निगमायुक्त से मिला व्यापारिक संगठनों का प्रतिनिधि मंडल

  
Last Updated:  August 14, 2023 " 09:44 pm"

शहर के पश्चिम क्षेत्र के 13 प्रमुख बाजारों में सड़क व फुटपाथ पर अवैध कब्जे और अन्य समस्याओं की ओर दिलाया ध्यान।

नगर निगम व स्मार्ट सिटी की टीम संयुक्त रूप से करेगी बाजारों का दौरा।

मौके पर ही करेंगे समस्याओं का निराकरण।

निगमायुक्त ने किया आश्वस्त।

इंदौर : शहर के पश्चिम क्षेत्र के एमटी क्लॉथ मार्केट सहित तमाम प्रमुख बाजारों में अवैध कब्जे, फुटपाथों पर फेरीवाले, ठेलेवाले और असामाजिक तत्वों का अतिक्रमण व शौचालय सहित अन्य मूलभूत समस्याओं से त्रस्त व्यापारियों का प्रतिनिधि मंडल निगमायुक्त हर्षिका सिंह से मिला। 13 प्रमुख बाजारों के व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारी इस प्रतिनिधि मंडल में शामिल थे। उन्होंने निगमायुक्त को तमाम समस्याओं से अवगत कराया और इस आशय का ज्ञापन भी उन्हें सौंपा। निगमायुक्त श्रीमती सिंह ने 15 अगस्त के बाद सभी व्यापारिक बाजारों का दौरा कर समस्याओं का निराकरण करने की बात कही।

पश्चिम क्षेत्र के 13 व्यापारिक संगठनों के समन्वयक अक्षय जैन , कैलाश मुंगड व अनिल रांका ने बताया कि राजबाड़ा के प्रवेश से ही फुटपाथ और सडक पर कब्जेधारियों ने पैर पसार लिए हैं। नगर निगम की रिमूवल टीम इसे देखकर भी अनदेखा कर देती है। व्यापारियों के प्रतिनिधि समूह ने कहा कि राजबाड़ा क्षेत्र में प्रवासी सम्मेलन,जी – 20 के दौरान फुटपाथ और सड़क कब्जेधारियों से मुक्त हो सकती है तो अन्य दिनों में क्यों नहीं..? उन्होंने कहा कि सरकार और नगर निगम को सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले व्यापारी ही आज समस्याओं से ग्रस्त हैं।

13 व्यापारिक संगठनों की ओर से दिया ज्ञापन।

13 व्यापारिक संगठनों की ओर से दिए गए ज्ञापन में कहा गया कि पुश्तैनी बाजार राजबाड़ा,बांकेबिहारी मन्दिर, गोपाल मंदिर, इमामबाड़ा, जबरेश्वर महादेव मंदिर रोड़, निहालपुरा , सराफा , पिपली बाजार , यशोदा माता मंदिर क्षेत्र, शक्कर बाजार , सीतलामाता बाजार चौक से गोराकुण्ड चौराहे तक, क्लॉथ मार्केट के चारों ओर अतिक्रमणकारी कब्जा जमाए बैठे हैं। इसके चलते ग्राहक उनकी दुकानों तक नहीं पहुंच पाते।

गोपाल मंदिर हेरिटेज के उपाध्यक्ष मुकेश पटवा ने कहा कि फुटपाथ पर कब्जा करने वालों के नाम जो दुकानदार, निगम की रिमूवल टीम को बताता है, रिमूवल टीम के सदस्य उक्त शिकायतकर्ता दुकानदार का नाम कब्जेधारियों के समक्ष उजागर कर देते हैं।इसी के चलते बाजारों में तनाव और विवाद की घटनाएं घटित हो रहीं हैं।

सराफा एसोशियन के सचिव अविनाश शास्त्री ने इमाम बड़ा ,सराफा चौराहा, सराफा व बोहरा बाजार, सीतलामाता बाजार जहां प्रतिदिन 20 हजार से ज्यादा महिलाओं की आवाजाही होती है, वहां सुलभ शौचालय का अभाव है। इस क्षेत्र स्वस्थ्यवर्धक पेयजल का भी इंतजाम नहीं है।

क्लॉथ मार्केट का मुख्य द्वार फिर से बनाएं।

क्लॉथ मार्केट के हंसराज जैन, कैलाश मुंगड ने कहा कि स्मार्ट सिटी सड़क चौड़ीकरण में तोड़े गए क्लॉथ मार्केट के मुख्य द्वार का पुनः निर्माण कराया जाना चाहिए। नगर निगम इसकी पहल करें।

इंदौर रिटेल गारमेन्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अक्षय जैन ने कहा कि व्यवसायिक बाजारों में पार्किंग समस्या बेहद विकराल है। नगर निगम कुछ बड़े स्थलों को चिन्हित कर मल्टीवेल वाहन पार्किंग बनाएं।

अनिल रांका, अविनाश शास्त्री ने कहा कि सराफा जहां सोने – चांदी जवाहरत का कारोबार होता है लेकिन मुख्य प्रवेश मार्ग चाट खाने खिलाने वालों की वजह से अवरुद्ध होता है, जो बड़ी समस्या है।चाट वाले व्यवसाय करे लेकिन सड़क अवरुद्ध न हो इसलिए स्वयं के परिसर में बैठने की व्यवस्था करे। जगह का अभाव होने की सूरत में केवल डिलेवरी नीति पर व्यपार करे। सड़क अवरुद्ध होने से सराफा,यशोदा माता मंदिर, इमामबाड़ा,पिपली बाजार की ओर आवागमन में काफी दिक्कत होती है। दुकानदार भाई को बोलने से आपसी विवाद होते हैं अतः निगम ही इस मसले की स्पष्ट नीति बनाकर अमल में लाए।यशोदा माता मंदिर,( सराफा के पीछे ) धानगली, बोहरा बाजार में स्ट्रीट लाइट बंद रहती है, जिससे अनहोनी की आशंका रहती है । कपड़ा मार्केट चौक में बढ़ते ठेले गुमटियों पर अंकुश लगाने की भी जरूरत है।

व्यापारिक सगठनों के प्रतिनिधियों ने कहा कि नगर निगम की रिमूवल टीम बिना पक्षपात के, सड़क अवरुद्ध करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें। कुछ लोग सराफा में दिन में भी दुकान के बाहर खाने पीने की दुकान लगा लेते हैं। शक्कर बाजार में सवेरे से ही चाट के ठेले लग जाते हैं, जिससे आवागमन में व्यवधान होता है और ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है।

व्यापारिक संगठनों ने सड़क व फुटपाथ पर हाथ फेरी, चलित ट्रॉली, डलिया आदि के अतिक्रमण को पुरीतरह प्रतिबंधित करने की मांग की। उनका कहना था कि इन समस्याओं का स्थाई समाधान हो।

निगम आयुक्त हर्षिता सिंह ने व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों को आश्वस्त किया कि 15 अगस्त के बाद एक दिन सभी बाजारों का दौरा,नगर निगम व स्मार्ट सिटी टीम सँयुक्त रूप से करेगी। मौके पर ही समस्याओं का निराकारण करने का प्रयास किया जाएगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *