नाटकीय घटनाक्रम के बाद सीबीआई की गिरफ्त में आए चिदंबरम

  
Last Updated:  August 21, 2019 " 09:04 pm"

नई दिल्ली : बुधवार रात नाटकीय घटनाक्रम के बाद आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया। दरवाजा नही खोले जाने पर दीवार फांदकर सीबीआई अधिकारी पी. चिदंबरम के घर में घुसे और उन्हें हिरासत में ले लिया। इस बीच ईडी की टीम भी वहां पहुंच गई थी। सीबीआई मुख्यालय ले जाते समय कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हंगामा और नारेबाजी करते हुए सीबीआई के वाहन को रोकने का प्रयास किया। दिल्ली पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद हंगामा कर रहे कार्यकर्ताओं को हटाया। सीबीआई मुख्यालय लाने के बाद चिदंबरम को औपचारिक रूप से गिरफ्तार किया गया। गुरुवार सुबह सीबीआई अदालत में पेश किया जाएगा।

ऐसे चला पूरा घटनाक्रम।

एक दिन पूर्व दिल्ली हाइकोर्ट से अग्रिम जमानत की अर्जी खारिज होने के बाद पी. चिदंबरम लापता हो गए थे। सीबीआई ने उनके घर पूछताछ हेतु पेश होने का नोटिस चस्पा किया था। बुधवार सुबह कपिल सिब्बल, अभिषेक मनु सिंघवी, विवेक तनखा और सलमान खुर्शीद सहित 11 दिग्गज वकीलों की टीम ने पी. चिदंबरम की ओर से सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और उनकी अर्जी पर तुरंत सुनवाई की मांग की। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने तुरंत सुनवाई से इनकार करते हुए दो दिन बाद की तारीख तय की। सुप्रीम अदालत ने सुनवाई तक चिदंबरम की गिरफ्तारी पर रोक लगाने से भी इनकार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट से भी राहत नहीं मिलने के बाद बुधवार रात 8 बजे बाद पी. चिंदबरम तमाम दिग्गज कांग्रेस नेताओं के साथ कांग्रेस मुख्यालय में प्रकट हुए और एक लिखित बयान के जरिये अपनी सफाई पेश की। उनका कहना था कि वे कहीं भागे नहीं थे। साथी वकीलों के साथ सुप्रीम कोर्ट में पेश किए जाने वाले दस्तावेज तैयार कर रहे थे। चिदंबरम ने खुद को निर्दोष बताते हुए पीड़ित के बतौर पेश करने की कोशिश की। इस बीच जानकारी मिलने पर सीबीआई और ईडी के दल कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे पर चिदंबरम वहां से निकल गए थे। इस पर सीबीआई और ईडी अधिकारी चिदंबरम के जोरबाग स्थित घर पहुंचे। उन्होंने दरवाजा खटखटाया पर किसी ने दरवाजा नहीं खोला। इसके बाद सीबीआई अधिकारी दीवार फांदकर घर के अंदर गए। बाद में ईडी के अधिकारी और दिल्ली पुलिस भी मौके पर पहुंचे। इधर कांग्रेस कार्यकर्ता चिदंबरम के घर के बाहर एकत्रित होकर सीबीआई की कार्रवाई का विरोध करने लगे। उन्होंने चिदंबरम को ले जा रही सीबीआई की कार को रोकने का प्रयास किया और पीएम मोदी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। पुलिस के साथ भी उन्होंने झूमाझटकी की। बड़ी मशक्कत के बाद पुलिस ने उनको वहां से हटाया, उसके बाद चिदंबरम को सीबीआई मुख्यालय लाकर उनकी गिरफ्तारी की गई। डॉक्टर्स को बुलवाकर उनका मेडिकल परीक्षण भी किया गया। बआड़ में उनसे प्रारंभिक पूछताछ की गई।

गिरफ्तारी राजनीति से प्रेरित।

चिदंबरम की गिरफ्तारी के बाद उनका बेटा कार्ति मीडिया के सामने आया और सीबीआई की इस कार्रवाई को बदले व राजनीति से प्रेरित बताया। उसका कहना था कि उसके पिताजी को इस मामले में बेवजह फंसाया गया है। कांग्रेस ने भी इसे शर्मनाक और बदले की कार्रवाई बताया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *