देवास कांग्रेस ने मनाई बांग्लादेश मुक्ति दिवस की 50 वी वर्षगांठ

  
Last Updated:  November 20, 2021 " 01:09 am"

देवास : शहर जिला कांग्रेस द्वारा शुक्रवार को पूर्व मंत्री विधायक सज्जन सिंह वर्मा के मुख्य आतिथ्य में जवाहर चौक स्थित विक्रम कला सभा भवन में 1971 में बांग्लादेश मुक्ति युद्ध एवं विजय दिवस की 50 वीं वर्षगांठ मनाई गई। इस अवसर पर देवास जिले के शहीद सुरेंद्र सिंह गोहिल गांव एनाबाद और शहीद जितेंद्र जलोदिया ग्राम धतुरिया के परिवार को सम्मानित किया गया। इसी के साथ पूर्व सैनिकों का भी शॉल, श्रीफल एवं प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मान किया गया। 1971 के युद्ध में विजय के बारे में विस्तृत जानकारी पूर्व सैनिक राजेंद्र सिंह पंवार ने दी। 1971 के योद्धा राष्ट्रपति अवार्ड पाने वाले रमाशंकर पांडे ने एयरफोर्स में रहते हुए अपने संस्मरण युवा साथियो के साथ साझा किए। चंद्रशेखर पटेल ने 1971 की लड़ाई में सैनिकों के बलिदान और देश के प्रति उनके समर्पण को याद किया। उन्होने अपने सैनिक जीवन के कुछ यादगार पलों के बारे में भी बताया।

स्वतंत्रता सेनानियों के अपमान का हक किसी को नहीं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सज्जन सिंह वर्मा ने कहा कि सैनिकों के संस्मरण सुनकर हम सब रोमांचित है। वर्तमान सरकार के द्वारा केवल कारगिल दिवस मनाया जाता है। 1971 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने हमारे सैनिकों के दम पर बांग्लादेश को आजाद कराया था, लेकिन वर्तमान सरकार इसका उल्लेख नहीं करती है। कारगिल युद्ध तत्कालिन सरकार द्वारा आंख बंद कर के बैठे रहने से हुआ था। वर्मा ने सैनिकों के समर्पण का उल्लेख करते हुए कहा कि माइनस डिग्री तापमान में भी हमारे सैनिक सरहद पर डटें रहते है और अपनी जान की बाजी लगाते हैं ताकि हम लोग अपने घरों में चैन की नींद सोए। वे हमारी रक्षा करते हैं, इनके त्याग को कभी भुलाया नहीं जा सकता। पूर्व मंत्री वर्मा ने कहा कि आज एक महिला गांधी जी पर आक्षेप लगा देती है। कहती है कि आजादी हमें भीख में मिली है, असली आजादी तो 2014 में मिली है, महात्मा गांधी की वजह से नहीं। मैं कहना चाहता हूं कि आजादी के बारे में पूछना है तो जो चेहरे यहां आज बैठे हैं वह आपको सही हालात बता सकते हैं कि एक लंगोटी में निकले महात्मा गांधी के साथ देश के लाखों जवान हो लिए थे। लेकिन आज आजादी के इतिहास को कलंकित किया जा रहा है। क्या एक महिला इस तरह के शब्द बोल सकती है। असल में यह शब्द महिला के मुंह में वर्तमान शासकों द्वारा डलवाए गए हैं कि तू बोलती रहे तेरा कुछ नहीं बिगड़ेगा। महात्मा गांधी की तपस्या को एक महिला कलंकित करती है मेरा अनुरोध है कि मंच से इसकी कडी आलोचना की जाना चाहिए। क्या इस तरीके से किसी को भी हमारे लाखों स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों के अपमान का हक है? श्री वर्मा ने देश के प्रति सैनिकों के योगदान की तारीफ की ।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला शहर कांग्रेस अध्यक्ष मनोज राजानी ने कहा कि हम गौरान्वित है कि आज हमारे बीच हमारे सम्मानित सैनिक उपस्थित हैं, मैं उनका हृदय से स्वागत करता हूँ अभिनंदन करता हूँ। कार्यक्रम का संचालन पुर्व सैनिक लाखन सिंह राजपूत ने किया व आभार आईटी विभाग के अध्यक्ष प्रमोद सुमन ने माना। इस अवसर पर एक्स सर्विसमैन वेलफेयर सोसाइटी के प्रमुख सदस्य जिला प्रभारी दिनेश सिंह चौहान, कैप्टन सरदार सिंह रावत, सूबेदार जगदीश चौधरी, हवलदार पहलवान सिंह चावड़ा, हवलदार धर्मेंद्र सिंह चावडा, सूबेदार मनोहर सिंह सोलंकी, हवलदार रविंद्र सिंह अस्थियां , हवलदार राजेंद्र सिंह ,सूबेदार तुलसीराम, हवलदार एलकार सिंह देवड़ा, राइफलमेन अमनदीप पटेल सभी का सम्मान शहर कॉंग्रेस कमेटी देवास की ओर से किया गया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान जन-गण-मन और जय घोष के साथ हुआ। अवसर पर वरिष्ठ काग्रेस नेता पंडित जयप्रकाश शास्त्री, शौकत हुसैन, सुधीर शर्मा, विक्रम पटेल, एजाज शेख, जितेंद्र सिंह मोटू, कैलाश पटेल, संतोष मोदी, जाकिर उल्ला शेख, ज्ञान सिंह दरबार, रमेश व्यास, विक्रम मुकाती, अजय भल्ला, नरेंद्र यादव लल्ला, नजर शेख, अनिल गोस्वामी, रोहित शर्मा इम्तियाज शेख भल्लू, जितेंद्र सिंह गौड़, राहुल पंवार, वंदना पांडे, शबाना सोहेल, वर्षा निगम, रश्मि मिश्रा मोहिनी बैरागी, चंद्रपाल सिंह सोलंकी, संजय कहार, राजेश राठौड, निलेश वर्मा, राजेश जयसवाल, सतीश पुजारी, जितेंद्र मालवीय, राजेश अहरवाल, कूद्दूस शेख, कमलेश गुप्ता, भूपेंद्र सिह मीनू दरबार, बीएल पोरवाल, बाबूलाल मालवीय, जयराम मालवीय संजय रैकवार, भागीरथ पहलवान, मुन्ना सरकार प्रहलाद मिस्त्री, रवींद्र सोनी सहित सैकडों कॉंग्रेस जन और गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *