पंडित दीनदयाल की जयंती पर शासन की योजनाओं से हितग्राहियों को किया लाभान्वित

  
Last Updated:  September 25, 2022 " 09:34 pm"

13 महिला हितग्राहियों को ई-रिक्शा प्रदान की गई।

ई रिक्शा के साथ ही ड्राइविंग एवं आत्मरक्षा के लिए ट्रेनिंग भी दी।

04 स्वयं सहायता महिला समूह को भी 05 लाख 06 हजार रूपए का बैंक के माध्यम से लोन दिया गया।

पी.एम स्वनिधी योजना अन्तर्गत 20 हितग्राहियों को 50-50 हजार के लोन का वितरण।

पेंशन योजना का लाभ और स्वालंबन के कार्डों का वितरण।

मंत्री, महापौर, सांसद और अन्य अतिथियों ने की ई- रिक्शा की सवारी।

इंदौर : पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर नगर निगम द्वारा दुआ सभागृह में आयोजित गरिमामय कार्यक्रम में मंत्री तुलसीराम सिलावट, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, सांसद शंकर लालवानी, विधायक महेन्द्र हार्डिया और भाजपा नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे ने शासन की जनकल्याणकारी योजनाओ के हितग्राहियो से संवाद करते हुए, विभिन्न योजनाओं से उन्हें लाभान्वित भी किया। इस अवसर पर सभापति मुन्नालाल यादव, शहरी गरीबी उपशमन विभाग प्रभारी मनीष शर्मा मामा, महापौर परिषद के सदस्य जितेन्द्र यादव, नंदकिशोर पहाड़िया, राजेश उदावत, पार्षद गण, अपर आयुक्त अभय राजनगांवकर, मिशन मैनेजर एसबीआई बैंक के प्रतिनिधि व बड़ी संख्या में पात्र हितग्राही और अन्य विशिष्टजन उपस्थित थे।

इस अवसर पर मंत्री, विधायक व महापौर द्वारा शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं पीएम स्व निधि, स्वरोजगार कल्याण योजना के तहत ई-रिक्क्षा तथा फल-सब्जी व्यवसाय हेतु हितग्राहियों को राशि वितरित की गई। हितग्राहियों से संवाद भी किया गया। 4 स्व सहायता समूह जिनमें नमो नर्मदा स्व सहायता समूह, धुमकेतु स्व सहायता समूह, अशर्फी 2 स्व सहायता समूह, शिव स्व सहायता समूह को लोन राशि के चेक वितरित किए गए।

समाज के अंतिम व्यक्ति की चिंता कर रहा नगर निगम।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने इस मौके पर कहा कि पण्डित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर नगर पालिक निगम, इन्दौर द्वारा समाज के अन्तिम व्यक्ति की चिंता करते हुए पात्र हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित किया गया।

इस अवसर पर महापौर द्वारा हितग्राहियों से संवाद कर उनसे उनकी कठिनाईयों व अनुभवों को साझाा किया गया। पंडित दीनदयाल की जयंती के अवसर पर महापौर द्वारा यह घोषणा भी की गई कि, समाज के अंतिम व्यक्ति व गरीबों को सक्षम और आत्मनिर्भर बनाने के लिए निगम इस प्रकार के आयोजन पूरे वर्ष करता रहेगा।

13 महिलाओं को दिए गए ई – रिक्शा।

नगर निगम द्वारा आयेाजित कार्यक्रम में दीनदयाल अन्त्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के स्वरोजगार कार्यक्रम के तहत 13 महिलाओं को ई-रिक्शा प्रदान की गई, जिसमें प्रत्येक ई-रिक्शा पर 02 लाख का लोन दिया गया, इस प्रकार कुल 13 महिलाओं को 26 लाख का लोन प्रदान किया गया। इस योजना में लोन पर देय ब्याज का शासन द्वारा अनुदान भी दिया जाएगा। इन महिलाओं को योजना का लाभ देकर आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही वे अपने परिवार का पालन पोषण भी अच्छे से कर सकेंगी। इसके साथ ही 04 स्वयं सहायता समूहों को भी 05 लाख 06 हजार राशि का बैंक के माध्यम से लोन प्रदान किया गया। पी.एम स्वनिधी योजना अन्तर्गत 20 हितग्राहियों को 50-50 हजार के लोन का वितरण, कार्यक्रम के अन्तर्गत किया गया। यह हितग्राही अपने व्यवसाय को इस राशि से बढा सकेंगे। 25 हितग्राहियो को पेंशन की स्वीकृति पत्र दिए गए। प्रत्येक हितग्राही को 600 रूपए प्रतिमाह पेंशन का लाभ प्राप्त हो सकेगा। इसी प्रकार स्वावलंबन योजना अन्तर्गत 22 हितग्राहियो को कार्ड उपलब्ध कराए गए। इस कार्ड के माध्यम से हितग्राही, शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ ले सकेंगे।

इस अवसर पर मध्यप्रदेश शासन के मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि पंडित दीनदयाल की जयंती के अवसर पर यह कार्यक्रम रखा गया है। इस कार्यक्रम से उनकी आत्मा प्रसन्न होगी कि समाज के अंतिम व्यक्ति की उन्नति, प्रगति और स्वावलंबन के लिए उन्हें लाभ दिया जा रहा है। समाज के अंतिम व्यक्ति के लिए कार्य करना ही हमारी सरकार का उद्देश्य है!

ई रिक्शा के साथ ड्राइविंग एवं आत्मरक्षा के लिए ट्रेनिंग भी दी।

निगम द्वारा जिन 13 महिला/ लड़कियों को ई रिक्शा उपलब्ध कराई गई है, उन्हें एनजीओ के माध्यम से ई रिक्शा चलाने के लिए ड्राइविंग की ट्रेनिंग दी गई। ई रिक्शा चलाते वक्त किसी भी प्रकार की कोई परिस्थिति निर्मित होने पर अपनी आत्मरक्षा करने के लिए उन्हें ट्रेनिंग भी दी गई है। महिला लड़कियों ने बताया की हमें बहुत ही अच्छा लगा कि ड्राइविंग सिखाने के साथ-साथ हमें आत्मरक्षा के लिए ट्रेनिंग भी दी गई है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *