प्रवासी सम्मेलन में आईसीएआई के स्टॉल पर बिजनेस विशेषज्ञ दे रहे सलाह

  
Last Updated:  January 9, 2023 " 04:00 pm"

कम्प्लीट बिजनेस सॉल्यूशन पर बुक लोगों को पसंद आयी।

रोबोट बना आकर्षण का केंद्र।

इंदौर : पहली बार प्रवासी भारतीय सम्मलेन और ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में आईसीएआई द्वारा लगाए गए स्टॉल पर निवेशकों ने अपनी जिज्ञासाएं विशेषज्ञों से साझा की ।
आईसीएआई के सेंट्रल कौंसिल मेम्बर सीए संजय अग्रवाल और इंदौर ब्रांच चेयरमैन सीए आनंद जैन ने बताया की यह पहला मौका है जब आईसीएआई ने इस तरह के सम्मेलेन में भाग लिया।और अपनी सहभगिता प्रदर्शित की। उन्होंने बताया कि आईसीएआई स्टॉल 4 चीज़ों पर केंद्रित हैः-

1 रेडी बुकलेट
2 रोबोट
3 विशेषज्ञों द्वारा तुरंत सलाह और
4 स्टाल पर आने वालों के लिए गिफ्ट।

कम्प्लीट बिजनेस सॉल्यूशन पर रेडी बुकलेट।

आईसीएआई के प्रोफेशनल डेवलपमेंट कमेटी के तत्वावधान में एक्सेस एमपी- कम्पलीट बिज़नेस सोल्यूशन के नाम से एक कंपाइलेशन तैयार किया गया है। सीए केमिशा सोनी की अगुवाई में बनाई गई इस बुकलेट में मध्य प्रदेश में किसी भी प्रकार की इंडस्ट्री या बिज़नेस को चालू करने के लिए जरुरी लाइसेंस, सब्सिडी, फाइनेंस, कंप्लायंस आदि की विस्तृत जानकारी इसमें उपलब्ध है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा फोकस किए जा रहे सेक्टर जैसे फूड,आईटी,टूरिस्ट,फार्मा, लाजिस्टिक,ऑटोमोबाइल, टैक्सटाइल आदि सेक्टर के लिए स्पेसिफिक चैप्टर भी बनाए गए हैं। QR कोड के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक मोड में यह किताब सभी के लिए उपलब्ध है।

आईसीएआई रोबोट आकर्षण का केंद्र।

पूरी प्रदर्शनी में आईसीएआई रोबोट आकर्षण का केंद्र हैं। सीएम शिवराज सिंह ने भी रोबोट से इंटरेक्शन किया और आईसीएआई के इस टेक्नोलॉजिकल एवोल्यूशन की तारीफ़ की। इस रोबोट में पीबीडी, जीआईएस की जानकारी, सेल्फ़ी मोड जिसमें फोटो खींचकर और फ्रेम बनाकर तुरंत मेल id पर फोटो भेजी जा रही है। पूरे प्रदर्शनी हॉल में यह एक मात्र रोबोट है। यह रोबोट प्रश्न पूछने पर विशेषज्ञों तक ले जाता है।

विशेषज्ञों द्वारा तुरंत सलाह।

कई निवेशकों और नए बिज़नेस आइडियाज़ ढूँढ रहे युवकों के मन में काफ़ी प्रश्न रहते हैं। इन प्रश्नों के उतर देने के लिए आईसीएआई ने विशेषज्ञों की टीम अपने स्टॉल पर तैनात की है। यहां NRI टैक्स, जीएसटी, एमएसएमई, स्टार्टअप पॉलिसी, फंड मैनेजमेंट आदि को लेकर सवाल पूछे जा रहे हैं। विशेषज्ञ उनका समाधानकारक जवाब दे रहे हैं।

  1. एमपी बाकी राज्यों के मुकाबले क्यों पसंद किया जाना चाहिए?

उत्तर- एमपी देश के दिल में है और मध्य में होने के कारण लॉजिस्टिक्स कनेक्टिविटी अन्य राज्यो की तुलना में बेहतर है। साथ ही टेक्नीकल प्रोफेशनल्स भी एमपी में अन्य राज्यों की तुलना में अच्छे और कम दाम पर मिल जाते हैं।

  1. मैं एक स्टार्टअप लगाना चाहता हूँ, मुझे कंपनी बनाना चाहिए या फर्म?

उत्तर – यदि आप स्टार्टअप के माध्यम से कार्य करना चाहते है और भविष्य में फंडिंग/इन्वेस्टमेंट भी चाहते है तो कंपनी बनाकर कार्य करना चाहिए। निश्चित ही इसमें खर्च, फर्म बना कर या प्रोपराइटर के रूप में करने से अधिक आता है। कंपनी बनाने में 15-20 हज़ार का कम से कम खर्च आता है एवं वार्षिक कंप्लायंस भी करना पड़ते हैं।

  1. मैं दुबई रहता हूँ और मेरे माता पिता को भारत मे पैसा भेजता हूँ तो उस पर कोई टैक्स लगेगा ?

उत्तर- नहीं लगेगा क्योकि यह आय भारत मे नहीं हुई है। साथ ही एफडी / NRE अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज पर भी टैक्स नहीं लगता है।

स्टॉल पर आने वालों के लिए गिफ्ट, प्लांट की जा सकनेवाली बीजों की पेंसिल उपलब्ध।

स्टॉल पर आने वाले आगंतुकों के लिए प्लांट की जा सके ऐसी पेंसिल रखी गई है, जिसमें अलग अलग तरह के बीज़ हैं। उन्हें रोपित करने पर धनिया, अदरक, मिर्ची, तिल्ली, टमाटर आदि का पौधा उगाया जा सकेगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *