जो वक्त की रफ़्तार बदल दे वही युवा है, युवा महाकुम्भ में बोले शिवपुत्र कार्तिकेय

  
Last Updated:  January 3, 2021 " 11:29 pm"

इंदौर : स्वामी विवेकानंद के विचारों से युवाओं को प्रेरित करने और उनमें नई आशा,उम्मीद और आत्मविश्वास जगाने के लिए रविवार शाम इंदौर के अभय प्रशाल में ‘युवा महाकुंभ’ का आयोजन किया गया। अण्णा महाराज, शिव पुत्र कार्तिकेय सिंह चौहान, सांसद शंकर लालवानी, भाजपा नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे, विधायक आकाश विजयवर्गीय, सुदर्शन गुप्ता, जीतू जिराती, उमेश शर्मा, हरप्रीतसिंह बक्षी, जयंत भिसे, सुमित मिश्रा, गोलू शुक्ला, मनस्वी पाटीदार, श्रवणसिंह चावड़ा, हरिनारायण यादव, मंजूर अहमद की उपस्थिति में सम्पन्न हुए इस युवा महाकुम्भ के खास आकर्षण थे रेसलर ‘द ग्रेट खली’। आयोजन स्थल को स्वामी विवेकानंद के विचारों की थीम पर सजाने के साथ युवा कार्यकर्ताओं को सोशल डिस्टेंसिंग के रखते हुए बैठाने की व्यवस्था की गई थी।
कार्यक्रम में अतिथियों ने युवाओं के साथ सीधा संवाद स्थापित करते हुए उन्हें खुद पर भरोसा करने और आत्मनिर्भर मप्र व भारत के निर्माण में अपना योगदान देने का आह्वान किया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के सुपुत्र कार्तिकेय सिंह चौहान और विशिष्ठ अतिथि अन्तरराष्ट्रीय रेसलर द ग्रेट खली ने उपस्थित युवाओं को जीवन को सहज, सरल और कामयाब बनाने के कई मंत्र दिये।
युवाओं को संबोधित करते हुए कार्तिकेय चौहान ने कहा कि हमारी सोच, पूजा पद्धति, विचार अलग-अलग हो सकते हैं, पर परमात्मा एक ही है। कार्तिकेय ने स्वामी विवेकानंद के शिकागो में दिए गए भाषण को उल्लेखित करते हुए कहा कि उनके विचारों को हम अपने संस्कारों और आचरण में लाएं। यही बीजेपी की भी विचारधारा है। इसीलिए हमारी सरकार जाति, धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं करती।सबका साथ- सबका विकास के मूलमंत्र को लेकर ही केंद्र और मप्र की बीजेपी सरकार काम कर रही है। उन्होंने धर्म स्वातंत्र्य विधेयक की चर्चा करते हुए कहा कि धर्म की आजादी सभी को है लेकिन तलवार के जोर पर बलपूर्वक धर्मांतरण बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

जो वक्त की रफ्तार बदल दे वही युवा।

कार्तिकेय ने युवा की व्याख्या करते हुए कहा कि “युवा वह है जिसके सिर पर बर्फ याने शीतलता हो, मुंह में मिठास हो, आंखों में शोले हों और पैरों में रफ़्तार हो। जो वक्त की रफ्तार बदल दे वही युवा है।”
कार्तिकेय ने आदिगुरु शंकराचार्य से लेकर भगतसिंह, सुखदेव, राजगुरु, झांसी की रानी लक्ष्मीबाई, चंद्रशेखर आजाद जैसे क्रांतिकारी युवाओं का जिक्र करते हुए युवाओं से आत्मविश्वास जगाने और आत्मनिर्भर मप्र के साथ आत्मनिर्भर भारत बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर बनकर ही हम विदेशों पर निर्भरता को कम कर सकेंगे। उन्होंने कोरोना काल में काम करने वाले सेल्फ हेल्प ग्रुप का भी उदाहरण दिया।जिसने मास्क, सेनिटाइजर व पीपीई किट बनाकर संक्रमण से लड़ने में बड़ा योगदान दिया।
कार्तिकेय ने स्वर्णिम मप्र और स्वर्णिम भारत के निर्माण का संकल्प भी युवाओं को दिलाया।
द ग्रेट खली और अण्णा महाराज ने भी युवाओं को मार्गदर्शन दिया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक आकाश विजयवर्गीय ने करते हुए स्वागत भाषण दिया ।
कार्यक्रम के अंत में युवाओं को कोरोना सुरक्षा किट वितरित की गयी। कार्यक्रम में मुख्य रूप से निवृत्तमान पार्षद, शहर के अन्य जनप्रतिनिधि, भाजपा पदाधिकारी, कार्यकर्ता तथा बड़ी सख्या में युवा उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *