प्रवासी सम्मेलन और इन्वेस्टर्स समिट के आयोजनों में भी इंदौर बनेगा नंबर वन – सीएम शिवराज

  
Last Updated:  December 27, 2022 " 11:17 pm"

इन्वेस्टर्स समिट पूरे शहर और समाज की सहभागिता का आयोजन बनेगा – विदेश राज्य मंत्री मुरलीधरन।

मुख्यमंत्री चौहान और केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्री मुरलीधरन ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन तथा ग्लोबल इन्वेस्टर समिट की तैयारियों की समीक्षा की।

इंदौर : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को इंदौर के ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन एवं इन्वेस्टर्स समिट को लेकर चल रही तैयारियों की समीक्षा की। इस अवसर पर केन्‍द्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन भी विशेष रूप से मौजूद थे।

प्रवासी अतिथियों के स्वागत में कोई कमी न रहे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भारतीय संस्कृति में अतिथियों को देवतुल्य माना गया है। इसी परम्परा का निर्वहन करते हुए अतिथियों का स्वागत-सत्कार किया जाए। उनके स्वागत-सत्कार में किसी भी तरह की कमी नहीं रखी जाए। किसी भी अतिथि को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। प्रवासी भारतीय सम्मेलन और इन्वेस्टर्स सम‍िट का आयोजन अविस्मरणीय और यादगार बनें। अतिथि ऐसी यादें लेकर जाएं जो हमेशा उनके दिलों और दिमाग में रहे।

स्वच्छता की तरह प्रवासी भारतीय सम्मेलन और इन्वेस्टर्स समिट में भी नंबर वन बनें इंदौर।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि जिस तरह इंदौर स्वच्छता में नंबर वन है, उसी तरह इस आयोजन में भी इंदौर नंबर वन बने।

ग्लोबल गार्डन विकसित कर अतिथियों से करवाए पौधरोपण।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आयोजन की स्मृतियों को चिरस्थायी बनाए रखने के लिए इंदौर में ग्लोबल गार्डन विकसित किया जाए। इस गार्डन में आने वाले सभी अतिथियों से वृक्षारोपण कराया जाए। ऐसे पेड़ों का रोपण हो जो वर्षों तक जीवित रहें।

मुख्यमंत्री चौहान ने आयोजन से जुड़ी विभिन्न व्यवस्थाओं और आयोजन के दौरान होने वाली गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने अतिथियों के आवास, परिवहन, भोजन आदि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि माइक्रो प्लानिंग तैयार कर व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि अतिथियों के ठहरने के स्थान का पूर्व निरीक्षण कर लिया जाए। वहां किसी भी तरह की कमी नहीं रहे। वाहनों की पर्याप्त व्यवस्था हो। एयरपोर्ट पर महत्वपूर्ण अतिथियों, अतिमहत्वपूर्ण अतिथियों तथा अन्य अतिथियों का परम्परागत रूप से स्वागत-सत्कार किया जाए। एयरपोर्ट पर आने वाले प्रत्येक अतिथि के साथ एक सहयोगी की व्यवस्था हो। एयरपोर्ट पर आते ही उन्हें सभी जरूरी सुविधाएं मिल जाएं। उन्हें वाहन तथा अन्य सुविधाओं के लिए प्रतीक्षा नहीं करना पड़े। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अतिथियों की सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि आयोजन के दौरान शहर में किसी भी तरह की अप्रिय घटना नहीं हो। पूरी सावधानी एवं सतर्कता बरती जाए। यह आयोजन इंदौर और मध्यप्रदेश के सम्मान का आयोजन है। उन्होंने कहा कि आयोजन के दौरान हिन्दी का पर्याप्त उपयोग हो। चौहान ने कहा कि आने वाले अतिथियों को इंदौर की स्वच्छता की जानकारी देने की व्यवस्था भी की जाए। मुख्यमंत्री ने आयोजन की दिन-प्रतिदिन समीक्षा करने के भी निर्देश दिए।

आयोजन में पूरे शहर की सहभागिता सराहनीय।

केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री मुरलीधरन ने बैठक के पूर्व आयोजन स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने बैठक में आयोजन के लिए की जा रही तैयारियों और व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि यहां उल्लेखनीय कार्य हो रहे हैं। आयोजन निश्चित रूप से सफल होगा। लग रहा है कि इस आयोजन में पूरे शहर और समाज की सहभागिता है। उन्होंने कहा कि आयोजन के दौरान भोजन व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए। भोजन की ऐसी माकूल व्यवस्था रहे, जिससे कि अतिथियों को असुविधा नहीं हो। भोजन के लिए उनको पर्याप्त जगह मिले, जिससे कि वह आराम से भोजन कर सके।

समीक्षा बैठक में संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा, पुलिस आयुक्त हरिनारायणचारी मिश्र तथा नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने आयोजन से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों, व्यवस्थाओं और की जा रही तैयारियों की विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर बताया गया कि शहर में आयोजन के लिए व्यापक तैयारियां जारी हैं। अतिथियों के लिए आवास, परिवहन आदि की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। आयोजन के दौरान किए जाने वाले अभिनव पहल और नवाचारों की जानकारी भी दी गई। बताया गया कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप आयोजन की स्मृतियों को चिरस्थायी बनाने के लिए गार्डन विकसित किया जाएगा। इसमें आने वाले अतिथि एक निश्चित राशि जमा कर अपने नाम से पौधरोपण कर सकेंगे। उनके द्वारा किए गए पौधरोपण के फोटोग्राफ्स भी उन्हें स्मृति स्वरूप दिये जाएंगे। इसके रजिस्ट्रेशन के लिए वर्चुअल व्यवस्था की गई है। इस संबंध में महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने भी जानकारी दी। इसी तरह बताया गया कि शहर में अतिथि देवो भव: परम्परा के अनुरूप होम स्टे पधारो म्हारा देश की व्यवस्था की गई है। इसमें शहर के नागरिक मेजबान बनकर अपने घरों में अतिथियों को ठहराएंगे। अभी तक 40 अतिथियों ने इस व्यवस्था के तहत अपना पंजीयन कराया है। इस बारे में इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा ने विस्तार से बताया।

बैठक में जानकारी दी गई कि एयरपोर्ट पर अतिथियों का परम्परागत रूप से सांस्कृतिक कार्यक्रमों, पुष्पहार और वेलकम ड्रिंक के साथ स्वागत-सत्कार किया जाएगा। होटल में घटना, दुर्घटना तथा आकस्मिक चिकित्सा परिस्थिति निर्मित होने पर कुछ ही मिनटों में स्वास्थ्य सुविधा अतिथियों को मिल जाएगी। इसके लिए होटलों में हेल्पडेस्क बनाए जा रहे हैं। होटलों को समीप के हॉस्पिटलों से लिंक किया गया है। अतिथियों को इंदौर के प्रसिद्ध 56 दुकान तथा सराफा फूड स्ट्रीट का भ्रमण भी कराया जाएगा। उन्हें इंदौर तथा आसपास के प्रसिद्ध पर्यटन एवं धार्मिक स्थलों का भ्रमण कराने की व्यवस्था भी की गई है। कल्चरल एवं हेरिटेज वॉक की व्यवस्था भी रहेगी। आयोजन के दौरान पतंग महोत्सव का आयोजन भी किया गया है। अतिथियों के रूम में इंदौर के प्रसिद्ध नमकीन के गिफ्ट हेम्पर्स भी रखे जाएंगे। बैठक में बताया गया कि आयोजन के दौरान डिजिटल एवं अन्य प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी। मध्यप्रदेश के उत्पादों और निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिए बायर्स-सेलर्स मीट का आयोजन भी होगा।

बैठक में सांसद वी.डी. शर्मा, इंदौर जिले के प्रभारी तथा गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर, औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, सांसद शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा, जिला पंचायत अध्यक्ष रीना मालवीय, अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान, ज्वाइंट सेक्रेट्री भारत सरकार मनिका जैन, प्रमुख सचिव मध्यप्रदेश शासन मनीष सिंह, संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा, चीफ प्रोटोकॉल ऑफिसर अंशुमन गौर, ज्वाइंट सेक्रेट्री भारत सरकार देवेश उत्तम, एमडी एमपीआईडीसी मनीष सिंह, पुलिस आयुक्त हरिनारायणचारी मिश्र, आईजी राकेश गुप्ता मिश्रा, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, आयुक्त नगर निगम प्रतिभा पाल, मध्यप्रदेश अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम के अध्यक्ष सावन सोनकर सहित विधायक गण सर्वश्री रमेश मेंदोला, महेन्द्र हार्डिया तथा आकाश विजयवर्गीय, पूर्व विधायकगण तथा अन्य जनप्रतिनिधि विशेष रूप से मौजूद थे। बैठक में आयोजन की विभिन्न व्यवस्थाओं से जुड़े अधिकारीगण भी मौजूद थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *