वेद महोत्सव की तैयारियां जोर -शोर से जारी

  
Last Updated:  December 14, 2022 " 12:31 pm"

वेद महोत्सव के लिए पांडाल एवं यज्ञशाला का निर्माण प्रारंभ।

नेपाल से पच्चीस  हजार रूद्राक्ष आए।

इंदौर : राजमोहल्ला स्थित वैष्णव विद्यालय परिसर में 16 से 18 दिसम्बर तक होने वाले अ.भा. वेद महोत्सव के लिए लगभग 20 हजार वर्गफीट मैदान में पांडाल का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। महोत्सव में आने वाले प्रबुद्धजनों एवं आम नागरिकों को भेंट करने के लिए 25 हजार अभिमंत्रित रक्षासूत्र एवं इतने ही रूद्राक्ष नेपाल से इंदौर पहुंच गए हैं। महोत्सव के साथ 300 वर्गफीट में वेदों पर आधारित प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है। उज्जैन के सांदीपनि आश्रम के सहयोग से पौराणिक काल के यज्ञ कुंडों एवम पात्रों का प्रदर्शन भी इसमें किया जाएगा। प्रतिदिन सुबह 8 से 12 और दोपहर 2.30 से 5.30 बजे तक मनोकामना पूर्ति महायज्ञ होगा, जिसमें आम लोग परिक्रमा का पुण्य लाभ उठा सकेंगे।

महोत्सव का शुभारंभ शुक्रवार 16 दिसम्बर को प्रातः 10 बजे विशिष्ट अतिथियों की मौजूदगी में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ होगा।
आयोजन समिति के संरक्षक सांसद शंकर लालवानी, स्वागताध्यक्ष विनोद अग्रवाल, अध्यक्ष पुरुषोत्तमदास पसारी एवं समन्वयक पं. गणेश शास्त्री ने बताया कि महोत्सव स्थल पर पांडाल निर्माण, यज्ञशाला, परिक्रमा मार्ग एवं मेहमानों सहित आम लोगों के लिए बैठक व्यवस्था को अंतिम रूप देने के साथ ही इनका निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया गया है। मुख्य पांडाल में तीन मंच बनाए जा रहे हैं, जिनमें एक मुख्य मंच होगा। दूसरे मंच पर आमंत्रित संत एवं तीसरे मंच पर अतिथि विराजित होंगे।

मीडिया प्रभारी राम मूंदड़ा एवं कार्यालय प्रमुख सुरेश बंसल ने बताया कि बाहर से आने वाले सभी विद्वानों के लिए धार रोड स्थित रामकृष्ण बाग और संस्कृत पाठशालाओं के वेदपाठी बटुकों को अंतिम चौराहा स्थित राठौर धर्मशाला, लाड़काना धर्मशाला, महेश नगर धर्मशाला, तेलीबाखल स्थित नारनोली अग्रवाल धर्मशाला, फतेहपुरिया समाज भवन एवं छत्रीबाग स्थित व्यंकटेश मंदिर पर आवास की व्यवस्था की गई है। महोत्सव का निमंत्रण सांसद शंकर लालवानी ने युग पुरुष स्वामी परमानंद महाराज को भेंट किया। युग पुरुष ने 18 दिसम्बर को समापन समारोह में पधारने की स्वीकृति प्रदान कर दी है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *