बंगाली और एलिवेटेड ब्रिज को लेकर अहम बैठक, सात दिन में तैयार होगा संशोधित प्रस्ताव

  
Last Updated:  June 18, 2021 " 11:55 pm"

इंदौर : शहर के बंगाली चौराहा पर निर्माणाधीन ओवर ब्रिज और बीआरटीएस पर प्रस्तावित ऐलिवेटेड ब्रिज को लेकर आ रही तकनीकी दिक्कतों के निराकरण के बारे में शुक्रवार को जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट की अध्यक्षता में अहम बैठक आहूत की गई। इस उच्च स्तरीय बैठक में भोपाल से विशेष रूप आए लोक निर्माण‍ विभाग के प्रमुख सचिव नीरज मण्डलोई को इंदौर के जनप्रतिनिधियों, तकनीकी विशेषज्ञों और अधिकारियों ने महत्वपूर्ण सुझाव दिए। बैठक में तय किया गया कि प्राप्त सुझावों का परीक्षण कराकर उक्त दोनों ब्रिज के संबंध में संशोधित प्रस्ताव तैयार किए जाएं। सात दिन में संशोधित प्रस्ताव तैयार कर आगामी 25 जून को फिर से बैठक आयोजित कर उसमें उन्हें रखा जाए।
बैठक में कहा गया कि इंदौर शहर की जनभावनाओं, जनप्रतिनिधियों और तकनीकी विशेषज्ञों के सुझावों को ध्यान में रखते हुए समयावधि में निर्णय लेकर कार्य पूर्ण किए जाएंगे।

बैठक में सांसद शंकर लालवानी, संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा, कलेक्टर मनीष सिंह, नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल, विधायक रमेश मेंदोला, आकाश विजयवर्गीय, महेन्द्र हार्डिया, इंदौर विकास प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष मधु वर्मा, नगर निगम के पूर्व सभापति अजय सिंह नरूका, गौरव रणदिवे, तकनीकी विशेषज्ञ अतुल शेठ और वंदना तारे उपस्थित थे। बैठक में बताया गया कि बंगाली चौराहे के ब्रिज के संबंध में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए ट्राफिक का फ्लो मूवमेंट सर्वे कराया जाएगा। इसी तरह एल.आई.जी. चौराहे से नवलखा तक बनने वाले एलिवेटेड ब्रिज के पूरे ट्रैफिक दबाव का सर्वे होगा। तकनीकि विशेषज्ञों की भी सलाह ली जाएगी।

25 जून तक निकालें समाधान।

मंत्री सिलावट ने निर्देश दिए कि आगामी 25 जून तक यह कार्य पूर्ण कर तथा इंदौर के जनप्रतिनिधियों और तकनीकि विशेषज्ञों के सुझाव के आधार पर संशोधित प्रस्ताव तैयार कर लें। आगामी 25 जून को पून: बैठक लेकर समाधान पूर्वक निर्णय लिया जाएगा। अगर कोई दिक्कत आती है, तो लोक निर्माण विभाग के मंत्री गोपाल भार्गव या जरूरत पड़ने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से भी चर्चा कर समाधान निकाला जाएगा। मंत्री सिलावट ने कहा कि विकास की किसी भी योजना को लागू करने के पूर्व जनप्रतिनिधियों, विशेषज्ञों आदि से विचार विमर्श किया जाना चाहिए। जन भावनाओं का भी ध्यान रखा जाना चाहिए।

ऊपर हो बीआरटीएस लेन।

बैठक में सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि एलिवेटेड ब्रिज पर बीआरटीएस लेन उपर होना चाहिए। प्रस्ताव में संशोधन किया जाये। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग को आधुनिक तकनीकों को अपनाना होगा साथ ही वर्तमान समय और तकनीकि आधार पर अपडेट करना चाहिए।

शीघ्र तैयार करेंगे संशोधित प्रस्ताव।

बैठक में प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग नीरज मंडलोई ने कहा कि बैठक में जो सुझाव प्राप्त हुए हैं, उनका परीक्षण कराकर शीघ्र संशोधित प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। दोनों ब्रिजों के संबंध में तकनीकी समस्याओं को दूर किया जाएगा। हमारा प्रयास है कि आवागमन किसी भी तरह से बाधित नहीं हो। दोनों कार्यों के संबंध में उचित निर्णय लेने के साथ समयबद्ध कार्ययोजना तैयार कर कार्य पूर्ण करने के प्रयास किए जाएंगे। बैठक में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, तकनीकि विशेषज्ञों ने अपने-अपने सुझाव दिये। सभी ने मुख्य रूप से सुझाव दिया कि बंगाली चौराहा ओवर ब्रिज पर आवागमन बाधित ना हो, इसके लिये स्पान की डिजाइन में परिर्वतन कर ट्रैफिक के लिए पर्याप्त जगह मिलना चाहिए। जनप्रतिनिधियों और तकनीकि विशेषज्ञों ने एलिवेटेड ब्रिज पर उपर की ओर बीआरटीएस लेन का प्रावधान करने की बात कही।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *