तीन दिवसीय कथक उत्सव-2020, 15 जनवरी से

  
Last Updated:  January 10, 2020 " 03:33 pm"

इंदौर : कथक केंद्र नई दिल्ली, लोक संस्कृति मंच और नादयोग के संयुक्त बैनर तले तीन दिवसीय कथक उत्सव-2020 का आयोजन 15 जनवरी से किया जा रहा है। अभय प्रशाल स्थित लाभ मंडपम में होने जा रहे इस कथक उत्सव में देश, प्रदेश और शहर के कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देंगे।
लोक संस्कृति मंच के संयोजक सांसद शंकर लालवानी और नादयोग की संचालिका रागिनी मक्खर ने पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कथक उत्सव का आयोजन इंदौर में पहली बार किया जा रहा है। पहले दिन 15 जनवरी को बनारस घराने के सौरव-गौरव मिश्रा युगल प्रस्तुति देंगे। इसके बाद इंदौर की मंजूषा जोहरी कथक की बानगी पेश करेगी। पहले दिन की आखरी प्रस्तुति वडोदरा के जगदीश गंगानी और दुर्गेश गंगानी की होगी।
रागिनी मक्खर ने बताया कि उत्सव के दूसरे दिन 16 जनवरी को जयपुर घराने से ताल्लुक रखनेवाली विद्यागौरी आडकर और मुजफ्फर मुल्ला युगल प्रस्तुति देंगे। दूसरी पेशकश जबलपुर की नीलांगी कलंतरे की होगी। दूसरे दिन की आखरी प्रस्तुति पंडित जयकृष्ण महाराज देंगे। वे पंडित बिरजू महाराज के पुत्र हैं।
कथक उत्सव के तीसरे और अंतिम दिन 17 जनवरी को सुबह के सत्र में इंदौर की आशा अग्रवाल और नूपुर दुबे समूह प्रस्तुति देंगी। दोनों सुचित्रा हरमलकर की शिष्या हैं।
सांध्यकालीन सत्र में जयपुर घराने के गिरिराज भाटी सबसे पहले अपनी प्रस्तुति देंगे। उनका साथ निभाएंगे तपन रॉय। इसके बाद इंदौर की मुद्रा बेंद्रे अपनी बानगी पेश करेंगी। बनारस घराने के पंडित अशोक कृष्ण महाराज भी कथक की मनोहारी प्रस्तुति देंगे। पंडित जयकृष्ण महाराज की समूह नृत्य प्रस्तुति से कथक उत्सव का समापन होगा।
समारोह में डॉ. रागिनी मक्खर और गौतमसिंह राज भी युगल प्रस्तुति देंगे।
तीन दिवसीय यह उत्सव सभी के लिए खुला है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *