गीताभवन में रुद्राक्ष निर्मित 13 फीट ऊंचे शिवलिंग का अनुष्ठान प्रारंभ

  
Last Updated:  July 25, 2022 " 11:06 pm"

आम भक्तों के लिए निःशुल्क होंगे दर्शन-पूजन।

इंदौर : मप्र में पहली बार इंदौर के गीता भवन में श्रावण मास के उपलक्ष्य में सवा लाख पंचमुखी रूद्राक्ष से निर्मित 13 फीट ऊंचे शिवलिंग का शुभारंभ श्रीधाम वृंदावन के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी भास्करानंद सहित तीन संतों के सानिध्य में सोमवार को शुभ मुहूर्त के अनुसार 9.28 बजे किया गया। इस मौके पर तीनों संतों ने कहा कि वे अपने जीवन में पहली बार इतने विशाल शिवलिंग का दर्शन और पूजन कर रहे हैं। तीनों संतों ने इसे इंदौर के भक्तों के लिए दुर्लभ अवसर बताया और कहा कि सावन में शिव की भक्ति का यह प्रेरक और स्वर्णिम मौका है, जो हमें घर बैठे मिल रहा है।

शकरगढ़, भीलवाड़ा राजस्थान से आए संत ब्रह्मचारी हंस चैतन्य एवं वृंदावन की साध्वी कृष्णानंद ने इस शिवलिंग की महत्ता बताई और कहा कि हमें अपने जीवन में इतना बड़ा, रूद्राक्ष से निर्मित शिवलिंग के दर्शन और पूजन का अवसर कभी नहीं मिला। आज हम स्वयं को सौभाग्यशाली मान रहे हैं कि गीता भवन में हमें यह पुण्य लाभ मिला है। वापी गुजरात से आए उत्सव चेरिटेबल ट्रस्ट के पं. विजय भाई शास्त्री व इंदौर के आचार्य पं. कल्याणदत्त शास्त्री के निर्देशन में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच समाजसेवी विनोद अग्रवाल और प्रेमचंद गोयल के आतिथ्य में महामंडलेश्वर स्वामी भास्करानंद ने दीप प्रज्ज्वलन के बाद इस शिवलिंग का प्रथम पूजन अर्चन व अभिषेक किया। इस अवसर पर संयोजक किशोर गोयल, राजेश बंसल, गीता भवन ट्रस्ट के अध्यक्ष राम ऐरन, मंत्री रामविलास राठी ने समाजसेवी टीकमचंद गर्ग, बालकृष्ण छाबछरिया, सुभाष गोयल बजरंग, पवन सिंघानिया, अरविंद बागड़ी, कुलभूषण मित्तल कुक्की, अजय आलूवाले, अरूण आष्टावाले, प्रमोद बिंदल, राजेन्द्र समाधान, हितेश बिंदल आदि का स्वागत किया।

श्रद्धालुओं के लिए नि:शुल्क जलाभिषेक की व्यवस्था।

संयोजक किशोर गोयल ने बताया कि यह शिवलिंग आम भक्तों के लिए श्रावण मास में दर्शन-पूजन के लिए सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक निःशुल्क खुला रहेगा। महिला एवं पुरुषों के लिए यहां पृथक-पृथक दर्शन-पूजन की व्यवस्था की गई है। शिवलिंग के पूजन हेतु 8 फीट ऊंचा मंच बनाया गया है, जहां सीढ़ियों की मदद से चढ़कर शिवलिंग के जलाभिषेक की व्यवस्था की गई है। पूजन की सभी सामग्री यहां निःशुल्क उपलब्ध कराई गई है। प्रत्येक श्रद्धालु को पूजन के बाद रूद्राक्ष का प्रसाद भी भेंट किया जाएगा। जल के अलावा और कोई पूजन सामग्री इस शिवलिंग पर नहीं चढाई जा सकेगी। जो श्रद्धालु यहां रूद्राभिषेक में शामिल होना चाहते हैं, उनके लिए शिवलिंग की जलाधारी के पास पूजन की व्यवस्था रहेगी। गणेशजी की प्रतिमा भी यहां स्थापित की गई है। बालाजी सेवार्थ विनोद अग्रवाल फाउंडेशन, सूठीबाई दौलतराम छाबछरिया पारमार्थिक ट्रस्ट, गोयल पारमार्थिक ट्रस्ट, गीता भवन ट्रस्ट, कल्याण – केटी समूह, स्वस्तिक कोल समूह, रामदेव मन्नालाल गोयल पारमार्थिक ट्रस्ट एवं गुजरात के उत्सव चेरिटेबल ट्रस्ट वापी के संयुक्त तत्वावधान में श्रावण मास के उपलक्ष्य में प्रदेश में पहली बार इंदौर के गीता भवन में यह अनुपम अनुष्ठान हो रहा है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *