प्रवासी मेहमानों को दी जाएगी वेलकम किट, शहर के प्रमुख स्थानों का करवाएंगे भ्रमण

  
Last Updated:  January 6, 2023 " 06:19 pm"

प्रवासी भारतीय सम्मेलन।

आकर्षक रोशनी, रंग रोगन और दीवारों पर सुंदर तस्वीरों ने शहर की पलट दी काया।

इंदौर (प्रदीप जोशी) : इंदौर में होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियां लगभग पूर्ण हो चुकी है। पूरा शहर दुल्हन की तरह सज गया है। मेहमानों का आगमन शुरू हो गया है। हर विभाग अपने अपने स्तर पर तैयारियों को लगभग अंतिम रूप दे चुका है। इंदौर की मेहमानवाजी को प्रवासी लंबे समय तक याद रखे इसके लिए खासी मेहनत की जा रही है। शहर की ऐतिहासिक इमारतें, उपासना स्थल, एयरपोर्ट जैसे क्षेत्र आकर्षक लाइटिंग से रोशन हैं। शहर के पुल, सार्वजनिक स्थल आदि पर सुंदर तस्वीरे मन मोह रहीं हैं। नगर निगम ने अपने स्तर का लगभग सारा काम पूरा कर लिया है। वही इंदौर विकास प्राधिकरण के काम भी पूरा होने को है। शहर के यातायात को लेकर यातायात विभाग ने नया प्लान भी जारी कर दिया है। सुरक्षा और मेहमानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 7 से 12 जनवरी त सुपर कॉरिडोर से एमआर 10 होते हुए बायपास तक की एक लेन को सामान्य यातायात के लिए प्रतिबंधित किया जा रहा है। वीआईपी मूवमेंट के दौरान वॉलिंटियर यातायात व्यवस्था को संभालने के लिए मौजूद रहेंगे।

1 हजार वॉलेंटियर संभालेंगे ट्रैफिक।

प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान शहर में वीआईपी की आवाजाही और ट्रैफिक फ्लो बढ़ेगा। जाम की स्थिति से बचने के लिए चौराहों पर अतिरिक्त बल बढ़ाया जाएगा। शहर की विभिन्न संस्थाएं भी इसके लिए आगे आई हैं। यातायात प्रबंधन के लिए ट्रैफिक मित्र महाभियान के तहत एक हजार से ज्यादा वॉलेंटियर सेवाएं देंगे।

शहर के चार स्पॉट नो व्हीकल जोन।

अधिकारियों के अनुसार प्रवासी भारतीयों का गणेश मंदिर, राजवाड़ा, लालबाग और 56 दुकान पर आवागमन होगा। यहां पार्किंग के लिए कम स्थान है। ऐसे में 7 से 12 जनवरी तक नो व्हीकल जोन के रूप में चारों स्थान रहेंगे। जिससे अतिथियों के लिए व्यवस्थाएं बनाई जा सके। वहां पार्किंग की समस्या नहीं आए।

मेहमानों को अभिभूत कर देगा इंदौरी स्वागत।

विदेशों से आने वाले मेहमानों का स्वागत उन्हें अभिभूत कर देगा। एयरपोर्ट पर हेल्प डेस्क और रिसेप्शन डेस्क बनाई गई है। आने वाले अतिथियों का मालवी पगड़ी और फूलमाला पहना कर स्वागत किया जाएंगा। वैलकम ड्रिंक के साथ आगंतुक लाइव म्यूजिक का आनंद ले सकेंंगे। एयरपोर्ट से एक काफिले के रूप में सभी मेहमान सूपर कॉरिडोर होकर ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर के लिए रवाना होंगे। यात्रा मार्ग पर स्वागत द्वार, पुष्प वर्षा तथा रूट में विभिन्न व्यापारी संगठनों द्वारा परम्परागत स्वागत भी किया जाएंगा।

सांस्कृतिक विरासत से गर्वित इंदौर।

सम्मेलन का उद्घाटन शंख ध्वनि और वेद मंत्रों के साथ होगा। मेहमानों को खजराना गणेश मंदिर, रणजीत हनुमान मंदिर, बिजासन माता मंदिर की और से शॉल श्रीफल और प्रसाद देकर सम्मानित किया जाएंगा।

सम्मेलन में एक सत्र योग का भी होगा, हेरिटेज वॉक, इंदौर के खाऊ ठीयों की सैर, राजबाड़ा, गोपाल मंदिर, लालबाग पैलेस में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगी।

हर मेहमान के लिए वैलकम किट।

एयरपोर्ट पर प्रत्येक मेहमान को वैलकम किट प्रदान की जाएगी। इस किट में पर्यटन स्थलों की जानकारी वाली पॉकेट बुक, मृगनयनी एम्पोरियम के हस्तशिल्प विभाग के डिस्काउंट कूपन, चंदेरी और महेश्वरी दुपट्टे, इंदौरी नमकीन, सोया चिप्स, शहद, दालें, इंदौर पर केंद्रित पत्रिका, नाम के साथ कस्टमाइज पेन, कार्यक्रम और शहर से संबंधी जानकारी वाली पेनड्राइव शामिल रहेंगी।

मेहमानों के मनोरंजन के लिए शहर भर में कार्यक्रम।

विदेशों से आने वाले प्रवासी भारतीयों के मनोरंजन का भी पूरा चार्ट तैयार हो चुका है। इन आयोजनों की जिम्मेदारी व्यापारी संगठन, बाजारों को दी गई है। इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के जिम्मे पतंग महोत्सव है, शहर के चार स्थान रिलायंस ग्राउंड, यशवंत क्लब, गुजराती स्कूल ग्राउंड और ओमनी होटल ग्राउंड पतंग महोत्सव के लिए प्रस्तावित किए गए हैं। इसके अलावा क्लाथ मार्केट एसोसिएशन के जिम्मे महेश्वरी हथकरघा और बाग के ब्लॉक प्रिंट की प्रदर्शनी, सराफा और 56 दुकान पर इंदौरी चाट चौपाटी, म्यूजिकल बैंड की लाइव प्रस्तुति, शास्त्रीय नृत्य, रामसर साईट सिरपुर पर बर्ड वाचिंग के साथ एशिया के सबसे बड़े बायो सीएन एनजी प्लांट और सिटी फॉरेस्ट की भी मेहमानों को विजिट करवाई जाएंगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *