दो दिवसीय गुलाब प्रदर्शनी का हुआ आगाज

  
Last Updated:  January 14, 2023 " 10:48 pm"

गुलाब के 3 हजार नवरंगी फूलों से महका गांधी हॉल।

2 इंच से लेकर 10 इंच तक वर्गाकार वाले फूल बने आकर्षण के केन्द्र।

रविवार सुबह 10 से निःशुल्क खुली रहेगी प्रदर्शनी।

इंदौर : मालवा रोज सोसायटी की मेजबानी में गांधी हाल में दो दिवसीय गुलाब प्रदर्शनी का शुभारंभ महापौर पुष्यमित्र भार्गव, देवी अहिल्या वि.वि. के पूर्व कुलपति डॉ. नरेन्द्र धाकड़ और समाजसेवी पवन श्रीमाल के आतिथ्य में हुआ। प्रदर्शनी में 270 किस्म के 3 हजार गुलाब प्रदर्शित किए गए हैं। इनमें पहली बार किंग प्रजाति के ब्राइडस ड्रीम और क्विंस प्रजाति के फर्स्ट एडिशन किस्म के गुलाब भी शामिल हैं। प्रदर्शनी में 2 इंच से लेकर 10 इंच तक वर्गाकार वाले गुलाब के फूल दर्शकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बने हुए हैं। वर्ष में एक बार लगने वाली इस प्रदर्शनी को निहारने के लिए शनिवार को दर्शकों का मेला उमड़ पड़ा। अपरान्ह 4 से रात 10 बजे तक करीब 4 हजार दर्शकों ने इन गुलाबों को नजदीक से निहारा। रविवार 15 जनवरी को प्रदर्शनी सुबह 10 से रात 9 बजे तक आम नागरिकों के लिए निःशुल्क खुली रहेगी।

मालवा रोज सोसायटी एवं उद्यानिकी विभाग के सहयोग से आयोजित प्रदर्शनी का यह 35वां वर्ष है। सोसायटी के अध्यक्ष डॉ. देव पाटोदी, सचिव डॉ. अरुण सराफ एवं संयोजक मयंक मिश्रा ने बताया कि गुलाब प्रदर्शनी के साथ स्कूली बच्चों के लिए सुबह के सत्र में कटे हुए फूलों को सजाने की स्पर्धा भी हुई । प्रदर्शनी में सजाए गए फूल इसी स्पर्धा का नतीजा है। प्रदर्शनी में चार समूहों में एचटी, फ्लोरीबंडा, पोलिएंचा, मिनिएचर किस्म के गुलाब भी शामिल किए गए हैं। दर्शकों ने बड़ी शिद्दत से इस प्रदर्शनी को निहारा और फूलों को अपने कैमरों, मोबाइल में भी कैद किया। गुलाब के फूल 9 रंगों के होते हैं और ये सभी 9 रंग इस प्रदर्शनी में दिखाए गए हैं। इनमें सफेद, नारंगी, लाल, पीला, गुलाबी, नीला /बैंगनी, तांबिया/भूरा, धारीदार, दो रंगी/बहुरंगी के अलावा 3 एचटी ब्लूम, 3 एचटी फुली ब्लूम और एक ही पौधे पर एक कली, एक स्पेशीमेन और एक पूर्ण खिला हुआ फूल भी प्रदर्शित किए गए हैं। शहर के अनेक गुलाब प्रेमी शुभारंभ प्रसंग पर बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

प्रारंभ में सोसायटी के अध्यक्ष डॉ. देव पाटोदी, सचिव डॉ. अरुण सराफ, उद्यानिकी विभाग के के.एस गुर्जर, सुनील खंडेलवाल, आनंद गोखले, आर.एस. पाटीदार, सुनीता बाहेती आदि ने अतिथियों का स्वागत कर स्मृति चिन्ह भेंट किए। संचालन डॉ. अरुण सराफ ने किया और आभार डॉ. पाटोदी ने माना।

रविवार सुबह 10 बजे से नॉन स्टाप खुली रहेगी प्रदर्शनी।

रविवार को सुबह 10 बजे से स्कूली बच्चों के लिए चित्रकला स्पर्धा होगी, जिसमें पहली से चौथी, 5वीं से 8वीं, एवं 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए तीन वर्ग रखे गए हैं। उसके पूर्व आसपास के अंचलों के करीब 40 गुलाब उद्यानों के बीच प्रतियोगिता हो चुकी है। इनके विजेताओं की घोषणा रविवार को की जाएगी। इसी तरह अन्य स्पर्धाओं के नतीजे भी रविवार को घोषित होंगे। शाम को 5 बजे न्यूयार्क (अमेरिका) के प्रसिद्ध छाती रोग विशेषज्ञ डॉ. मदन पटेल के मुख्य आतिथ्य एवं शहर के प्रसिद्ध हीमेटोलॉजिस्ट डॉ. अनिल शर्मा और गीता भवन हास्पिटल के कार्डियोलाजिस्ट डॉ. प्रदीप मेहता के विशेष आतिथ्य में पुरस्कार वितरण होगा।

अनेक स्टाल्स भी लगाए गए।

गुलाब प्रदर्शनी के साथ गांधी हाल परिसर स्थित उद्यान में कुछ स्टाल्स भी लगाए गए हैं, जहां गुलाब के फूलों की खेती, परवरिश और कीड़ों से बचाव के सामान, खाद, कीटनाशक एवं अन्य उपकरण किफायती दामों पर विक्रय के लिए उपलब्ध हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *