बीजेपी के जिला प्रशिक्षण वर्ग में मोघे सहित कई नेताओं ने दिया मार्गदर्शन

  
Last Updated:  December 25, 2021 " 04:46 am"

इंदौर : भाजपा जिला इंदौर ग्रामीण के प्रशिक्षण वर्ग का समापन गुरुवार को हुआ। प्रशिक्षण वर्ग के तीसरे और अंतिम दिन अलग- अलग सत्रों में वरिष्ठ नेताओं ने प्रतिभागी कार्यकर्ताओं को मार्गदर्शन दिया। 12वे सत्र में अध्यक्षता नीतू पाटिल ने की और भारत का बढ़ता सुरक्षा सामर्थ्य विषय पर वक्ता कल्याण अग्रवाल ने संबोधित किया। 13वे सत्र की अध्यक्षता हेमचन्द्र मिततल ने की और पिछले सात वर्षो में अन्त्योदयी पहल विषय पर पूर्व विधायक गोपीकृष्ण नेमा ने संबोधित किया। 14वें सत्र की अध्यक्षता शिव डिंगू ने की और बदली हुए परिस्थिति में भाजपा का दायित्व विषय पर प्रदेश प्रवक्ता उमेश शर्मा ने संबोधित किया। 15वें सत्र की अध्यक्षता नरेन्द्र मल्हार ने की और अपनी कार्यपद्धति व संगठन संरचना में हमारी भूमिका विषय पर वरिष्ठ नेता कृष्णमुरारी मोघे ने संबोधित किया। प्रशिक्षण वर्ग का समापन जिला अध्यक्ष डॉ. राजेश सोनकर ने किया।
वरिष्ठ नेता कृष्णमुरारी मोघे ने अपनी कार्यपद्धति एवं संगठन रचना में हमारी भूमिका विषय पर संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी के रूप में उभरकर सामने आई है। 1951 से लेकर 1977 तक भारतीय जनसंघ के रूप में, 1977-1980 जनता पार्टी में और 1980 से लेकर आज तक भारतीय जनता पार्टी के रूप में राष्ट्रवाद-सुशासन, गरीबों के उत्थान और विकास को लेकर हम काम करते रहे हैं।
राष्ट्र सर्वोपरि’ का हमारा विचार और सामूहिकता एवं पारस्परिकता के भाव को लेकर देशव्यापी अजेय और अभेद्य संगठन को मजबूती देने वाली हमारी अनूठी कार्यपद्धति व अंत्योदय लक्ष्यी विकास का सपना, यही बातें रही हैं।
हम कहते है कि भाजपा एक विचारधारा को लेकर काम करने वाला दल है जो मूलतः कार्यकर्ता आधारित है। आज जब हम सभी कोरोना वायरस के गंभीर संक्रमण से जूझ रहे हैं, तब भी इसी अजेय संगठन के आधार पर जनता की सेवा के साथ-साथ इस बीमारी को समूल समाप्त करने की दृष्टि से काम भी कर रहे हैं। हमें काम करते समय हमारी कार्यपद्धति के कुछ मूल तत्व को समझना अति आवश्यक है।
व्यापारी प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक कल्याण अग्रवाल ने भारत का बढ़त सुरक्षा सामर्थ्य विषय पर संबोधित करते हुए कहा कि भारत का सुरक्षा सामर्थ्य आज से नही बल्कि हज़ारों साल पहले भी बहुत मजबूत रहा है, हमारे पूर्वजों ने मुगलों, डच, फ्रांसीसी व अंग्रेजों का हमेशा डटकर मुकाबला किया इसलिए आज भी हमारी संस्कृति अक्षुण्ण बनी हुई है, लेकिन जब से कांग्रेस सत्ता में आई तब से सिर्फ भ्रष्टाचार के लिये ही रक्षा सौदे हुए, जवाहरलाल नेहरू के शासनकाल में जीप घोटाले से शुरू हुआ सफर, इंदिरा जब प्रधानमंत्री बनी तब रक्षा मामले में भारत पूरी तरह आयात पर निर्भर हो गया, सबमरीन घोटाला भी इंदिरा के कार्यकाल में हुआ, राजीव गांधी के शासनकाल में बोफोर्स, मनमोहनसिंह के कार्यकाल में अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला हुआ, जिसमे सोनिया और राहुल गांधी का नाम आया। अटल जी ने पूरी दुनिया के विरोध के बावजूद पोखरण में परमाणु परीक्षण कर दुनिया को भारत की ताकत दिखा दी थी, उसे आगे बढ़ाने का काम पीएम मोदी ने किया, प्रधानमंत्री बनने के बाद देश की रक्षा और सुरक्षा को लेकर मोदी जी के नेतृत्व में ऐतिहासिक कार्य हुए हैं। पाकिस्तान की बॉर्डर को सील करने का विषय रहा हो, बांग्लादेश से सीमा की अदली बदली रही हो, या चीन की आखों में आँखे डालकर बात करने का विषय हो हर मोर्चे पर सरकार ने मजबूती से काम किया है। आज भारत खुद के सेटेलाइट बना रहा है, आज जमीन से लेकर अंतरिक्ष तक भगवा ध्वज लहरा रहा है।

पूर्व विधायक गोपीकृष्ण नेमा ने पिछले सात वर्षो में अन्त्योदयी पहल विषय पर संबोधित करते हुए कहा कि धर्मो के लिए जैसे धर्म ग्रंथ होते है, वैसे ही राजनैतिक दलों के लिए घोषणा पत्र होता है, दलों की आइडियोलॉजी होती है, आज से पहले देश ने कभी ऐसी सरकार नही देखी जिसमें अपने संकल्प पत्र के मुताबिक काम किया है। 70 साल से देश ने ऐसी सरकारें देखी जो सिर्फ गरीबी हटाओ नारे और वादों तक सीमित रही, लेकिन हमारे प्रधानमंत्री अटलजी और नरेन्द्र मोदी ने संकल्प पत्र को शपथ पत्र मानकर संकल्पों को पूरा करने का काम किया, जो नारे हम सुना करते थे उन नारों को हकीकत में बदलने का काम किया है। हम नर सेवा को ही नारायण सेवा मानकर काम करने वाली राजनैतिक विचारधारा के कार्यकर्ता हैं। उस विचारधारा को चरितार्थ करने का काम हमारी राज्य की सरकारें कर रही हैं।

बदली हुई परिस्थिति में भाजपा का दायित्व विषय पर प्रदेश प्रवक्ता उमेश शर्मा ने कहा कि आज जो भारत की बदली हुई परिस्थिति दिख रही है, उसके पीछे हमारी राजनैतिक विचारधारा है। ये बदला हुआ परिदृश्य सहज योग से प्राप्त नहीं हुआ है, हमारे संगठन के कई तपस्वियों, मनीषियों, प्रचारकों ने इसे अपने रक्त और बलिदान से सींचा है। हमें दिशा प्रदान करने का काम डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी ने किया तो दृष्टि देने का काम प. दीनदयाल उपाध्याय ने किया, हम आज भी उसी दिशा को आगे बढाकर वैचारिक अधिष्ठान को पूरा करने का काम कर रहे हैं। हमने गौड़ रानी कमलापति के नाम पर रेलवे स्टेशन का नाम कर दिया तो कांग्रेस का पेट दुखने लगा, हमने मिंटो हॉल का नाम कुशाभाऊ के नाम पर किया तो कांग्रेस का पेट दुखने लगा, हम मंदिरों को भव्यता प्रदान कर रहे तो कांग्रेस को आपत्ति हो रही है, हमारी भूमिका भाजपा के ब्रांड एम्बेसडर की है। हर कार्यकर्ता के लिए काम, ओर हर काम के लिए कार्यकर्ता ये भाजपा की पद्धति है, सबका काम बटा हुआ है, हमें जनता के हृदय में पार्टी की रीति नीति और योजनाओं को इस तरह उतारना है, कि जब चुनाव आए तो वो खुद कांग्रेस से हिसाब किताब कर ले। कांग्रेस के छल कपट, का जवाब वोटिंग मशीन से दे। मुँह में शक्कर, पाँव में चक्कर, सिर पर बर्फ और दिल मे आग होना चाहिए।

जिला अध्यक्ष डॉ. राजेश सोनकर ने प्रशिक्षण वर्ग का समारोप करते हुए कहा कि हमें प्रशिक्षण वर्ग में भारतीय जनता पार्टी के विभिन्न नेताओं का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ है। आप सभी ने एकाग्रचित होकर प्रशिक्षण वर्ग में भाग लिया है। इसलिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद आपसे अपेक्षा है कि आप सामाजिक-राजनैतिक और सांस्कृतिक रूप से जहां भी जाएं, इस प्रशिक्षण वर्ग में जो ज्ञान रूपी अमृत मिला है उसे हर क्षेत्र में और हर जगह फैलाएं। आज आप श्रोता है कल आप ही वक्ता होंगे।
प्रशिक्षण वर्ग में जिला अध्यक्ष डॉ. राजेश सोनकर, रघुनाथसिंह भाटी, देवराजसिंह परिहार, राधेश्याम यादव, सुभाष चौधरी, उमानारायण पटेल, कंचनसिंह चौहान, विष्णुसप्रसाद शुक्ला, डॉ. रीता उपमन्यु, मुकेश चौहान, अंतर दयाल, कैलाश चौहान, वीरेंद्र आंजना, शिवा डिंगू, रामविलास पटेल, लक्ष्मी नारायण शर्मा, भारती बेन पाटीदार, मुकेश चौहान, कैलाश चौधरी, चिंटू वर्मा, रामस्वरूप गेहलोत, घनश्याम नारोलिया, सुनील तिवारी, सुभाष पाटीदार, श्रवणसिंह चावड़ा, मुकेश जरिया, डॉ.एल.एन. शर्मा, वरुण पाल, राजेश शर्मा, घनश्याम पाटीदार, किरण सूर्यवंशी, हेमचन्द्र मितल, मनोज ठाकुर, राहुल चौहान, जय कोहली, मुकेश पटेल, मंसूर पटेल, निलेश उपाध्याय, सुभाष पाटीदार, सहित भाजपा के वरिष्ठ नेता व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *