बेटमा में ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को यातायात के नियमों से कराया अवगत

  
Last Updated:  February 5, 2021 " 11:41 pm"

इंदौर : 32 वे सड़क सुरक्षा माह 2021 के तहत यातायात पुलिस द्वारा विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में यातायात थाना प्रभारी दिलीप सिंह परिहार ने अपनी टीम के साथ बेटमा के राजवाड़ा चौक पर सड़क सुरक्षा कार्यक्रम आयोजित किया।
यातायात थाना प्रभारी परिहार के मुताबिक अक्सर देखा जाता है कि शहरी सीमा से सटे ग्रामीण क्षेत्रो में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता कम देखी जाती है, जबकि उन लोगों का रात दिन काम काज के लिए इन्दौर शहरी सीमा में आवागमन होता रहता है। नियमों की अनदेखी की वजह से कई बार वे हादसों का शिकार हो जाते हैं।
क़ई गाँव मुख्य रोड से सटे हुए हैं, जहां अक्सर हादसे होते रहते है ।
इसी के चलते यातायात पुलिस द्वारा बेटमा में रोड सेफ्टी पजल गेम , यातायात प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता , साँप सीढ़ी खेल द्वारा यातायात के नियमों के पालन से होने वाले फायदे व उलंघ्घन करने से होने वाले नुकसान बताए गए । इस खेल को खेलने में बच्चों ने खासी रुचि दिखाई और सड़क सुरक्षा नियमों की जानकारी भी ली।
यातायात सिपाही रंजीत सिंह ने जब वहां मौजूद लोगों से पूछा कि स्टॉप लाइन का मतलब आप जानते हो ? तो लोग एक दूसरे का चेहरा देखने लगे। कुछ लोगों ने बताने के लिए हाथ भी खड़ा किया मगर गलत न बोल दे इस डर से जवाब नही दिया। तब वहाँ आए लोगों को यातायात के सभी नियमों के बारे में बताया गया !
उसके बाद सवाल यातायात सिपाही सुमन्त सिंह कछावा ने आशी नाम की 7 साल की बच्ची से पूछा तो बच्ची ने उत्साह के साथ बताया कि जब रेड सिग्नल हो जाता है तो स्टॉप लाइन के पीछे अपना वाहन खड़ा रखते हैं, वही 8 साल के लड़के चैत्य ने सबको ज़ेब्रा क्रोसिंग का मतलब भी बताया। 10 साल की बच्ची माही जो कि साँप सीढ़ी गेम में चेम्पियन बनी थी, उसने गाँव वालों से कहा कि हमे ट्रैफिक रूल्स फॉलो करने चाहिए , ये हमारी सुरक्षा के लिए हैं।
यातायात थाना प्रभारी दिलीप सिंह परिहार व बेटमा थाना प्रभारी संजय शर्मा ने विजेताओं को उपहार प्रदान किए। उन्होंने सड़क सुरक्षा नियमों की पुस्तक भी सभी बच्चो को प्रदान की।
यातायात पुलिस की टीम द्वारा वहां से गुजर रहे वाहन चालकों को पम्पलेट बांटकर समझाया गया कि तेज गति से वाहन न चलाएं। ट्रक चालकों को शराब पीकर वाहन न चलाने की हिदायत भी दी गई। बिना हेलमेट दो पहिया वाहन चालकों को रोक कर उन्हें हेलमेट के फायदे बताए और चार पहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट लगाकर ही वाहन चलाने की समझाइश दी गई।
यातायात रथ द्वारा बेटमा से इन्दौर तक पोस्टर व सड़क सुरक्षा संगीत के माध्यम से लोगो को जागरूक किया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *