जोश,जज्बे और जुनून के साथ मनाया गया 76 वा स्वतंत्रता दिवस

  
Last Updated:  August 15, 2022 " 08:31 pm"

मुख्य समारोह में जिले के प्रभारी तथा गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने किया ध्वजारोहण।

इंदौर : जिले में आजादी के अमृत महोत्सव और हर घर तिरंगा अभियान के तहत घर-घर फहराए गए तिरंगे के बाद सोमवार को 76 वा स्वतंत्रता दिवस देशभक्ति के जज्बे, जोश और जुनून के साथ मनाया गया। इंदौर के महेश गार्ड लाइन स्थित सशस्त्र पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय के मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में प्रदेश के गृह मंत्री एवं इंदौर जिले के प्रभारी डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और रस्मी परेड की सलामी ली।इस दौरान अपार उत्साह और उमंग के साथ राष्ट्रीय धुन के बीच जवानों ने आकर्षक परेड प्रस्तुत की।

प्रभारी मंत्री ने किया खुली जीप से परेड का निरीक्षण।

समारोह में मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने खुली जीप में परेड का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उनके साथ कलेक्टर मनीष सिंह और अतिरिक्त पुलिस आयुक्त मनीष कपूरिया भी थे। समारोह में डॉ. मिश्रा ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के संदेश का वाचन किया। सशस्त्र बलों ने स्वतंत्रता दिवस अमर रहे के नारों के साथ हर्ष फायर किए वहीं खुले आकाश में रंगीन गुब्बारे छोड़े गए।

15 दलों ने प्रस्तुत की आकर्षक परेड।

इस अवसर पर पेश की गई परेड का नेतृत्व रक्षित निरीक्षक जयसिंह तोमर ने किया। उनका अनुसरण टूआयसी सूबेदार गजेंद्र सिंह निगवाल ने किया। परेड में कुल 15 दलों ने भाग लिया। इनमें आरएपीटीसी, प्रथम वाहिनी, 15वी वाहिनी, जिला पुलिस बल (पुरूष और महिला) नगर सेना, अग्निशमन सेवा, यातायात, एनसीसी-9 एमपी, स्काउट बॉयज और गर्ल्स, रेडक्रॉस, स्टूडेंट पुलिस केडेट के प्लाटून शामिल थे। कदम से कदम मिलाते मंच के सामने से गुजरते दलों का अनुशासन देखने लायक था।

बीएसएफ तथा प्रथम वाहिनी के बैंड ने इस दौरान सुमधुर स्वर लहरियों के साथ राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत गीतों की संगीतमयी प्रस्तुतियाँ दी।

बच्चों ने पेश किए सांस्कृतिक कार्यक्रम।

समारोह में गरिमा विद्यालय, अहिल्या आश्रम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय-एक, उत्कृष्ट विद्यालय बाल विनय मंदिर और स्टूडेंट पुलिस के केडेट बच्चों ने देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी। इन स्कूलों को समारोह में पुरस्कृत भी किया गया।

श्रेष्ठ परेड करने वाले दल और बैंड को किया पुरस्कृत।

परेड में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले दलों को पुरस्कृत किया गया। परेड के “अ” वर्ग में प्रथम स्थान आरएपीटीसी और द्वितीय स्थान प्रथम वाहिनी को दिया गया। “ब” वर्ग में प्रथम स्थान बीएसएफ के बैंड और द्वितीय स्थान प्रथम वाहिनी के बैंड को प्राप्त हुआ।

उत्कृष्ट कार्य करने वालें अधिकारी – कर्मचारी पुरस्कृत।

समारोह में जिले में वर्षभर श्रेष्ठ कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों सहित अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधियों को मुख्य अतिथि डॉ. मिश्रा ने पुरस्कृत किया।

यह विशिष्टजन रहे मौजूद।

कार्यक्रम में महापौर पुष्यमित्र भार्गव, पूर्व महापौर कृष्णमुरारी मोघे, कलेक्टर मनीष सिंह, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त मनीष कपूरिया, नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल, इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा, विधायक महेंद्र हार्डिया, पूर्व विधायक सुदर्शन गुप्ता, बीजेपी नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे सहित अन्य जनप्रतिनिधि और वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *