स्टार्टअप समिट ‘प्रारंभ’ में नए आइडियाज, फंडिंग और समस्याओं को लेकर हुई बात

  
Last Updated:  December 8, 2022 " 12:06 am"

स्टार्टअप समिट में जुटे 100 से अधिक स्टार्टअप; 20 के करीब इन्वेस्टर ।

इंदौर : अटल इनक्यूबेशन सेंटर-प्रेस्टीज इंस्पायर फाउण्डेशन द्वारा सिडबी एवं मध्य प्रदेश स्टार्टअप सेंटर के सहयोग प्रेस्टीज प्रबंध संस्थान में आयोजित में स्टार्ट अप समिट ‘ प्रारम्भ ‘ में उद्योग, बैंक एवं स्टार्टअप से जुड़े दिग्गजों ने स्टार्टअप बिज़नेस आइडियाज, स्टार्टअप फंडिंग, प्रदेश में स्टार्टअप इकोसिस्टम के विस्तार तथा स्टार्टअप से जुड़ी समस्याओं के निवारण पर अपने विचार साझा किए।

स्टार्टअप बिजनेस आइडियाज देश को समृद्ध बनाएंगे।

कार्यक्रम में गेस्ट ऑफ ऑनर, प्रेस्टीज यूनिवर्सिटी के चांसलर तथा प्रेस्टीज एजुकेशन फाउंडेशन के चेयरमैन डॉ डेविश जैन ने स्टार्ट अप बिज़नेस आइडियाज और इनोवेशन का महत्व बताते हुए कहा यह विज़न भारत को आर्थिक रूप से समृद्ध राष्ट्र बनाने में सहायक होगा।

अटल इन्क्यूबेशन मिशन, नीति आयोग, भारत सरकार के मिशन डायरेक्टर डॉ चिन्तन वैष्णव ने परफेक्ट बिज़नेस इकोसिस्टम और राष्ट्र में स्टार्टअप की प्रेरणा को बढ़ाने की बात कही

कार्यक्रम में एमपी स्टार्ट अप सेंटर एग्जीक्यूटिव हेड अभिषेक बरडिया, आईडीबीआई के गौतम कुमार, एआईसी प्रेस्टीज के सीईओ डॉ. संजीव पाटनी, इन्वेस्ट इंदौर के सावन लड्ढा ने स्टार्टअप फंडिंग, बिज़नेस आइडियाज पर अपने विचार रखे।

डॉ. संजीव के अनुसार स्टार्टअप शुरू करने वालों की मुख्य दिक्कत आर्थिक रहती है। हालांकि सरकार इसके लिए सहयोग करती है। कई बार प्रोजेक्ट तैयार करने के लिए भी फंड उपलब्ध कराती है।

स्टार्टअप से जुड़े तथ्यों पर डाला प्रकाश।

कार्यक्रम के दूसरे सेशन में रेजिंग योर फर्स्ट चैक विषय पर आयोजित पैनल डिस्कशन में नामी गिरामी उद्योपतियों ने स्टार्टअप से जुड़ी बातें बताई, साथ ही ऐसे फैक्टर्स बताए जिनका एक इन्वेस्टर को ध्यान रखना चाहिए ।

तीसरे सेशन में फंडिंग एंड सपोर्ट फॉर स्टार्ट अप से जुड़ी बातें हुई तथा चौथे सेशन में स्टार्ट अप को सफल बनाने में क्या माइंडसेट होना चाहिए, इस विषय पर वक्ताओं ने विचार रखे।

ये आए नए आइडियाज, इनोवेशन।

इलेक्ट्रिक जेट मोटरसाइकिल।

समिट में भोपाल से अपने स्टार्टअप का प्रेजेंटेशन देने आए वैभव राय ने बताया कि जेट मोटरसाइकिल के नाम से वह इलेक्ट्रिक व्हीकल तैयार कर रहे हैं। बेहद कम कीमत में बेहतर परफार्मेंस देने वाले इस व्हीकल के प्रति इनवेस्टरों का रुझान देखा गया।

आई रोबोटिक्स।

शहरों की ड्रेनेज लाइन की सफाई मशीन की मदद से करने का यूनिक आइडिया आई रोबोटिक्स का कारक है। इंदौर के प्रमोटर शुभम विश्वकर्मा बताते हैं कि रोबोट सीधे टैंक में उतरकर सफाई करता है। इससे सफाई के दौरान होने वाले हादसे रूकेंगे। आपने बताया कि स्टार्टअप को फ्रांस व स्वच्छता स्टार्टअप चैलेंज जैसे अवार्ड भी मिल चुके हैं।

बाइक से उपचार।

आज भी ग्रामीण इलाकों में उपचार सुविधा की कमी है। इसे लेकर नागदा के विभोर चोपड़ा ने यूवीटेल टेक्नोलॉजी स्टार्टअप शुरू किया। इसमें बाइक के पीछे स्वास्थ्य दूत बाक्स लगाया गया है, जिसमें एक नहीं कई तरह की जांचें हाथों-हाथ होंगी वहीं डॉक्टर जांच रिपोर्ट को देखकर उपचार लिख देंगे। विभोर बताते हैं कि प्रारंभ में लगे स्टॉल पर फ्रेंचाइजी के लिए प्लान पर चर्चा हुई।

डिजिटल लॉक।

होटल इंडस्ट्री ग्रोथ कर रही है। यहां सेफ्टी के लिए डिजिटल लॉक लाए हैं। यह बिना चाबी के मजबूत ताले हैं। अमूल बोयादकर व राहुल बघेल ने बताया कि यह इन्दौर बेस्ड कंपनी है। हम लोग स्टार होटल, बंगले आदि के लिए इसे तैयार कर रहे हैं। इसे कार्ड तो कहीं फिंगर की मदद से खोला-बंद किया जा सकेगा।

हाइवे सुरक्षा के लिए ड्रोन।

सोरिंग एयरोट्रेक के तरुण ने बताया कि यह एक ड्रोन है जिसका इस्तेमाल हाइवे की सुरक्षा में किया जाता है। इसके अलावा सौर ऊर्जा प्लेट में लगने वाली डस्ट, जंगलों में आग की जानकारी इसकी मदद से ली जा सकेगी।

फार्मा एप

होलसेलर से लेकर स्टाकिस्ट तक के बारे में अपडेट जानकारी के लिए फार्मा एप है। प्रमोटर श्यामिल कोठारी ने बताया कि हम लोगों ने एप जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए दवा विक्रेताओं की मदद ली। मध्यप्रदेश के 7 शहरों में इसे हम संचालित कर रहे हैं। इसके लिए छह लाख रुपए की भी फंडिंग हुई है।

गोट मिल्क सोप।

फ्रूट मिक्स सोप तैयार करने वाले अबरिक किंगली बताते हैं कि यह पूरी तरह आर्गनिक सोप है। इसे सेव, बादाम, एलोवेरा, केले से तैयार किया जाता है।

आयडिया फेमिली बिजनेस का पेन इंडिया के माध्यम से स्टार्टअप संचालित कर रहे नवन वचवानी बताते हैं कि स्केलजोकी से 100 से अधिक कंपनियां जुड़ गई हैं। फेमिली बिजनेस के लिए नई प्रोग्रामिंग के आइडिया लेकर आई आंकाक्षा जैन ने बताया कि यह समय की मांग थी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *