नशे के खिलाफ हीरानगर पुलिस का जागरूकता अभियान ‘नशे को ना’

  
Last Updated:  November 23, 2021 " 12:46 am"

इंदौर : नशे के दुष्परिणाम किसी से छिपे नहीं होते। आज के समय में युवा वर्ग नशे की गिरफ्त में फंस रहा है। नशे की लत उन्हें अपराधों की तरफ भी ले जाती है। ऐसे में पुलिस अब बस्तियों और कालोनियों में जाकर नशे से युवाओं को दूर करने की समझाइश दे रही है।
हीरा नगर पुलिस ने रविवार से एक विशेष अभियान “नशे को ना-ना” शुरू किया है। इसमें झुग्गी बस्तियों, मोहल्लों में जाकर युवाओं खासकर नाबालिगों को नशे की लत से दूर रखने के लिए जागरूक किया जा रहा है। थाना प्रभारी हीरा नगर सतीश पटेल और उनकी टीम रविवार को स्कीम नंबर 136 झुग्गी झोपड़ी, रूपनगर भोजराज स्कूल के पास, गौरी नगर जाम का बगीचा में पहुंची। यहां लोगों को बताया गया कि नशे के क्या दुष्परिणाम होते हैं। युवा और नाबालिग नशे की गिरफ्त में फंस रहे हैं। ऐसे में हमारी जिम्मेदारी है कि उन्हें सही रास्ता दिखाएं। नशा शरीर का तो नाश करता ही है, युवाओं को अपराधों की दलदल में धकेल देता है। कभी भी नशे की लत अचानक नहीं लगती, धीरे धीरे लोग इसके चंगुल में फंस जाते हैं। ऐसे में हमारी जिम्मेदारी है कि अपने आसपास किसी को नशे की गिरफ्त में फंसा देखे तो उसे सही रास्ते पर लाने प्रयास करें। एक बार नशे की लत लग गई तो फिर उसे सही रास्ते पर लाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है।
नशे करने करने से केवल स्वयं का ही नुकसान नहीं होता बल्कि पारिवारिक, आर्थिक, सामाजिक,मनोवैज्ञानिक हर तरफ से आप और आपका परिवार परेशान होता है। इस अभियान में पुलिस ने नारा दिया है कि नशे को ना इस नारे के पीछे पुलिस की मंशा है कि कोई भी अगर उन्हें नशा करने के लिए कहता है तो उसे मना करें। उसे भी बताएं कि वह भी नशे का उपयोग ना करें। पुलिस के साथ युवाओं की टीम भी इस अभियान में शामिल है। जो नुक्कड़ नाटक के जरिए नशे के दुष्परिणाम की जानकारी देकर लोगो को जागरूक कर रही है। हीरा नगर थाना प्रभारी ने बताया कि नशा बेचने वालों के खिलाफ पुलिस लगातार कारवाई करती है। इसके साथ ही अब पुलिस ऐसी बस्तियों में जाकर नशे से दूर रहने के लिए जागरूक भी करेगी। पुलिस की इस पहल का बच्चों मे उत्साह देखते ही बनता था। इस दौरान बच्चों से नशे के दुष्परिणाम के संबंध में सवाल-जवाब भी किए गए जिनमें कुछ बच्चों ने अपनी जागरूकता का परिचय देते हुए उत्साह के साथ जवाब दिए जिन्हें थाना प्रभारी हीरा नगर ने युवाओं को नकद इनाम व चॉकलेट आदि देकर प्रोत्साहित भी किया।
कार्यक्रम में आभा कुंज वेलफेयर सोसाइटी की ललिता शर्मा और समाज सेविका भाग्यश्री का भी सहयोग रहा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *