धनुर्मास में प्रतिदिन की जा रही प्रभु वैंकटेश की आराधना

  
Last Updated:  January 8, 2024 " 10:56 pm"

कड़कड़ाती ठंड में भी प्रभात फेरी में शिरकत कर रहे भक्तगण।

इंदौर : पावन सिध्द धाम श्रीलक्ष्मी वेंकटेश देवस्थान छत्रीबाग में धनुर्मास उत्सव श्रीमद जगद्गुरू नागोरिया पीठाधीश्वर स्वामी श्री विष्णुप्रपन्नाचार्य महाराज के मंगला शासन में मनाया जा रहा है। 16 दिसम्बर से प्रारम्भ हुआ यह उत्सव 14 जनवरी तक चलेगा। इसके अंतर्गत वैकुंठ एकादशी उत्साह के साथ मनाई गई। 11 जनवरी को सुबह 11 बजे से प्रभु श्री गोदा- रंगनाथ का विवाहोत्सव धूम धाम से मनाया जाएगा। इस दौरान विवाह की सभी रस्में होंगी, हल्दी- मेहंदी का आयोजन भी 1 दिन पूर्व किया जाएगा।

धनुर्मास में प्रतिदिन सुबह कड़ाके की ठंड में भी प्रातः 5.45 बजे से अनेक वैष्णव जन श्री वेंकट रमण गोविन्दा, श्रीनिवासा गोविन्दा नाप जप करते हुए प्रभात फेरी में शामिल हो रहे हैं। प्रभात फेरी के बाद प्रभु वेंकटेश की श्रृंगार आरती, स्तोत्र पाठ, तुलसी अर्चना कर भजनों की प्रस्तुति दी जाती है। श्री गोदा रंगनाथ के पाशुर का वचन भी किया जा रहा है जिसमें भक्त बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।

धनुर्मास के चलते ही वेंकटेश महिला मंडल द्वारा भगवती श्री महालक्ष्मी व गोदा महारानी की 1008 नामों से लाल कमल के पुष्प व कुंकुंम से अर्चना की जा रही है। प्रभु वेंकटेश की भी स्वर्ण पुष्प व शेषावतार श्री रामानुज स्वामी की रजत पुष्प से 1008 नामो से अर्चना की जा रही है
प्रतिदिन देवस्थान के पुजारी सुदर्शनाचार्य,मुकुंद रामानुज दास व शिवम पांडे के द्वारा विशेष श्रृंगार किय्या जा रहा है। सायंकाल के सत्र में भी भजन कीर्तन व महाआरती की जा रही है। गोविन्दा गोविन्दा के जयघोष के साथ खिरान गोष्टी का वितरण भी किया जा रहा है।

मीडिया प्रभारी पंकज तोतला ने बताया कि महेंद्र पलोड़, नर्सिंग बजाज, रमेश चितलांगया,सुशील राठी, पंकज सोमानी, रंगेश तिवारी,ऋषि शर्मा,अनिल नागोरी, शरद चिचानी व्यवस्था संभाल रहे हैं।आयोजन 14 जनवरी तक सतत जारी रहेगा।

प्रचार प्रमुख पंकज तोतला ने बताया कि 22 जनवरी को अयोध्या में प्रभु श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के उत्सव के लिए देवस्थान में भी तैयारी चल रही है। पूरे देवस्थान को भगवा ध्वज ओर लाइट से सजाया जा रहा है।प्रभु वेंकटेश का महाभिषेक घंटे घड़ियाल ओर ढोल धमाकों के साथ किया जाएगा प्रभु के दर्शन भी रामजी के स्वरूप में होंगे। प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण भी किय्या जाएगा। नागोरिया पीठाधीश्वर स्वामीश्री विष्णुप्रपनाचार्य महाराज प्रोटोकाल के साथ राम जी के प्रतिष्ठा महोत्सव में अयोध्या पहुचेंगे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *