भंवरकुआ चौराहे के चौड़ीकरण की बाधा होगी दूर, पुलिस थाना और मन्दिर के लिए जमीन देगा विवि

  
Last Updated:  September 12, 2021 " 04:09 am"

इंदौर : भंवरकुआं चौराहा के चौड़ीकरण व सौंदर्यीकरण में आ रही बाधाएं शीघ्र दूर होगी। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय द्वारा भंवरकुआं थाना और मंदिर के लिए जमीन मुहैया कराई जाएगी। जिला प्रशासन द्वारा विश्वविद्यालय के विस्तार के लिए भूमि उपलब्ध करायी जाएगी। शनिवार को देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के सभागृह में संपन्न हुई उच्च स्तरीय बैठक में इस बात को लेकर आम सहमति बनी।
विश्वविद्यालय और इंदौर की प्रगति एवं विकास से संबंधित विभिन्न आयामों पर चर्चा हेतु उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में यह बैठक हुई। इस बैठक में जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, पर्यटन मंत्री ऊषा ठाकुर, सांसद शंकर लालवानी, विधायक आकाश विजयवर्गीय, कुलपति रेणु जैन, कलेक्टर मनीष सिंह, नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल सहित अन्य अधिकारी जनप्रतिनिधि आदि मौजूद थे।

विवि के विस्तार के लिए मिलेगी जमीन।

बैठक में तय किया गया कि सभी के सहयोग से देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों की संख्या अगले वर्ष तक दोगुनी करने की क्षमता विकसित की जाएगी। विश्वविद्यालय के विस्तार के लिए सिम्बायोसिस विश्वविद्यालय के पास ज़मीन प्रदान की जाएगी। विश्वविद्यालय द्वारा भंवरकुआ चौराहे के चौड़ीकरण के लिए ज़मीन उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही थाना भवन निर्माण एवं मंदिर के लिए भी ज़मीन देने पर विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा सहमति जतायी गई है। इस बारे में आगामी कार्यपरिषद की बैठक में निर्णय को अंतिम रूप दिया जाएगा। बैठक में उपस्थित कार्यपरिषद के सदस्यों ने भी शहर हित में विकास के लिए उक्त जमीन देने के लिए अपनी सहमति व्यक्त की।
कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय अपने शिखर पर पहुँचे इसके लिए शासन-प्रशासन द्वारा पूरा सहयोग किया जाएगा। आवश्यकता के अनुसार उन्हें जमीन भी उपलब्ध कराई जाएगी।

भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयारी करें विवि।

उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश में नई शिक्षा नीति लागू की जा चुकी है, विश्वविद्यालय को उसी आधार पर नए पाठ्यक्रम प्रारंभ शुरू करने चाहिए। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को कृषि आधारित पाठ्यक्रम प्रारंभ करने चाहिए और भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की प्रगति में जो भी समस्याएं आती हैं उनका निराकरण किया जाएगा। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय प्रदेश का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है इसके लिए हमारी अपेक्षाएं भी अधिक हैं। उन्होंने ज़िला प्रशासन एवं अन्य जनप्रतिनिधियों से विश्वविद्यालय के विकास में सहयोग करने को कहा।
बैठक में मंत्री तुलसीराम सिलावट व ऊषा ठाकुर, सांसद शंकर लालवानी, विधायक आकाश विजयवर्गीय आदि ने भी अपने विचार रखे। बैठक के प्रारंभ में कुलपति प्रोफेसर रेणु जैन ने विश्वविद्यालय की प्रगति से संबंधित पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन दिया। इसके पश्चात विश्वविद्यालय के विकास को लेकर विस्तृत चर्चा की गई।

बैठक में कार्यपरिषद सदस्य अनंत पवार, विश्वास व्यास, ओम शर्मा, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा और सुरेश सिलावट भी उपस्थित थे। इस अवसर पर कुलाधिसचिव अशोक शर्मा एवं कुलसचिव डॉ अनिल शर्मा ने भी बैठक को संबोधित किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *