ट्रेनों में 14 फरवरी से मिलने लगेगा तैयार भोजन

  
Last Updated:  February 13, 2022 " 06:44 pm"

नई दिल्ली : रेल से सफर करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। 14 फरवरी से सभी ट्रेनों में पका हुआ खाना मिलने लगेगा।
दरअसल, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड रेलगाड़ियों में पका भोजन फिर से परोसने की तैयारी कर ली है। इस सेवा को वैश्विक महामारी कोविड-19 के फैलाव के दौरान बंद कर दिया गया था, पर अब 14 फ़रवरी से यह सेवा बहाल की जा रही है।

प्रीमियम ट्रेनों में पका हुआ भोजन (राजधानी, शताब्दी, दुरंतो) पहले ही 21 दिसंबर को बहाल कर दिया गया था।
नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने भी हाल ही में एयरलाइंस को सभी घरेलू उड़ानों में भोजन परोसने की अनुमति दे दी थी।
बता दें कि देश में पिछले छह दिन से कोरोना वायरस के दैनिक मामलों की संख्या एक लाख से कम बनी हुई है। फिलहाल 6,10,443 संक्रमितों का इलाज हो रहा है, जो संक्रमण के कुल मामलों का 1.43 प्रतिशत है।

मुंबई की उपनगरीय लोकल ट्रेनों में यात्रा करने वाले लोग अब अपनी यात्रा के दौरान फिल्में, टीवी शो और शैक्षिक कार्यक्रम मुफ्त में देख सकते हैं, क्योंकि मध्य रेलवे ने शुक्रवार को ‘‘कंटेंट आन डिमांड’’ इंफोटेनमेंट सेवा की शुरूआत की। रेलवे के एक बयान में बताया गया कि मध्य रेलवे ने शुगरबॉक्स नेटवर्क मोबाइल एप के माध्यम से ‘‘कंटेंट आन डिमांड’’ इंफोटेनमेंट सेवा प्रदान करने के लिए मैसर्स मार्गो नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड के साथ हाथ मिलाया है।
मध्य रेलवे (सीआर) ने महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी की मौजूदगी में 165 उपनगरीय लोकल ट्रेनों में से 10 में इस सेवा की शुरूआत की है। इसमें कहा गया है कि यात्रियों को अपने मोबाइल में शुगर बॉक्स एप डाउनलोड करना होगा, जिसके बाद मुफ्त इंफोटेनमेंट सामग्री तक पहुंचने से पहले उन्हें अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इसके लिए नेट की जरूरत नहीं होगी और लोगों को डेटा के लिए कोई शुल्क भी नहीं देना होगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *