल्क के अलावा कुछ नहीं…!
“नो स्कूल…नो फीस”…उस समय का बहुत लोकप्रिय नारा।

स्कूल प्रबंधन और अभिभावकों के बीच यह मुद्दा न केवल उस समय जिस स्कूल में मैं पढ़ती थी बल्कि पूरे देश में बढ़ रहा था।
अगर मैं बिना किसी लाग-लपेट के सच्ची बात कहूँ तो मूलतः दोनों पक्षों को एक कारण मिल गया। एक को फीस जमा न करने का कारण, एक को वेतन जमा न करने का कारण। ऐसा लग रहा था जैसे सभी को जीवित रहने के लिए धन की आवश्यकता है और शिक्षकों की बिरादरी को छोड़कर सभी के पास धन ख़त्म हो रहा है। एक और विडम्बना।
कोई भी यह समझने की कोशिश नहीं कर रहा था कि वास्तव में शिक्षकों के लिए काम दोगुना हो गया है, क्योंकि उन्हें न केवल आभासी कक्षाओं, आभासी शिक्षण गतिविधियों, आभासी कार्यक्रमों का प्रबंधन करना पड़ रहा था, साथ ही उन्हें उपर्युक्त कार्य के सभी हार्ड कॉपी रिकॉर्ड भी बनाए रखने थे। उम्मीद थी कि वे फोन पर चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेंगे। उनके द्वारा एक भी संदेश या कॉल मिस होना उन पर भारी पड़ता था। मेरा विश्वास करें, काम के छह घंटे (मानक समय) से बढ़ाकर असीमित कर दिए गए। (उस वर्ष, मैंने 2 से 12 तक (अंग्रेजी भाषा की) अकेले ही कक्षाएँ लीं। अभी आप मुझे जो चश्मा पहने हुए देखते हैं, वह उन दिनों की वर्चुअल क्लास की ही देन है।)

दुख की बात यह थी कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म स्कूलों, शिक्षकों से संबंधित अपमानजनक वायरल संदेशों, वीडियो से डूब रहे थे। मैंने एक स्टेटस अपडेट भी देखा जहां एक अभिभावक, शिक्षकों के बारे में बहुत अनादरपूर्वक कुछ कह रहा था। मैंने उस अभिभावक से बात की क्योंकि यह वास्तव में दुखद था। मैंने उनसे ऐसा न करने का अनुरोध किया। चूँकि यह केवल मेरे अपमान या किसी अन्य शिक्षक के अपमान का प्रश्न नहीं था बल्कि ऐसा करके वे भविष्य को भी दांव पर लगा रहे थे। उनके बच्चे का भविष्य, जो गुरु के प्रति सम्मान देखने के बजाय अशोभनीय व्यवहार देख और सीख रहा था। हर तरफ नकारात्मकता हिंडोले ले रही थी।

इन सब के बीच, एक दिन मुझे एक पत्र और एक स्वादिष्ट घर का बना केक मिला। यह मेरे एक छात्र द्वारा भेजा गया था। इन दोनों को पहुंचाने आए पिता ने मुझे बताया कि किसी तरह, वो मेरा पता ढूंढकर आए हैं। (यह वह समय था जब हम सभी को थोड़ी राहत मिली थी क्योंकि कोरोना के मामले कम हो रहे थे लेकिन खतरा अभी भी टला नहीं था)।उन्होंने मुझे यह आश्वासन देते हुए इन्हे स्वीकार करने के लिए कहा कि केक सभी एहतियाती उपायों और बहुत सम्मान के साथ पकाया गया था।

उस पत्र में दर्शाए गए सम्मान से केक का स्वाद बढ़ गया था। पत्र पढ़कर मेरी आँखों में आँसू आ गये। चारों ओर घूम रही सारी नकारात्मकता गायब हो गई। पत्र प्रशंसा और कृतज्ञता से भरा था। कई दिनों के बाद, मुझे सुकून मिला और संतुष्टि महसूस हुई।

पत्र के माध्यम से व्यक्त की गई सराहना ने मुझे और अधिक ऊर्जा, सकारात्मकता और शक्ति प्रदान की है। तमाम आपत्तिजनक तथ्यों के बावजूद, उस दस ग्यारह साल के छात्र के शब्द, मेरे लिए पहले से कहीं बेहतर और अच्छा प्रदर्शन करने के लिए काफी थे। और तब मुझे कृतज्ञता की विलक्षण महाशक्ति का एहसास हुआ।

इस लेख के माध्यम से, सबसे पहले, मैं अपने माता-पिता, अपने परिवार, अपने सभी शिक्षकों, अपने दोस्तों, अपने सहकर्मियों का समर्थन, मार्गदर्शन, प्रोत्साहन और सबसे ज्यादा जरूरत पड़ने पर मेरा हाथ थामने के लिए आभार व्यक्त करना चाहती हूं।

और सभी पाठकों से मैं आग्रह करना चाहूंगी कि किसी चीज़ के लिए, किसी के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का एक भी मौका न चूकें। किसी की सराहना करने के लिए तब तक इंतजार न करें जब तक वह कुछ बड़ा न कर दे। मिनट-दर-मिनट कार्यों के लिए आभारी रहें। यह प्राप्त कर्ता को अत्यधिक खुशी से भर देता है । इतना ही नहीं,देने वाले और प्राप्तकर्ता दोनों के लिए चुंबक के रूप में भी काम करता है, जो सकारात्मकता, शक्ति, जीवन के हर क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने की इच्छा को आकर्षित करता है।
इसलिए, आभारी होना न भूलें और सारी खुशियाँ, उत्साह, अनंत शक्ति को अपनी ओर आकर्षित करें।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *