डॉ. हेडगेवार स्मारक समिति के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण

  
Last Updated:  December 18, 2023 " 08:49 pm"

इंदौर : डाॅ हेडगेवार स्मारक समिति का यह भवन समाज द्वारा निर्मित है और समाज के उपयोग के लिए है। यह भवन लोक को ही अर्पण है, इसलिए यह “लोकार्पण” है, जैसे “त्वदीय वस्तु गोविन्दम तुभ्यमेव समर्पये”, ये विचार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने डॉ हेडगेवार स्मारक समिति के नवनिर्मित भवन “सुदर्शन” के लोकार्पण कार्यक्रम में प्रकट किए।

सेवा कार्यों के लिए भी प्रशिक्षण की जरूरत होती है।

सर कार्यवाह होस्बोले ने आगे कहा कि डाॅ हेडगेवार स्मारक समिति ने कभी विचार ही नहीं किया कि हमारी संपत्ति होनी चाहिए। लेकिन कार्य के सतत विस्तार और प्रशिक्षण के लिए स्थान की आवश्यकता होने के कारण इस भवन का निर्माण किया गया है। देशभर में स्वयंसेवकों द्वारा समाजहित में विविध सेवा कार्य, आपदा एवं राहत कार्य चलाए जा रहें हैं। उसके लिए समय -समय पर प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, इसलिए भवन में प्रशिक्षण कक्षों का निर्माण भी किया गया है।

सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने कहा कि इस कार्यालय का नाम सुदर्शनजी के नाम पर रखा गया है, सुदर्शन जी सदैव भारत के “स्व” को दृढ़ करने का आग्रह सम्पूर्ण समाज से करते थे। कार्यालय के लोकार्पण का यह दिन सुदर्शनजी के उसी संकल्प और स्वप्न को पूर्ण करने के निश्चय का दिन है।

कार्यक्रम के प्रारंभ में भवन निर्माण में लगे श्रम साधकों एवं वास्तुकार (आर्किटेक्ट) संजय श्रीवास्तव,शैलेन्द्र कुलकर्णी, अलकेश पाठक,आर्गव उपाध्याय तथा वास्तुशिल्पी पंकज कुमावत और अन्य श्रमसाधकों का सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले,क्षेत्र संघ चालक अशोक सोहनी, प्रांत संघ चालक प्रकाश शास्त्री और मुकेश मोड़ ने शॉल- श्रीफल से सम्मान किया।

डॉ हेडगेवार स्मारक समिति के अध्यक्ष ईश्वर दास हिंदुजा ने समिति के निर्माण, उसके प्रकल्प, इतिहास और नए कार्यालय “सुदर्शन” के निर्माण की भूमिका को सामने रखा।

कार्यक्रम का संचालन विनीत नवाथे ने किया। सभी विशेष आमंत्रित समाजजन एवं स्वयंसेवकों के साथ दत्तात्रेय होसबाले ने नवनिर्मित भवन का अवलोकन कर भवन के उत्कृष्ट निर्माण के पीछे सभी कार्यकर्ताओं के निरंतर परिश्रम व समर्पण भाव का प्राकट्य बताया।
कार्यक्रम के अंत में डाॅ हेडगेवार स्मारक समिति के सचिव राकेश यादव ने आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनेक वरिष्ठ स्वयंसेवकों के साथ अभा कार्यकारिणी सदस्य सुरेश सोनी, मध्य-क्षेत्र के क्षेत्र प्रचारक दीपक विस्पुते , गुणवंत कोठारी , कृष्ण कुमार आष्ठाना आदि वरिष्ठ जन उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *