पेट्रोल- डीजल में केमिकल ईंधन की मिलावट के अवैध धंधे का पर्दाफाश, पेट्रोल पंप व फैक्टरी सील

  
Last Updated:  October 15, 2021 " 05:43 pm"

इंदौर : माफिया विरोधी आभियान के तहत इंदौर पुलिस ने नकली पेट्रोल व डीजल बेचकर आम जनता को ठगने और शासन को करोड़ों रूपयों की राजस्‍व हानि पहुँचाने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। एसपी, इंदौर पश्चिम महेशचंद्र जैन ने बताया कि
पेट्रोल डीजल में मिलावट हेतु हाईड्रो कार्बन का मिक्सचर बेचने वाली कम्पनी शिवम इण्डस्ट्रीज के मालिक पर पुलिस थाना किशनगंज ने कार्रवाई कर इस गोरखधंधे का खुलासा किया।
उन्होंने बताया कि नकली फ्यूल बनाने के लिए मुम्बई और हजीरा से फ्यूल आइल, मिक्सड हैक्जिन, सी 09, पेन्टेन और रबर प्रोसेस आइल खरीद कर पेट्रोल व डीजल से मिलता जुलता हाईड्रो कार्बन मिक्सचर तैयार किया जाता था। शिवम इण्डस्ट्रीज पीथमपुर द्वारा पेट्रोल में मिलावट हेतु लो फ्लेस आइल व डीजल में मिलावट हेतु रबर प्रोसेस आइल की सप्लाई की जाती थी छल कपट कर आम जनता को तथा पेट्रोल डीजल से शासन को मिलने वाले राजस्‍व की चोरी कर शासन को अवैध हानि कारित करने वाले अन्य पेट्रोल व डीजल पम्पो को भी जाँच के दायरे में लिया गया है।
एसपी पश्चिम ने बताया कि नकली पेट्रोल व डीजल का परिवहन करने वाले 05 टेंकरो को भी जब्त कर राजसात की कार्रवाई की जा रही है।
पेट्रोल व डीजल में मिलावट करने वाले पेट्रोल पम्प और शिवम इण्‍डस्‍ट्रीज को किशनगंज पुलिस द्वारा सील कर दिया गया है।

पुलिस थाना किशनगंज को मुखबिर से सूचना मिली थी कि एम पी बाम्बे ऑटो पेट्रोल व डीजल पम्प ग्राम उमरिया इंदौर रोड महू पर मिलावटी पेट्रोल- डीजल बेचकर आम ग्राहकों को ठगा जा रहा है, वहीं शासन को भी करोड़ों की राजस्व हानि पहुंचाई जा रही है। इस सूचना पर थाना किशनगंज पुलिस मौके पर पंहुची। पेट्रोल पम्प के ग्राउण्ड टेंक में अनलोड हो रहे टेंकर क्रमांक MP 09 HJ 9027 से अनलोडिंग रूकवा कर टेंकर के चारों कम्पार्टमेन्ट चेक किए गए । मौके पर मिले संदेही ड्राइवर सुरेश पिता श्‍यामलाल कुशवाह से पूछताछ करने पर उसने मिलावट की बात स्‍वीकार की । मौके से किशनगंज पुलिस द्वारा चारों भरे हुए कम्‍पार्टमेंट जिनके इनलेट व आउटलेट पृथक–पृथक थे, में भरे कथित डीजल व पेट्रोल के पृथक-पृथक सेम्पल लेकर जब्त किए गए । मौके पर फूड एवं सिविल सप्लाय विभाग इन्दौर से सेम्पल लेने हेतु सक्षम अधिकारियो को भी सूचना देकर बुलाया गया । ड्रायवर सुरेश कुशवाह से पूछताछ के बाद उसकी निशानदेही पर बुधवार 13.10.21 को शिवम इण्डस्ट्रीज सेक्टर 03 पीथमपुर पर भी छापा मारा। शिवम इण्डस्ट्रीज के भीतर मौजूद आँपरेटर चन्द्र प्रकाश पाण्डे पिता चिंतामन पाण्डे निवासी ग्राम उदयपुर, डीपी थाना खुटहन जिला जोनपुर हाल शिवम इण्डस्ट्रीज सेक्टर 03 पीथमपुर जिला धार से पूंछतांछ करने पर उसने भी स्वीकार किया की शिवम इण्डस्ट्रीज जिसका मालिक राकेश अग्रवाल निवासी इन्दौर है, के कहने पर उसने दिनांक 11.10.2021 को विजय मुंदडा के भारत पेट्रोल पम्प के टेंकर ड्रायवर सुरेश कुशवाह को शिवम इण्डस्ट्रीज के कारखाने में पेट्रोल और डीजल जैसे दिखने वाले और काम करने वाले केमिकल हाईड्रो कार्बन को कारखाने से टैंकर में लोड किया था ।

मुम्बई से मंगवाते थे मिलावटी आइल।

शिवम इण्डस्ट्रीज में मुम्बई और हजीरा से फ्यूल आइल, मिक्सड हैक्जिन, सी 09 , पेन्टेन और रबर प्रोसेस आइल खरीदकर मंगाए जाते हैं । इन सभी हाईड्रो कार्बन को अलग-अलग अनुपात में मिक्सिंग मशीन में मिक्स कर ऐसा मिक्सचर बनाते हैं जो बिल्कुल पेट्रोल और डीजल की तरह दिखता है और पेट्रोल और डीजल की तरह काम भी करता है । मिक्सिंग के बाद जो प्रोडक्ट बतौर पेट्रोल प्रयोग होता है, उसको शिवम इण्डस्ट्रीज की तरफ से लो फ्लेस आइल कहकर बेचा जाता है। इसके अलावा पेस्टिसाईड कम्पनियो के काम आने वाला एक मिक्सचर मिक्स सी 09 के नाम से भी बनता है ।
शिवम इण्डस्ट्रीज पीथमपुर के मालिक द्वारा सक्षम प्राधिकारी से इसका लायसेंस परमिट यह बताकर लिया गया था कि उपरोक्त मिक्सचर कंस्ट्रक्शन व मेन्यूफेक्चरिंग यूनिट के बायलर गरम करने और फर्निश फ्यूल के रूप में बेचा जाएगा । किन्तु वास्तव में पेट्रोल व डीजल के बढे हुए दामो के कारण अधिक मुनाफा कमाने के लिए विजय मुंदडा नामक पेट्रोल पम्प मालिक और अन्य पेट्रोल पम्प संचालको से मिलीभगत कर उनके पेट्रोल पम्प से आम ग्राहको को पेट्रोल व डीजल की जगह मिलावट वाले मिक्सचर को बेचने लगे। चन्द्र प्रकाश पाण्डे द्वारा दी गई सूचना से स्पष्ट तौर पर ज्ञात हुआ की शिवम इण्डस्ट्रीज की उक्त फैक्ट्री में केवल पेट्रोल व डीजल की जगह प्रयोग होने वाला हाईड्रोकार्बन मिक्सचर तैयार होता है और छल कपट कर आम ग्राहको को बेचा जाता है। इससे पेट्रोल डीजल से मिलने वाले टेक्स की चोरी कर शासन को अवैध राजस्‍व हानि भी कारित की जा रही है । फैक्ट्री की तलाशी लेने पर हजारो लीटर क्षमता के दर्जन भर से अधिक टेंक जमीन के उपर व जमीन के भीतर गडे होना पाए गए, जिनमे से पांच टेंक अलग-अलग हाईड्रो कार्बन से भरे थे, शेष खाली पाए गए ।

पुलिस द्वारा सुरेश कुशवाहा और चन्द्र प्रकाश पाण्डे की निशादेही से टेंकर क्रमांक MP 09 HJ 9027 में जो हाईड्रो कार्बन मिक्सचर लोड किया गया था उन टेंकरो की पहचान की गई । प्रथम दृष्टया धारा 420 व 120 बी भादवि तथा धारा 3/7 आवश्यक वस्तु अधिनियम का अपराध पाए जाने से पांचों टेंकरो से प्लास्टिक की पाँच बाटलो में हाईड्रो कार्बन के अलग अलग सेम्पल केमिकल परीक्षण हेतु लिए गए। सुरेश कुशवाहा तथा चन्द्र प्रकाश पाण्डे भारत पेट्रोलियम कम्पनी के टेंकर क्रमांक MP 09 HJ 9027दिनांक 11.10.2021 को मांगलिया डिपो से ना भरते हुए उपरोक्त फैक्ट्री से हाईड्रो कार्बन मिक्सचर भरने तथा विजय मुंदडा पेट्रोल पम्प में अनलोड करने का कोई वैधानिक कारण नही बता सके न ही कोई दस्तावेज प्रस्तुत कर सके ।
इस प्रकार पेट्रोल व डीजल माफियाओं के द्वारा गत दिनों पेट्रोल व डीजल के भाव में अत्यधिक वृद्धि होने के चलते अधिक मुनाफा कमाने के लिए पेट्रोल व डीजल में मिलावट कर छल कपट पूर्ण तरीके से आम ग्राहक को ठगने कार्य किया गया इसके चलते आरोपीगण 01- सुरेश पिता श्यामलाल कुशवाहा उम्र 55 साल निवासी छोटी खुडेल थाना खुडेल जिला इन्दौर ,02- चन्द्र प्रकाश पाण्डे पिता चिंतामन पाण्डे निवासी ग्राम उदयपुर डीपी थाना खुटहन जिला जोनपुर हाल शिवम इण्डस्ट्रीज सेक्टर 03 पीथमपुर जिला धार ,03- विजय कुमार मुंदडा निवासी पिपल्याराव इन्दौर ,04- राकेश अग्रवाल पिता ताराचन्द्र अग्रवाल निवासी 267 वंदना नगर इन्दौर व अन्य के द्वारा किया गया यह कृत्य धारा 420 व 120 बी भादवि और धारा 3/7 आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत दंडनीय होने से प्रकरण दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *