मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्य प्रारंभ

  
Last Updated:  August 3, 2023 " 06:44 pm"

प्रारूप मतदाता सूची का किया गया प्रकाशन।

31 अगस्त तक मतदाता सूची में जुड़वा सकेंगे नाम।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. इलैयाराजा टी ने युवाओं और अन्य नागरिकों से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का आग्रह किया।

राजनैतिक दलों की स्टैण्डिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न।

इंदौर : भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार इंदौर जिले में प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन किया गया।इसके साथ ही मतदाता सूची में नाम जोड़ने, संशोधन और निरसन की कार्रवाई भी प्रारंभ हो गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. इलैयाराजा टी ने नागरिकों से आग्रह किया है कि वे मतदाता सूची का अवलोकन करें। मतदाता सूची में नाम नहीं होने पर निर्धारित प्रारूप में आवेदन कर अपना नाम जुड़वाएं। उन्होंने युवा मतदाताओं से भी विशेष आग्रह किया है कि वे अपना नाम मतदाता सूची में जरूर जुड़वाएँ। जिले में आगामी 31 अगस्त तक मतदाता सूची में नाम जोड़ने, संशोधन और निरसन की कार्रवाई चलेगी। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. इलैयाराजा टी की अध्यक्षता में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की स्टैण्डिंग कमेटी की बैठक भी आहूत की गई।बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. इलैयाराजा टी ने उपस्थित सभी राजनैतिक दलों के सदस्यों को मतदाता सूची के पुनरीक्षण की प्रक्रिया के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि जिले में मतदाता सूची को शुद्ध रूप से तैयार करने के कार्य में सहयोग करें। जिले में मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्य पूर्ण पारदर्शी प्रक्रिया के तहत किया जाएगा।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. इलैयाराजा टी ने सभी नागरिकों से आग्रह किया है कि वे अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर मतदाता सूची का अवलोकन कर लें। अगर मतदाता सूची में नाम नहीं है तो नाम जुड़वाने के लिए निर्धारित प्रारूप में आवेदन करें। उन्होंने 18 से 20 वर्ष आयु तक के युवा मतदाताओं से विशेष आग्रह किया है कि वे अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य दर्ज करवाएं। जिले में 12 अगस्त, 13 अगस्त, 19 अगस्त और 20 अगस्त को विशेष शिविर आयोजित किये जाएंगे। इस शिविर के दौरान घर-घर जाकर दावे-आपत्ति प्राप्त करने का कार्य किया जाएगा। जिले में दो हजार 486 मतदान केन्द्रों पर बीएलओ उपस्थित रहकर आवेदन लेने का कार्य करेंगे। जिले में सभी 9 विधानसभा क्षेत्रों में रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

बैठक में बताया गया कि जिले में प्रारूप मतदाता सूची के अनुसार सभी 9 विधानसभा क्षेत्रों में 26 लाख 4 हजार 871 मतदाता हैं। जिसमें पुरूष मतदाताओं की संख्या 13 लाख 25 हजार 413 है। महिला मतदाताओं की संख्या 12 लाख 79 हजार 368 तथा 90 अन्य मतदाता हैं। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने बताया कि युवा मतदाताओं को जोड़ने के लिए इस बार विशेष अभियान स्वीप चलाया जा रहा है। इसके तहत कॉलेजों में और अन्य जगहों पर जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। बैठक में उपस्थित राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को निर्वाचक नामावली के प्रारूप की सूची, मतदान केन्द्रों की सूची और अन्य जरूरी सामग्री उपलब्ध करायी गई। बैठक में अपर कलेक्टर और उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र रघुवंशी, अपर कलेक्टर रोशन राय सहित अन्य सभी संबंधित अधिकारी और राजनैतिक दलों के पदाधिकारी मौजूद थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *