त्योहारों के मद्देनजर पुलिस ने की अप्रिय स्थिति से निपटने की मॉक ड्रिल

  
Last Updated:  September 6, 2022 " 06:19 pm"

अप्रिय स्थिति पर नियंत्रण के बताए गए तरीके।

इंदौर : आगामी अनंत चतुर्दशी और अन्य त्योहारों के मद्देनजर कानून व्यवस्था बनाए रखने और किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहे, इसी को मद्देनजर रखते हुए मंगलवार को रक्षित केन्द्र इंदौर में बलवा ड्रिल का आयोजन किया गया।

पुलिस उपायुक्त (आसूचना एवं सुरक्षा) रजत सकलेचा के मार्गदर्शन में आयोजित इस मॉक ड्रिल में सहायक पुलिस आयुक्त (सुरक्षा) आनंद स्वरुप सोनी, रक्षित निरीक्षक जय सिंह तोमर व उनकी टीम ने रक्षित केन्द्र एवं विभिन्न थानों के बल को साथ लेकर बलवा ड्रिल का अभ्यास किया।

इस दौरान नगरीय इंदौर क्षेत्र में किसी भी प्रकार की कानून व्यवस्था या अप्रिय स्थिति में पुलिस किस प्रकार कार्य करें तथा बलवा ड्रिल की सामग्री से सुसज्जित होकर कैसे उनका उपयोग किया जाए इस बारे में पुलिसकर्मियों को जानकारी दी गई।

सहायक पुलिस आयुक्त एवं रक्षित निरीक्षक द्वारा बलवा ड्रिल से पूर्व पुलिसकर्मियों को अप्रिय स्थिति से निपटने में टियर गैस गन की हैंडलिंग और उसमें सेल को लगाने का तरीका समझाया गया । इसके साथ ही ग्रेनेड को कैसे फेंकना है और किस बल का उपयोग कहां करना है आदि के संबंध में भी प्रशिक्षण दिया गया । बलवा ड्रिल सामग्री को पहनने का तरीका , किस टूल का कैसे इस्तेमाल करना और उपद्रवियों से खुद को कैसे सुरक्षित रखना और उनसे कैसे निपटना है के तरीके बताते हुए बलवा नियंत्रण वाहन जैसे – वाटर कैनन, रूद्र वाहन, वज्र वाहन इत्यादि का संचालन किस स्थिति में एवं किस प्रकार करें यह भी बताया गया।

उपस्थित पुलिस अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा कानून व्यवस्था की किसी अप्रिय स्थिति में बलवाइयों पर किस प्रकार नियंत्रण किया जाए इसका जीवंत अभ्यास बलवाइयों एवं पुलिस की पार्टी बनाकर किया गया, इस दौरान घायल नागरिकों / पुलिस कर्मियों के तत्काल व प्राथमिक उपचार के संबंध में भी प्रशिक्षण दिया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *