कोविड वेलनेस सेंटर में आईसीयू छोड़कर रहेगी इलाज की पूरी सुविधा, हेल्पलाइन नम्बर किया जारी

  
Last Updated:  May 11, 2021 " 08:05 pm"

इंदौर : जोश, जज्बा और जुनून के साथ सेवा का भाव हो तो असंभव से लक्ष्य को भी पूरा किया जा सकता है। गुरुजी सेवा न्यास के चिकित्सा प्रकल्प कोविड वेलनेस सेंटर को लेकर यह बात सौ फीसदी खरी साबित होती है। 29 अप्रैल को इस प्रकल्प का भूमिपूजन हुआ था। जनसहयोग और सेवा न्यास के कार्यकर्ताओं की अथक मेहनत से केवल 11 दिन में इस प्रकल्प ने साकार रूप ले लिया। बॉम्बे हॉस्पिटल के पीछे गुरुजी सेवा न्यास के परिसर में स्थापित इस कोविड वेलनेस सेंटर का मंगलवार को विधिवत लोकार्पण कर दिया गया।

तमाम सुविधाएं जुटाई गई हैं सेंटर में।

चिकित्सा प्रकल्प के संयोजक गोपाल गोयल ने बताया कि 25 हजार स्क्वेयर फ़ीट में निर्मित इस कोविड वेलनेस सेंटर में साधारण से मध्यम लक्षणों वाले मरीजों का इलाज किया जाएगा। समूचा परिसर एयरकूल्ड रहेगा। 108 बिस्तरों के इस वेलनेस सेंटर में ऑक्सीजन लाइन भी बिछाई गई है। डॉक्टर्स, पैरामेडिकल व हाउस कीपिंग स्टाफ यहां 24 घंटे तैनात रहेगा। इलाज व दवाई सहित न्यूनतम शुल्क पर तमाम सुविधाएं मरीजों को उपलब्ध कराई जाएंगी।

48 बेड रहेंगे ऑक्सीजन युक्त।

प्रकल्प से जुड़े सीए अभय शर्मा ने बताया कि 108 बेड की क्षमता वाले इस सेंटर में 48 बेड ऑक्सीजन युक्त, 48 बिना ऑक्सीजन के और 12 बेड डे केअर के रखे गए हैं। इसमें आईसीयू से पहले की स्टेज तक के इलाज की व्यवस्था है।

ये रहेगी एडमिट होने की प्रक्रिया।

सीए अभय शर्मा ने बताया कि कोविड वेलनेस सेंटर में इलाज के लिए हेल्पलाइन नम्बर 9584131792 जारी किया गया है। इस पर बेड की उपलब्धता और एडमिशन की जानकारी दी जाएगी।

मरीज के परिजनों के लिए रहेगी ठहरने की व्यवस्था।

अभय शर्मा ने बताया कि बाहर से आने वाले मरीजों के परिजनों के ठहरने का इंतजाम भी सेंटर से कुछ ही दूरी पर एक होस्टल में किया गया है। सिर्फ सौ रुपए रोज में वे वहां रह सकेंगे।

सेवा भाव के साथ होगा मरीजों का इलाज।

सेंटर में सेवाएं दे रहे डॉक्टर संजय लोंढे ने बताया कि यहां पूरे सेवा भाव के साथ कोविड संक्रमित मरीजों का इलाज किया जाएगा। डॉक्टर्स व पैरामेडिकल स्टाफ मरीजों की सेवा में तत्पर रहेंगे।

मरीजों में जगाएंगे सकारात्मक भाव।

गुरुजी सेवा न्यास के मनीषी श्रीवास्तव ने बताया कि सेंटर में दिन की शुरुआत योग से होगी। सुबह चाय- नाश्ता व दोनों समय भोजन मरीजों को दिया जाएगा। रात्रि में हल्दी व सौंठ युक्त दूध भी मरीजों को दिया जाएगा। मरीजों में सकारात्मक भाव जगाने के लिए भजन व देशभक्ति गीत के सुनाने का भी प्रबंध किया गया है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *