फरवरी माह में लगेंगे शिविर, बकाया जलकर में मिलेगी 50 फीसदी तक छूट

  
Last Updated:  January 25, 2024 " 09:48 am"

महापौर द्वारा एमआईसी सदस्यों व पार्षदो के साथ की गई चर्चा।

वन टाइम सेटलमेंट स्कीम से करेगे अवैध नल कनेक्शन को वैध।

इंदौर को सोलर सिटी बनाने के लिये जनप्रतिनिधि करेगे सहयोग- महापौर

इंदौर : महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने नगर निगम इंदौर द्वारा किए जा रहे नवाचार के साथ ही निगम की आर्थिक स्थिति को सुदृढ बनाने तथा इंदौर के सीवरेज सिस्टम व एसटीपी प्लांट को समझने के उददेश्य से महापौर परिषद सदस्यो व पार्षदगणो के साथ कबीटखेडी स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट पर संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया। इस अवसर पर समस्त महापौर परिषद सदस्य, बडी संख्या में पार्षदगण, अपर आयुक्त सिद्धार्थ जैन, अभिलाष मिश्रा, सहायक यंत्री आरएस देवडा व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। इस अवसर पर समस्त जनप्रतिनिधियों द्वारा कबीटखेडी एसटीपी प्लांट व स्लज हाइजेशन सिस्टम का अवलोकन किया गया।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि हम देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में रहते हैं। इंदौर के स्वच्छता अभियान की चर्चा दिल्ली में भी होती है। इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग के साथ ही सीवरेज और ड्रेनेज विभाग का भी विशेष योगदान रहता है।महापौर भार्गव ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश में 1 करोड घरो में सोलर पैनल स्थापित करने के प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के क्रम में इंदौर शहर को सोलर सिटी बनाना हमारा लक्ष्य है। इसके प्रथम चरण में इंदौर शहर के 22 जोन क्षेत्र अंतर्गत प्रत्येक जोन की 1-1 कॉलोनी सहित कुल 22 कालोनियों में सोलर सिस्टम लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके साथ ही द्वितीय चरण में इंदौर शहर के समस्त 85 वार्ड की 1-1 कालोनियों सहित कुल 85 कालोनियों में सोलर सिस्टम लगाए जाएंगे। इस अभियान में इंदौर के जागरूक नागरिको के साथ ही सभी जनप्रतिनिधि भी सहभागी हों।

नगर निगम की

महापौर भार्गव ने कहा कि इंदौर नगर निगम की आर्थिक स्थिति को सृदृढ बनाने के लिये नगर निगम इंदौर द्वारा दिनांक 1 से 29 फरवरी तक अभियान चलाकर अवैध नल कनेक्शन को वैध करने के लिये झोनवार/वार्डवार शिविर लगाये जावेगे, इस अभियान के तहत शहर के ऐसे बकाया जलकरदाता जिनके अवैध नल कनेक्शन है उनको वैध करने की कार्रवैकी जाएगी। इसी के साथ वित्तीय वर्ष 2023-24 को छोडकर बकाया वन टाइम सेटलमेंट स्कीम के माध्यम से जलकर की राशि पर 50 प्रतिशत तक की छूट भी दी जाएगी, जिससे निगम की राजस्व आय बढेगी। अवैध नल कनेक्शन के वैध होने से आगामी वित्तीय वर्ष में जलकर की राशि को रेगुलेट किया जा सकेगा।

महापौर भार्गव ने कहा कि निगम की वित्तीय स्थिति को सुधारने के साथ ही इस निगम परिषद में निगम को ऋणमुक्त कराना भी हमारा उददेश्य है। इसके लिये महापौर भार्गव ने समस्त पार्षदगणो को अपने-अपने वार्ड में वन टाइम सेटमेंट स्कीम का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कर, इस योजना की जानकारी रहवासियों को देने व निगम के साथ अभियान चलाकर सफल बनाने के संबंध में भी चर्चा की।

जलकार्य प्रभारी अभिषेक शर्मा बबलु ने कहा कि इंदौर के स्वच्छता अभियान में शहर के सीवरेज ट्रीटमेंट सिस्टम का भी बडा योगदान है। इंदौर में किस प्रकार से स्वच्छता अभियान के साथ ही शहर के विभिन्न स्थानो पर स्थापित एसटीपी प्लांट कार्य करते है, यह देखने के लिये सभी पार्षदगणो को आमंत्रित किया गया है।

अपर आयुक्त सिद्धार्थ जैन ने इंदौर शहर में कबीटखेडी, सांवेर रोड, चिडियाघर, नहर भंडार, प्रतीक सेतु, बिजलपुर, राधास्वामी, सीपी शेखर नगर, पिपलियाहना तालाब के पास स्थित एसटीपी प्लांट के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए, शहर के विभिन्न स्थानो से एकत्रित सीवरेज को एसटीपी के माध्यम से किस प्रकार से ट्रीट किया जाता है और उसका उपयोग विभिन्न स्थानो पर किस प्रकार से किया जाता है के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *