कोरोना टीकाकरण के पहले चरण की तैयारियां प्रारम्भ

  
Last Updated:  October 24, 2020 " 12:38 pm"

इंदौर : कोरोना को खत्म करने के लिए बीते कई महीनों से विश्व के बड़े से बड़े डॉक्टर – विशेषज्ञ वैक्सीन का परीक्षण कर रहे हैं। परीक्षण दौर के दौरान कई देशों ने वैक्सीन तो बनाई लेकिन कोरोना पर असर नही छोड़ पाई। इसी बीच इंदौर वासियों के लिए राहत पहुंचाने वाली एक बड़ी खबर आई है कि शहर में जल्द ही कोविड-19 टीकाकरण का पहला चरण शुरू होने जा रहा है। प्रथम चरण के लिए तैयारियां शुरू हो गई है। हालांकि कोविड का टीका कितना असरकारक होगा ये तो टीका लगने के बाद पता चलेगा। फिलहाल इंदौर में कोरोना के खिलाफ अभियान शुरू हो गया है।

वैक्सीन लगाने हेतु हेल्थ केयर प्रोवाईडर चिन्हित।

इंदौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि भारत सरकार के निर्देशानुसार कोविड-19 वैक्सीन लगाने हेतु हेल्थ केयर प्रोवाईडर को
चिन्हित किया गया है। इसमें शासकीय अस्पतालों में सेवा दे रहे समस्त संवर्ग के सेवा प्रदाता शामिल हैं।इसी के साथ इसमें निजी अस्पतालों में सेवा दे रहे सेवा प्रदाता भी सम्मिलित किए गए हैं।

चिकित्सालयों के सेवा प्रदाताओं की सूची निर्धारित।

सीएमएचओ ने बताया कि शासकीय एवं निजी चिकित्सालयों के सेवा प्रदाताओं की सूची निर्धारित प्रपत्र में प्रत्येक निजी नर्सिग होम, अस्पताल, प्राइवेट प्रेक्टिशनर, लैब, आयुष का चिकित्सक स्टाफ जो चिकित्सालय में कार्यरत हैं और जिनका नर्सिंग होम एक्ट के तहत कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी में पंजीयन हैं, वे पात्र होंगे।

विशेष सेल का गठन।

उन्होंने बताया कि इस हेतु विशेष सेल का गठन किया गया है, जो हर शासकीय एवं निजी
संस्थाओं से निर्धारित प्रारुप में जानकारी संकलित कर संबंधित कार्यालय को प्रेषित करेंगे।

डॉ गुप्ता और विजय भार्गव नोडल अधिकारी होंगे।

इस कार्य हेतु डॉ. तरुण गुप्ता, जिला टीकाकरण अधिकारी तथा विजय भार्गव, जिला कार्यक्रम प्रबंधक नोडल अधिकारी होंगे। जानकारी प्रेषित करने तथा प्रपत्र प्राप्त करने हेतु कार्यालयीन ईमेल आई. डी. cmhoind@nic.in पर अपनी ईमेल सेंड की जा सकती है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *