प्रवासी भारतीय दिवस की तैयारियों की सीएम चौहान ने की समीक्षा

  
Last Updated:  November 17, 2022 " 04:24 pm"

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रवासी भारतीय दिवस का इंदौर में आयोजन प्रदेश के लिए असाधारण अवसर है। कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी का आगमन होगा। हम सबको इस कार्यक्रम की बेहतर तैयारी करना चाहिए। कार्यक्रम रोचक बनाने की कोशिश करें। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में मध्यप्रदेश की विशेषताओं पर केन्द्रित प्रस्तुतिकरण जरूर हो। मध्यप्रदेश को यह सुनहरा मौका मिला है। मुख्यमंत्री चौहान, सीएम हाउस पर 8 से 10 जनवरी 2023 को इंदौर में होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।

सीएम शिवराज ने कहा कि पहले दिन 8 जनवरी को यूथ प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाएगा। अगले दिन 9 जनवरी को 17वीं प्रवासी भारतीय दिवस कन्वेंशन-2023 का शुभारंभ होगा और 10 जनवरी को 17वीं प्रवासी भारतीय दिवस कन्वेंशन का समापन होगा। इसमें राष्ट्रपति की सहभागिता होगी। सीएम शिवराज ने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम, इवेंट मैनेजमेंट और डिजिटल एग्जीबिशन सहित अन्य व्यवस्थाएँ अच्छे ढंग से पूरी की जाएँ। कार्यक्रम में आने वाले प्रतिनिधियों को बेहतर सुविधाएँ मिलें। प्रदेश की छवि पूरी दुनिया में बनाने के प्रयास हो।

मप्र की बेहतर ब्रांडिंग हो।

सीएम शिवराज ने कहा कि कार्यक्रम में आने वाले प्रतिनिधि प्रदेश की प्रशंसा करते हुए वापस जाएँ। इसके लिए भरपूर प्रयास हों। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाए। कार्यक्रम के लिए स्थापित कॉल सेंटर पर बात करने के बाद मध्यप्रदेश आने के लिए लोग लालायित हों। केन्द्र सरकार के निर्देशों का पालन भी सुनिश्चित किया जाए। सीएम ने कहा कि मध्यप्रदेश की विशेषताओं पर केन्द्रित सांस्कृतिक कार्यक्रमों से लोग आनंदित हों। उद्योग प्रदर्शनी बेहतर हो। प्रचार-प्रसार के लिए इंटर नेशनल एयरपोर्ट पर होर्डिंग लगाने और विज्ञापन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रचार हो। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इंदौर की साफ-सफाई की चर्चा दुनिया भर में है। उसी के अनुरूप स्वच्छता का भी ध्यान रखा जाए।अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं प्रवासी भारतीय विभाग मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव संस्कृति एवं पर्यटन शिव शेखर शुक्ला, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी उपस्थित थे।

ग्लोबल समिट 11-12 जनवरी को होगी।

बताया गया कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 11-12 जनवरी 2023 को होगी। इसमें 9 सेक्टरों पर केन्द्रित 14 सेशन होंगे, इसमें उद्योगपतियों से सीधा संवाद भी होगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इसके लिए आमंत्रण भेजना शुरू कर दिए जाएँ। समिट में 17 देशों को आमंत्रित किया गया है। एमपीआईडीसी के एमडी मनीष सिंह ने तैयारियों की जानकारी दी।

सीएम शिवराज ने कहा कि एमपी स्टार्ट अप इको सिस्टम को तेजी से आगे बढ़ाया जाए। समापन कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और पीयूष गोयल शामिल होंगे। प्रदेश के उत्पादों की मार्केटिंग में कोई कमी नहीं रहे। कार्यक्रम के पहले वर्चुअल इन्वेस्टर रोड-शो भी किया जाए।

बेंगलुरू में 24 को उद्योगपतियों से मुलाकात।

मुख्यमंत्री चौहान 24 नवम्बर को बेंगलुरू में उद्योगपतियों से वन-टू-वन मीटिंग करेंगे। कार्यक्रम में इंटरेक्टिव सेशन होगा, जिसमें मध्यप्रदेश में पूँजी निवेश की संभावनाओं पर चर्चा होगी। मुख्यमंत्री चौहान ने कार्यक्रम की बेहतर तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि वे अपनी क्षमताओं का पूरा उपयोग कर कार्यक्रम की तैयारियाँ सुनिश्चित करे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *