दीपावली जैसे त्योहार अखंड भारत की भावना को मजबूती देते हैं

  
Last Updated:  November 22, 2023 " 08:27 pm"

टैक्स प्रैक्टिशनर्स एसोसिएशन और सीए इंदौर शाखा के दीपावली मिलन समारोह में बोले मुख्य आयकर आयुक्त।

इंदौर : टैक्स प्रैक्टिशनर्स एसोसिएशन, इंदौर सीए शाखा एवं आयकर विभाग द्वारा दीपावली मिलन समारोह का आयोजन आयकर भवन प्रांगण में किया गया। मुख्य अतिथि इनकम टैक्स ट्रिब्यूनल के अकाउंटेंट मेंबर सीए बीएम् बियानी थे। मुख्य आयकर आयुक्त अशोक कुमार त्रिपाठी विशेष अतिथि के बतौर मौजूद रहे।

मुख्य आयकर आयुक्त अशोक कुमार त्रिपाठी इस मौके पर कहा कि भारत विविधताओं वाला देश हैl पूरे देश में दीपावली अलग अलग कारणों से मनाई जाती है लेकिन मनाने का तरीका एक ही होता है l ऐसे त्यौहार अखंड भारत की भावना को बलवती करते हैं l उन्होंने कहा कि आयकर दाता देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। आयकर विभाग अब पूर्णतः पारदर्शिता और जवाबदेहिता के साथ देश की सेवा कर रहा है l उन्होंने कर प्रशासन के कार्यों में सीए की भूमिका की चर्चा करते हुए कहा कि सीए एवं कर सलाहकार, करदाता एवं आयकर विभाग के बीच की महत्वपूर्ण धुरी होते हैं। सीए कर प्रशासन में एक सेतु की भूमिका अदा करते हैं।

मुख्य अतिथि आयकर अपीलेट ट्रिब्यूनल के लेखा सदस्य सीए बी एम बियानी ने कहा कि इंदौर की जनता ने सफाई तथा खानपान में पुरे देश में विशिष्ठ स्थान बनाया है वैसे ही इंदौर की जनता कराधान के मामलों में भी अनुशासित है l उन्होंने कहा कि इंदौर में हर उत्सव जिस आत्मीयता और जोरशोर से मनाया जाता है वैसा उदाहरण पूरे भारतवर्ष में देखने को नहीं मिलता।

प्रिंसिपल कमिश्नर एसबी प्रसाद ने कहा कि दिवाली मिलन जैसे कार्यक्रम से बार और बैंच (विभाग और सीए) के बीच की दुरी समाप्त होती है तथा दोनों अपने क्षेत्रों में उत्कृष्ट सेवा प्रदान कर पाते हैं l

टैक्स प्रैक्टिशनर्स एसोसिएशन के प्रेसिडेंट सीए शैलेन्द्र सिंह सोलंकी ने स्वागत उद्बोधन देते हुए कहा कि समय के साथ साथ त्योहार मनाने के तरीकों में भी परिवर्तन आ रहा है l बढ़ते प्रदुषण के चलते हमें पर्यावरण हितेषी पटाखे जलाने चाहियें l

इंदौर सीए शाखा के चेयरमेन सीए मौसम राठी ने कहा कि दीपावली अंधकार से प्रकाश की और जाने की प्रेरणा देती है l

कार्यक्रम का संचालन टैक्स प्रैक्टिशनर्स एसोसिएशन के मानद सचिव सीए अभय शर्मा ने किया। उन्होंने कहा कि भारतीय पद्धति के अनुसार प्रत्येक आराधना, उपासना व अर्चना में आधिभौतिक,आध्यात्मिक और आधिदैविक इन तीनों रूपों का समन्वित व्यवहार होता है। इस मान्यतानुसार इस उत्सव में भी सोने, चांदी, सिक्के आदि के रूप में आधिभौतिक लक्ष्मी का आधिदैविक लक्ष्मी से संबंध स्वीकार करके पूजन किया जाता हैं। घरों को दीपमाला आदि से अलंकृत करना इत्यादि कार्य लक्ष्मी के आध्यात्मिक स्वरूप की शोभा को आविर्भूत करने के लिए किए जाते हैं। इस तरह इस उत्सव में उपरोक्त तीनों प्रकार से लक्ष्मी की उपासना हो जाती है। उन्होंने कहा कि हमें अपने साथ साथ समाज के शोषित, पीड़ित वंचित वर्ग जो कि हमारे अपने ही हैं, वे भी त्यौहार अच्छे से मना पाएं इसकी चिंता करनी चाहिए l

धन्यवाद् अभिभाषण इंदौर सीए शाखा के सचिव सीए स्वर्णिम गुप्ता ने दिया l इस अवसर पर टीपीए की नई मेंबर्स डायरेक्टरी का भी अनावरण किया गया।

समारोह में सीए जेपी सराफ, सीए कीर्ति जोशी, सीए सोम सिंघल, सीए अतिशय खासगीवाला, सीए अमितेश जैन, सीए सुनील पी जैन, सीए मनोज पी गुप्ता सहित बड़ी संख्या में सदस्य मौजूद थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *