चुनाव की तैयारियों में जुटी बीजेपी चलाएगी बूथ विस्तारक अभियान – 2

  
Last Updated:  March 15, 2023 " 01:17 am"

इंदौर : चुनावी मोड में आई बीजेपी 24 मार्च तक बूथ विस्तारक अभियान-2 चलाएगी। इस दौरान 10 दिनों तक पूरी पार्टी बूथों पर नजर आएगी।

बीजेपी नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संगठन के निर्देशानुसार विभिन्न बूथों पर मुख्यमंत्री ,कैबिनेट मंत्री, वरिष्ठ नेता, मंडल पदाधिकारी आदि मौजूद रहेंगे।10 दिनों तक नगर के सभी 340 शक्ति केंद्रों पर 340 विस्तारक भी उपस्थित रहेंगे और जो 22 प्रकार के काम पार्टी संगठन ने तय किए हैं जैसे बूथ समिति के सदस्यों को सक्रिय बनाए रखने के लिए केन्द्र द्वारा वर्ष भर में किए जाने वाले 6 कार्यक्रम 1. 06 अप्रैल स्थापना दिवस, 2. 14 अप्रैल डॉ. अम्बेडकर जयंती, 3. 23 जून डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी बलिदान दिवस, 4. कुशाभाऊ ठाकरे जयंती, 5. 25 सितम्बर दीनदयाल जयंती, 6. 25 दिसम्बर भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी जयंती और समय-समय पर चलाए जाने वाले अभियानों से जोड़कर रखना। ऐसे कार्यक्रमों के लिए बूथ समिति में सक्रिय कार्यकर्ताओं की टोली बनाना। साथ ही मतदाता सूची के पन्ना के अनुसार पन्ना समिति (1 प्रमुख, कम से कम 4-5 सदस्य) बनाने पर जोर देना। पन्ना समिति के अन्तर्गत आने वाले परिवारों या मतदाताओं के संपर्क में रहना, अपने बूथ के अन्तर्गत बस्तियों, गांव, मजरा, टोला में परिवार बैठक करना।
हर माह के अंतिम रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ‘‘मन की बात’’ कार्यक्रम बूथ कार्यकर्ता व आम मतदाताओं के साथ सुनना। उसके बाद उसी स्थान पर बूथ समिति की बैठक करना। अर्थात ‘‘मन की बात’’ का सामूहिक श्रवण, सामूहिक चिंतन और बूथ समिति की बैठक। ‘‘मन की बात’’ कार्यक्रम हेतू बूथ स्तर पर एक कार्यक्रम प्रमुख बनाना, जैसे विभिन्न कार्यो को पूरा करेंगे।

रणदिवे ने आगे कहा कि बूथ विस्तारक अभियान-2 में बूथ समिति की समीक्षा एवं गठन कर पन्ना प्रमुख एवं पन्ना समिति बनाई जाएगी। हितग्राहियों से संपर्क कर पार्टी की पन्ना समिति से जोडने का काम भी किया जाएगा। हर बूथ पर एक हितग्राही, महिला, युवा प्रमुख की नियुक्ति की जाएगी। बूथ सशक्तीकरण अभियान से संबंधित टोली ने यह तय किया है कि अब हम एक पन्ना जो दो पेज से मिलकर बनता है, उसमें से हर पेज के लिए एक अर्ध पन्ना प्रमुख बनाएंगे। एक कार्यकर्ता को 30 मतदाताओं की जिम्मेदारी दी जाएगी। पन्ना समिति में कम से कम 33 प्रतिशत महिलाओं को जोड़ना हमारे अभियान में शामिल है।

पत्रकारों से चर्चा के दौरान नगर महामंत्री सविता अखंड, नगर उपाध्यक्ष प्रकाश राठौर, कोषाध्यक्ष गुलाब ठाकुर, वरिष्ठ नेता घनश्याम शेर, मीडिया प्रभारी रितेश तिवारी सह मीडिया प्रभारी नितिन द्विवेदी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *