प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट ने सीएम शिवराज को कोरोना संक्रमण से निपटने के उपायों की दी जानकारी

  
Last Updated:  April 18, 2021 " 01:45 am"

इंदौर : सीएम शिवराज सिंह ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की। जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने इंदौर में कोरोना की स्थिति से मुख्यमंत्री चौहान को अवगत कराया। सिलावट ने इंदौर में कोरोना मरीजों के इलाज की सुविधा को और अधिक बेहतर बनाने तथा सुविधाओं के विस्तार के बारे में मुख्यमंत्री को जानकारी दी। वीडियो कॉन्फ्रेंस में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान, अपर मुख्य सचिव परिवहन एस.एन. मिश्रा, पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी और अन्य अधिकारी भी शामिल हुए।

बढ़ाई जा रही फीवर क्लीनिकों की संख्या।

जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने बताया कि कोरोना सेम्पल की जांच की रिपोर्ट 24 घंटे में दिए जाने की जो व्यवस्था की जा रही है, उससे इलाज में बड़ी राहत मिलेगी। सिलावट ने बताया कि इंदौर में बुखार पीड़ितों के इलाज के लिए फीवर क्लीनिकों की संख्या बढ़ाई जा रही है। इंदौर शहर में अब 19 से बढ़कर 45 फीवर क्लीनिक हो जाएंगे।

दो- तीन दिन में दूर हो जाएगी रेमडेसीवीर इंजेक्शन की कमीं।

उन्होंने बताया कि लगभग दो से तीन दिन में ऑक्सीजन और रेमडिसिविर इंजेक्शन की उपलब्धता बढ़ाने के लिये युद्ध स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों का कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेंटर से डॉक्टर द्वारा टेलिमेडिसिन के माध्यम से दिन में दो बार सुपरविजन करने और आवश्यक रूप से मेडिकल किट उपलब्ध कराने का प्रबंध किया गया है। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस व्यवस्था को और सुदृढ़ किया जा रहा है।

बिस्तरों की उपलब्धता की जानकारी देंगे नोडल अधिकारी।

सभी बड़े शासकीय व निजी अस्पतालों में बिस्तरों की व्यवस्था और जन-सामान्य को इसकी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए जा रहे हैं। निजी अस्पतालों को अपने दूरभाष क्रमांक और उपलब्ध बिस्तरों की जानकारी प्रदर्शित करना आवश्यक होगा। कोविड प्रभावित व्यक्तियों को इलाज के संबंध में आवश्यक मार्गदर्शन व अस्पतालों की जानकारी सरलता से मिले, इसके लिए आवश्यक व्यवस्था विकसित की जाएगी। अस्पताल वार अधिकारी तैनात होंगे। इसमें एक प्रभारी और एक सहप्रभारी होंगे। शासकीय और अशासकीय टीमें बनाई जाएंगी।

कैशलेस इलाज की व्यवस्था को करें सुनिश्चित।

प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट ने मुख्यमंत्री चौहान से आग्रह किया कि वे कोरोना इलाज के लिए मेडिक्लेम बीमा के तहत कैशलेस इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इस बारे में मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए।

सर्वसुविधायुक्त कोविड केअर सेंटर का निर्माण।

मंत्री सिलावट ने मुख्यमंत्री शिवराज को राधास्वामी सत्संग इंदौर में बन रहे सबसे बड़े कोविड केयर सेंटर की प्रगति से भी अवगत कराया। उन्होंने बताया कि यह सेंटर शीघ्र ही 500 बेड से शुरू किया जाएगा। इसकी क्षमता आवश्कता के अनुसार बढ़ाकर दस हजार बेड तक की जा सकेगी। यह सर्व सुविधायुक्त, वातानूकूलित होगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *