कोरोना अनुकूल व्यवहार को लेकर लोगों को जागरूक करने में मीडिया की अहम भूमिका- डॉ. खाड़े

  
Last Updated:  July 14, 2021 " 11:32 pm"

इंदौर : जनसम्पर्क आयुक्त डॉ. सुदाम खाड़े ने कहा कि मीडिया, समाज का नेतृत्व करते हुए कोविड प्रोटोकाल के पालन तथा कोविड अनुकूल व्यवहार को आचरण में लाने के लिए लोगों को लगातार जागरूक करते रहें। मीडिया ने कोरोना की दोनों लहरों में आमजन को भ्रामक जानकारियों से बचाने तथा जागरूक करने में महती भूमिका निभायी है। इसी तरह का सहयोग देते हुए वे दीर्घकालीन वातावरण बनाने में भी अपने सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करें।
डॉ. खाड़े बुधवार को संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय इंदौर द्वारा आयोजित वेबिनार को सम्बोधित कर रहे थे। यह वेबिनार कोविड अनुकूल व्यवहार – मीडिया की भूमिका विषय पर आयोजित की गई थी। इसमें मीडिया के वरिष्ठजनों के साथ ही संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा भी विशेष रूप से मौजूद रहे। वेबिनार में इंदौर जिले के साथ ही संभाग के अन्य जिलों के मीडिया प्रतिनिधि भी ऑनलाइन शामिल हुए।

आपदा काल में सराहनीय रही मीडिया की भूमिका।

वेबिनार को सम्बोधित करते हुए जनसम्पर्क आयुक्त डॉ. सुदाम खाड़े ने इस आयोजन की सराहना की और इसे जनजागरण के लिए अच्छी पहल बताया। उन्होंने कहा कि इंदौर में कोरोना से निपटने के लिए टीम के रूप में सभी ने मिलजुल कर अनुकरणीय कार्य किया है। इंदौर में मीडिया से जुड़े संगठनों ने अपने साथियों की आपदा काल में मदद के लिए सराहनीय प्रयास किए। उन्होंने कहा कि कोरोना की पहली लहर की तुलना में दूसरी लहर ज्यादा गंभीर थी। अनेक समस्याएं आयी, फिर भी एकजुट प्रयासों से उसका सामना किया गया। उन्होंने कहा कि आगामी तीसरी लहर से बचाव के लिए कोविड अनुकूल व्यवहार को अपनाना और कोविड प्रोटोकाल का पालन करना सबसे कारगर माध्यम है। सिंगापुर इसका बेहतर उदाहरण है।

मीडिया ने निभाई सजग प्रहरी की भूमिका।

वेबिनार को मुख्य वक्ता के रूप में सम्बोधित करते हुए संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने कहा कि कोरोना संकट काल में मीडिया ने सजग प्रहरी के रूप में आमजन को सूचनाओं के आदान-प्रदान में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। मीडिया ने शासन-प्रशासन का साथी बनकर सहयोग किया है। वे शासन-प्रशासन और आमजन के बीच में सेतु के रूप में रहे हैं। इसी तरह का सहयोग आगामी समय में देने का भी उन्होंने आग्रह किया। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान को जन आंदोलन बनाने में भी मीडिया ने अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने तीसरी लहर से निपटने के लिए प्रशासन की प्राथमिकता की जानकारी दी।

ऑक्सीजन प्लांट लगाना प्राथमिकता।

संभागायुक्त ने कहा कि हमारी अभी प्राथमिकता है कि इंदौर संभाग ऑक्सीजन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हो जाए। इसके लिए पूरे संभाग में 80 प्लांट ऑक्सीजन निर्माण के लगाए जा रहे हैं। अभी तक बीस प्लांट का कार्य पूरा हो गया है, आगामी 15 अगस्त तक सभी प्लांट का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी समय में गर्भवती महिलाओं, शिशुओं एवं अन्य बच्चों के कोरोना संबंधी इलाज के लिए बड़ी संख्या में बेड की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना से निपटने के साथ ही ब्लैक फंगस के इलाज में भी शासकीय अस्पतालों ने बेहतर कार्य किया है। इससे आम जन का विश्वास शासकीय अस्पतालों के प्रति बढ़ा है। उन्होंने कहा कि मीडिया आमजन को लगातार जागरूक करते रहें कि वे कोरोना प्रोटोकाल तथा कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करें। जनता को समझाएं कि वे भीड़ भरे क्षेत्रों में नहीं जाए। शादी-पार्टी में जाए तो मास्क लगाए। दो गज की दूरी रखें। सार्वजनिक स्थलों पर विशेष सावधानी रखें।

वेबिनार में मुख्य रूप से सभी वक्ताओं ने इस आयोजन की सराहना की। सभी ने समवेत रूप से कहा कि कोरोना संकटकाल में जनसम्पर्क विभाग ने मीडिया प्रतिनिधियों तथा उनके परिजनों का ध्यान रखा तथा उनकी हर संभव मदद की। इसके लिये उन्होंने जनसम्पर्क विभाग का आभार माना।

अपने आचरण को कोरोना प्रोटोकॉल के अनुकूल बनाएं।

इंदौर प्रेस क्लब के अध्यक्ष अरविंद तिवारी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हमें वर्तमान में बहुत सतर्कता बरतने की जरूरत है। हम अपने आचरण को कोविड संक्रमण से बचाव के लिये अनुकूल बनायें। कोविड अनुकूल व्यवहार को आचरण में लाए। आमजन का शहर में मीडिया पर बहुत भरोसा है। उन्होंने कहा कि प्रिंट तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ ही सोशल मीडिया भी जनजागरण के संदेश को प्रसारित करने का कारगर माध्यम बन गया है। शहर में कोरोना लॉकडाउन से छूट मिली है, इसका मतलब यह नहीं है कि उसका बेजा उपयोग किया जाये। स्वतंत्रता को स्वच्छंदता में नहीं बदलें। बड़े आयोजनों पर रोक रहे। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि समाज के सजग प्रहरी बनकर कार्य करें। इस आयोजन के लिये उन्होंने जनसम्पर्क विभाग के प्रयास को सराहनीय बताया।

वरिष्ठ पत्रकार कीर्ति राणा ने कहा कि हम सुधरेंगे, जग सुधरेगा, इस ध्येय के साथ सबको व्यवहार करना चाहिए। हर व्यक्ति को कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए दूसरों को भी इसके पालन की सीख देना होगी। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि आगामी समय में अस्पतालों में मरीजों की जानकारी सीसीटीवी के माध्यम से स्क्रीन लगाकर लगातार परिजनों को दी जाए। सभी अस्पतालों में हेल्प डेस्क स्थापित की जाए। इसके माध्यम से प्रतिदिन हर मरीज की हेल्थ बुलेटिन जारी की जाए।

स्टेट प्रेस क्लब के अध्यक्ष प्रवीण खारीवाल ने कहा कि जनता को लगातार कोरोना के खतरों से आगाह करते रहना चाहिए। जनता को जागरूक एवं सजग बनाने के लिए स्वयंसेवी तथा सामाजिक संगठनों का भी सहयोग निरन्तर लिया जाए। इस दिशा में प्रयास सतत चलते रहना चाहिये।

वरिष्ठ पत्रकार नवनीत शुक्ला ने कहा कि शासन एवं प्रशासन ने कोरोना से निपटने में ईमानदारीपूर्वक कारगर प्रयास किये हैं। उन्होंने कहा कि अब यह प्रयास किए जाना चाहिए कि हर व्यक्ति का टीकाकरण हो जाए। आशंकित तीसरी लहर को देखते हुए गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों के इलाज के लिये आवश्यक संसाधन तेजी से जुटाए जाए।

वेबिनार में वरिष्ठ पत्रकार राजेश ज्वेल, पंकज मुकाती, छोटू शास्त्री , दीपक यादव, लोकेन्द्र थनवार, संजय राठी (खण्डवा) आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
कार्यक्रम के प्रारंभ में जनसम्पर्क विभाग के संयुक्त संचालक डॉ. आर.आर. पटेल ने वेबिनार के विषय कोविड अनुकूल व्यवहार – मीडिया की भूमिका विषय का प्रवर्तन किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *