जल जीवन मिशन का प्रभावी क्रियान्वयन हो सुनिश्चित- पीएचई मंत्री

  
Last Updated:  May 12, 2022 " 12:40 am"

विभागीय बैठक में पीएचई मंत्री बृजेंद्र यादव ने दिए निर्देश।

इंदौर संभाग जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन में प्रदेश में है अव्वल।

इंदौर : प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री बृजेन्द्र सिंह यादव ने कहा है कि जल जीवन मिशन का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। सभी गांवों में इस योजना के तहत प्रत्येक घर में नल से जल पहुंचाने का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में विभागीय अधिकारी सतत भ्रमण करें और स्थिति पर सजग निगरानी रखें। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि किसी भी गांव में पेयजल की समस्या उत्पन्न नहीं हो।
मंत्री बृजेंद्र यादव बुधवार को इंदौर में विभागीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट और अतिरिक्त मुख्य सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मलय श्रीवास्तव विशेष रूप से मौजूद थे। मंत्री यादव ने बैठक में इंदौर परिक्षेत्र के अंतर्गत चल रहे जल जीवन मिशन एवं विभागीय कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन के कार्यों में किसी भी तरह की कोताही नहीं बरती जाए। यह योजना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की प्राथमिकता वाली योजनाओं में शामिल है। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी गांवों में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। नलकूपों के अलावा अन्य विकल्पों के माध्यम से भी व्यवस्था करें। साथ ही यह सुनिश्चित करें कि मोटर खराबी तथा नलकूप संबंधी अन्य समस्याओं की निराकरण त्वरित रूप से हो। वर्तमान में जो नल जल योजनाएं सुचारू रूप से कार्य कर रही है, उनका संधारण भी नियमित रूप से होता रहे। इस अवसर पर बताया गया कि पूरे प्रदेश में वर्ष 2024 तक एक करोड़ 22 लाख ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन के माध्यम से जल मुहैया कराने का लक्ष्य है। इसके विरूद्ध अब तक 49 लाख 33 हजार से अधिक ग्रामीण परिवारों को लाभांवित किया जा चुका है।

बैठक में जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने अधिकारियों से कहा कि वर्तमान ग्रीष्म काल में पेयजल की उपलब्धता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है अधिकारी सजग रूप से निगरानी रखें। पेयजल की कमी नहीं होने दें। बैठक में बताया गया कि इंदौर जिले में जल जीवन मिशन के अंतर्गत तेजी से कार्य चल रहे हैं। इंदौर संभाग के बुरहानपुर ऐसा जिला हो गया है जिससे शत प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को उनके घर में नल से जल पहुंचाया जा रहा है। योजना के क्रियान्वयन में इंदौर संभाग प्रदेश में अव्वल स्थान पर है। संभाग में 19 लाख 12 हजार 801 घरों में नल कनेक्शन देना का लक्ष्य है, इसके विरूद्ध अब तक दस लाख 47 हजार 777 परिवारों को नल कनेक्शन से जल दिया जा रहा है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *