त्वचा दान को लेकर जागरूकता के लिए वेबिनार और कवि सम्मेलन..

  
Last Updated:  August 30, 2020 " 11:09 am"

इंदौर : भारत में लगभग हर 4 मिनट में एक व्यक्ति की मृत्यु जलने की वजह से हो जाती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि भारत में लोग त्वचा दान की अवधारणा को नहीं जानते हैं।
इंदौर की *आनंद गोष्ठी* संस्था ने रोटरी क्लब मुंबई बोरीवली ईस्ट एवं देश भर की 200 अन्य संस्थाओ के साथ मिलकर त्वचा दान के बारे में जागरूकता फैलाने का बीड़ा उठाया है। इस के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक कवि सम्मेलन का आयोजन 12 सितम्बर को वेबिनार द्वारा किया जाएगा।

आनंद गोष्ठी के सरंक्षक गोविंद मालू एवं अध्यक्ष ऊष्मा मालू ने बताया कि इसमें सभी कविताएं त्वचा दान, नेत्र दान और अंग दान पर आधारित होंगी। उन्होंने बताया कि इस कवि सम्मेलन में श्याम सुंदर पलोड व अशोक कुमार मिश्रा अतिथि कवि के रूप में भाग लेंगे। कवि सम्मेलन का संचालन रोटरी के पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर प्रफुल्ल शर्मा एवम आनंद गोष्ठी की सुरभि नोगजा करेंगे।

रोटरी क्लब मुम्बई के राजेश मोदी ने बताया कि रोटरी क्लब पहली बार इस तरह का कवि संम्मेलन राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित करने जा रहा है जिसमे 200 से अधिक अन्य क्लब और संस्थाएं अपना योगदान दे रही हैं।
श्री मालू ने बताया कि इसके पहले “त्वचा दान-एक संक्षिप्त जानकारी और इसका महत्व” विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था, जिसे बहुत अच्छा समर्थन मिला और उसके लिए ईमेल द्वारा प्रविष्टियां भेजने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 31 अगस्त किया गया है। निबंध अंग्रेजी या हिंदी में हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त प्रतियोगिता में भाग लेने वाले समस्त प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया जाएगा। प्रथम पुरस्कार 11000 रु एवं सांत्वना पुरस्कार 1100 रु के होंगे एवं कुल इनामी राशि 91500 रु होगी।

प्रतियोगिता अथवा कवि सम्मलेन की अधिक जानकारी के लिए मोबाइल न० 9869185794 (प्रकाश निर्मल, मुम्बई) से संपर्क किया जा सकता है !

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *